1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. राम मंदिर के भूमि पूजन के पूरे हुए दो साल, अब तक कितना हो पाया निर्माण, जानें

Ram Mandir: राम मंदिर के भूमि पूजन के पूरे हुए दो साल, अब तक कितना हो पाया निर्माण, जानें

Ram Mandir: आज ही के दिन 2 साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर निर्माण का भूमि पूजन किया था। 2 साल बाद हर राम भक्त ये जानना चाहता है कि आखिर भगवान राम के मंदिर का निर्माण कितना हुआ?

Reported By : Pawan Nara Edited By : Swayam Prakash Updated on: August 06, 2022 7:14 IST
Two years completed of Bhoomi Pujan of Ram Mandir - India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Two years completed of Bhoomi Pujan of Ram Mandir

Highlights

  • 2 साल बाद कितना हुआ राम मंदिर का निर्माण
  • राम मंदिर का 'गर्भगृह' बस बनने ही वाला है
  • सूर्य की किरणों से होगा राम लला का 'स्नान'

Ram Mandir: आज ही के दिन 2 साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर निर्माण का भूमि पूजन किया था। 2 साल बाद हर राम भक्त ये जानना चाहता है कि आखिर भगवान राम के मंदिर का निर्माण कितना हुआ, कब राम भक्तों को राम लाल के दर्शन होंगे, कब तक अयोध्या में भव्य और दिव्य राम मंदिर बनकर तैयार होगा? इंडिया टीवी के सीनियर एडिटर पवन नारा उस जगह पर पहुंचे जहां मंदिर निर्माण का काम हो रहा है। सीधे ग्राउंड पर जाकर ये जाना कि मंदिर कैसे बन रहा है, मंदिर मे ऐसा क्या इस्तेमाल किया जा रहा है कि इसकी मियाद 1000 साल से भी ज्यादा तक रहेगी?

मंदिर की मजबूती पर खासा फोकस 

अयोध्या में जब राम मंदिर बनकर तैयार होगा तो वह सबसे भव्य और दिव्य दिखेगा। भक्त राम लला के अलौकिक दर्शन कर सकेंगे। मंदिर की मजबूती पर खासा फोकस किया गया है। कॉन्क्रीट से मजबूत नींव तैयार कर ली गयी है। बताया गया है कि ग्रेनाइट के पत्थरों से प्लिंथ का काम अगस्त महीने तक पूरा कर लिया जाएगा। मंदिर के गर्भगृह का काम 1 जून से युद्धस्तर पर हो रहा है। गर्भगृह में राजस्थान के बंसी पहाड़पुर के पत्थर लगाए जाएंगे।

17000 ग्रेनाइट के पत्थरों से बनेगा मंदिर का प्लिंथ
खास बात ये है कि राम मंदिर निर्माण में लोहे का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि मंदिर की मियाद 1 हजार साल से ज्यादा की होगी। मंदिर का प्लिंथ 17000 ग्रेनाइट के पत्थरों से तैयार होगा। प्लिंथ का 3 चौथाई काम पूरा हो गया है, यानि 13500 ब्लॉक लग चुके हैं। राम मंदिर निर्माण में टोटल 17 हजार ब्लॉक लगाए जा रहे हैं, जिनको पत्थरों से ही जोड़ा जा रहा है। प्लिंथ के लिए ग्रेनाइट के पत्थर सात लेयर में एक के ऊपर एक जोड़े जाने हैं, जिसमें से 4 लेयर का काम पूरा हो चुका।

दिसंबर 2023 तक पूरा होगा गर्भगृह का काम
भगवान राम के मंदिर का गर्भगृह राजस्थान के बंसी पहाड़पुर के पत्थरों से बनाया जा रहा है, जिसका काम 1 जून से युद्ध स्तर पर हो रहा है। गर्भगृह निर्माण में 1.5 लाख घन मीटर बंसी पहाड़पुर से आए पिंक स्टोन लगेंगे। अभी तक 6000 घन मीटर पत्थर लगाए जा चुके हैं। गर्भगृह मंदिर के ग्राउंड फ्लोर पर होगा। गर्भगृह का काम दिसंबर 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा।

राम मंदिर का काम 40 प्रतिशत पूरा
आज राम मंदिर स्थापना दिवस पर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने ट्वीट कर मंदिर निर्माण को लेकर अहम जानकारी दी है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने अपने ट्वीट में लिखा, "अयोध्या में भगवान श्रीराम की जन्मभूमि पर बन रहे भव्य मंदिर का कार्य 40% पूरा हो चुका है। मंदिर के भूतल पर नक्काशीदार पत्थर लगाने का कार्य जारी है।"

Latest India News