Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Rajya Sabha Elections 2022: राज्यसभा की 8 सीटों को लिए आज होगी वोटिंग, असम-केरल समेत 5 राज्यों पर नजर

असम से 2 उम्मीदवार, केरल से 3 उम्मीदवार और हिमाचल प्रदेश, नागालैंड, त्रिपुरा से एक-एक राज्यसभा सदस्य चुना जाना है। वोटिंग और इनकी गिनती आज ही संपन्न हो जाएगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 31, 2022 12:29 IST
Voting for 8 seats of Rajya Sabha will be held today- India TV Hindi
Image Source : PTI Voting for 8 seats of Rajya Sabha will be held today

Highlights

  • 245 में से 97 राज्यसभा सीटों पर भारतीय जनता पार्टी का कब्जा है
  • राज्यसभा में अगले महीने 13 सांसदों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है
  • जिनमें पंजाब के पांच सांसदों का कार्यकाल भी शामिल है

दिल्लीः आज राज्यसभा की आठ सीटों के लिए वोटिंग होगी। ये वोटिंग असम, केरल, हिमाचल प्रदेश, नागालैंड और त्रिपुरा की आठ सीटों के लिए होगी। असम से 2 उम्मीदवार, केरल से 3 उम्मीदवार और हिमाचल प्रदेश, नागालैंड, त्रिपुरा से एक-एक राज्यसभा सदस्य चुना जाना है। वोटिंग और इनकी गिनती आज ही संपन्न हो जाएगी। फिलहाल की बात करें तो 245 में से 97 राज्यसभा सीटों पर भारतीय जनता पार्टी का कब्जा है।

AAP के 5 उम्मीदवारों का हो चुका है निर्विरोध चयन

बता दें कि राज्यसभा में अगले महीने 13 सांसदों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। जिनमें पंजाब के पांच सांसदों का कार्यकाल भी शामिल है। पंजाब से जिन पांच राज्यसभा सांसदों का कार्य काल नौ अप्रैल को खत्म हो रहा है उनमें सुखदेव सिंह ढींढसा (शिअद), नरेश गुजराल (शिअद), प्रताप सिंह बाजवा (कांग्रेस), शमशेर सिंह दुल्लो (कांग्रेस) और श्वेत मलिक (भाजपा) का नाम शामिल है। लेकिन पंजाब से राज्यसभा सांसदों का चुनाव पिछले हफ्ते ही हो चुका है। जिन पांच सांसदों का चुनाव पंजाब से हुआ है वे सभी आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार हैं। जिनको निर्विरोध चुना जा चुका है।

इनके अलावा पंजाब से किसी और सियासी दल ने राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार नहीं उतारा था। आम आदमी पार्टी ने राज्यसभा सांसदों को लेकर आज होने वाली वोटिंग के लिए आप नेता राघव चड्ढा, आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर संदीप पाठक, पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के संस्थापक अशोक मित्तल समेत कारोबारी संजीव अरोड़ा को नामित किया था। 

असम से कांग्रेस को राज्यसभा की सीट जीतने की उम्मीद

असम में राज्यसभा की दो सीटों पर वोटिंग होनी है। जिसमें बीजेपी और कांग्रेस के बीच टक्कर हो सकती है। जहां एक तरफ बीजेपी ने पबित्रा मार्गेरिटा को एक सीट से उम्मीदवार बनाया है। वहीं बीजेपी गठबंधन दल यूपीपीएल की रवंगवारा नारजारी दूसरी सीट से चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस ने बीजेपी और उसके सहयोगी दल के उम्मीदवार के खिलाफ केवल एक ही सीट पर अपना उम्मीदवार खड़ा किया है। कांग्रेस ने निवर्तमान राज्यसभा सांसद और कांग्रेस की असम इकाई के पूर्व अध्यक्ष रिपुन बोला को विपक्षी दलों का संयुक्त उम्मीदवार बनाया है। 

कांग्रेस ने केरल से जेबी मैथर उम्मीदवार बनाया

केरल से राज्यसभा की तीन सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए कांग्रेस ने जेबी मैथर को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। जेबी मैथर केरल कांग्रेस महिला इकाई की प्रमुख और एर्णाकुलम जिले के अलुवा नगरपालिका की उपाध्यक्ष भी हैं। वहीं एलडीएफ ने माकपा के सदस्य ए ए रहीम और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता पी संतोष कुमार को उम्मीदवार घोषित किया है। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement