Saturday, April 27, 2024
Advertisement

SSC CGL 2022: केंद्र सरकार की नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 20 हजार पदों पर निकली वैकेंसी

SSC CGL 2022: नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती प्रक्रिता के तहत केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में करीब 20,000 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। अभ्यर्थी कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल की परीक्षा के लिए 08 अक्टूबर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam
Updated on: September 20, 2022 23:58 IST
SSC CGL notification 2022- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO SSC CGL notification 2022

SSC CGL 2022: केंद्र में सरकारी नौकरी करने का सपना देख रहे अभ्यर्थियों के लिए शानदार मौका है। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल (CGL) के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती प्रक्रिता के तहत केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में करीब 20,000 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। अभ्यर्थी कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल की परीक्षा के लिए 08 अक्टूबर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।  

महत्वपूर्ण तिथियां

  • ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख- 8 अक्टूबर 2022
  • ऑफलाइन चालान प्राप्त करने की अंतिम तिथि- 8 अक्टूबर 2022
  • ऑनलाइन शुल्क भुगतान करने की अंतिम तिथि- 09 अक्टूबर 2022
  • चालान के जरिए शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि- 10 अक्टूबर 2022
  • टियर- I  परीक्षा की संभावित तारीख (कंप्यूटर आधारित )- दिसंबर, 2022

कर्मचारी चयन आयोग की ओर से हर साल आयोजित की जाने वाली सीजीएल परीक्षा के जरिए विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों, विभागों, संगठनों और एजेंसियों में ग्रुप बी और सी के पदों पर हजारों भर्ती की जाती है। बता दें कि एसएससी ने इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए ग्रुप बी और ग्रुप सी के लगभग 20,000 पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

परीक्षा डिटेल्स 

इस साल आयोग केवल टियर 1 और टियर 2 के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। टियर 3 और टियर 4 को अब टियर 2 में ही मिला दिया गया है। ऐसे में टियर 2 में तीन पेपर लिए जाएंगे, जिनमें सभी पद के लिए पेपर जरूरी होंगे। एसएससी सीजीएल (SSC CGL) के टियर 2 के पेपर 1 में तीन नए मॉड्यूल शामिल हैं। अभ्यर्थी एसएससी सीजीएल टियर 2 के नए परीक्षा पैटर्न की जांच कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता

किसी भी मान्यताप्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक होना जरूरी है। ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन यहां देखें।

इन पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की आयु-सीमा 18 से 27/30 साल के बीच होनी चाहिए। आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2022 के हिसाब से की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन यहां देखें।

आवेदन प्रक्रिया

अभ्यर्थी सबसे पहले एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं। इसके बाद ऑनलाइन अप्लाई करने के लिंक पर क्लिक करें। अब आप सबसे पहले लॉगिन करें और फिर आवेदन फॉर्म भरना शुरू करें। इसके बाद आप आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें। आप भविष्य के लिए आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर उसका एक प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख लें।

नोट-

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement