Saturday, May 11, 2024
Advertisement

रामभक्तों हो जाओ तैयार, रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां हो गईं शुरू, आने वाले हैं राम

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां अब अपने अंतिम दौर में पहुंचने वाली है। पीएम मोदी सुबह 10.30 बजे अयोध्या पहुंचेंगे और 12 बजे के बाद प्राण प्रतिष्ठा की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। रामभक्तों को इस खास दिन का लंबे समय से इंतजार था, जो कि अब खत्म होने वाला है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: January 22, 2024 7:10 IST
Ram Mandir Pran Pratishtha started today in Ayodhya see picture Ram temple- India TV Hindi
Image Source : TWITTER रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां हो गईं शुरू

22 जनवरी 2024 के इस खास दिन का इंतजार रामभक्तों को लंबे अरसे से थी। 500 सालों तक इसके लिए हिंदुओं ने संघर्ष, जिसका परिणाम है कि अयोध्या में भगवान राम को आज को आज स्थापित किया जाएगा। भगवान राम का वनवास इस बार कुछ लंबा चला। 500 सालों तक चला यह वनवास अब खत्म होने वाला है। राम आने वाले हैं। इस अवसर पर अलग-अलग राज्यों में कई तैयारियां की गई हैं। अयोध्या को पूरा तरह सजा दिया गया है। भगवान राम के महल यानी राम मंदिर को भी पूरी तरह से सजा दिया गया है। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा आज होने वाली है। इसकी तैयारियां भी शुरू की जा चुकी है। 

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां शुरू

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने इस बाबत जानकारी साझा किया। तीर्थ क्षेत्र ने बताया, 'श्री रामलला सरकार प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान में आज स्थापित देवताओं का दैनिक पूजन, हवन, पारायण आदि कार्य, प्रातः मध्वाधिनास, मूर्ति का 114 कलशों के विविध औषधीयुक्त जल से स्नपन, महापूजा, उत्सवमूर्ति की प्रासादपरिक्रमा, शय्याधिनास, तत्त्वन्यास, महान्यास आदिन्यास, शान्तिक-पौष्टिक - अघोर होम, व्याहृति होम, रात्रिजागरण, सायंपूजन एवं आरती हुई। बता दें कि आज 12.05 बजे प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम शुरू होगा। इसके लिए पीएम मोदी सुबह 10.30 बजे अयोध्या पहुंचेंगे।

अयोध्या पहुंचेंगे पीएम मोदी

बता दें कि यह अनुष्ठान राम मंदिर में दोपहर 1 बजे तक चलेगा। इस दौरान रामलला की आंखों से पीएम मोदी पट्टी हटाएंगे। भगवान की आंखों में सोने की श्लाका से काजल लगाए जाएंगे। काजल लगाने के बाद रामलला को पीएम मोदी शीशा दिखाएंगे। इस दौरान मंत्रोच्चार होगा। ये सब करने के बाद ही रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पूरी होगी। बता दें कि अयोध्या में आज देशभर से लोग पहुंच रहे हैं। राजनीतिक लोग तो पहुंचेंगे ही। फिल्मी सितारे भी पहुंचेंगे। साथ ही देशभर से साधु और संत अयोध्या में इस खास पल का साक्षी बनने के लिए पहुंच चुके हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement