Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Swami Swaroopanand Saraswati: जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के निधन पर प्रधानमंत्री समेत कई नेताओं ने जताया शोक

Swami Swaroopanand Saraswati: द्वारका पीठ के जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती का रविवार को मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर जिले में निधन हो गया। वह 99 साल के थे।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @SwayamNiranjan
Updated on: September 12, 2022 6:38 IST
Big leaders condole the demise of Shankaracharya Swami Swaroopanand Saraswati- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Big leaders condole the demise of Shankaracharya Swami Swaroopanand Saraswati

Highlights

  • द्वारकापीठ के शंकराचार्य थे स्वामी स्वरुपानंद
  • स्वतंत्रता संग्राम के दौरान जेल गए थे जगतगुरु
  • नौ साल की उम्र में अपना घर छोड़ा था

Swami Swaroopanand Saraswati: द्वारका पीठ के जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती का रविवार को मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर जिले में निधन हो गया। वह 99 साल के थे। उनके शिष्य ने यह जानकारी दी है। शिष्य ने बताय कि वह द्वारका, शारदा एवं ज्योतिश पीठ के शंकराचार्य थे और पिछले एक साल से अधिक समय से बीमार चल रहे थे। शिष्य दण्डी स्वामी सदानंद ने बताया, ‘‘स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने तपोस्थली परमहंसी गंगा आश्रम झोतेश्वर में दोपहर 3.30 बजे अंतिम सांस ली।’’ 

स्वतंत्रता संग्राम के दौरान गए थे जेल 

स्वामी सदानंद ने कहा कि ज्योतिष एवं शारदा पीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती का जन्म 2 सितम्बर 1924 को मध्य प्रदेश के सिवनी जिले के दिघोरी गांव में हुआ था। उनके बचपन का नाम पोथीराम उपाध्याय था। उन्होंने बताया कि सरस्वती नौ साल की उम्र में अपना घर छोड़ कर धर्म यात्राएं प्रारंभ कर दी थी और उन्हें स्वतंत्रता संग्राम के दौरान जेल में रखा गया था। शंकराचार्य के अनुयायियों ने कहा कि वह 1981 में शंकराचार्य बने और हाल ही में शंकराचार्य का 99वां जन्मदिन मनाया गया। 

पीएम मोदी से लेकर सीएम योगी ने जताया दुख
जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के निधन की खबर के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई बड़े नेताओं ने शोक व्यक्त किया है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, "द्वारका शारदा पीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती जी के निधन से अत्यंत दुख हुआ है। शोक के इस समय में उनके अनुयायियों के प्रति मेरी संवेदनाएं। ओम शांति!" 

वहीं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने अपने ट्वीट में लिखा, "द्वारका शारदा पीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती जी के निधन का दुःखद समाचार प्राप्त हुआ। सनातन संस्कृति व धर्म के प्रचार-प्रसार को समर्पित उनके कार्य सदैव याद किए जाएंगे। उनके अनुयायियों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। ईश्वर दिवंगत आत्मा को सद्गति प्रदान करें। ॐ शांति"

इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी जगतगुरु के निधन पर दुख व्यक्त किया है। सीएम योगी ने लिखा, "श्री द्वारका-शारदा पीठ व ज्योतिर्मठ पीठ के जगतगुरु शंकराचार्य श्रद्धेय स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती जी महाराज का ब्रह्मलीन होना संत समाज की अपूरणीय क्षति है। प्रभु श्री राम दिवंगत पुण्यात्मा को अपने परमधाम में स्थान व शोकाकुल हिंदू समाज को यह दुःख सहने की शक्ति दें। ॐ शांति!"

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक के बाद एक ट्वीट करके लिखा, "भगवान शंकराचार्य द्वारा स्थापित पश्चिम आम्नाय श्रीशारदापीठ के पूज्य शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के प्राणांत की सूचना अत्यंत दुःखद है। पूज्य स्वामी जी सनातन धर्म के शलाका पुरुष एवं सन्यास परम्परा के सूर्य थे।" सीएम शिवराज ने अपने दूसरे ट्वीट में लिखा, " भारतीय ज्ञान परम्परा में आपके अतुलनीय योगदान को अखिल विश्व अनंत वर्षों तक स्मरण रखेगा। पूज्य शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती जी के चरणों में अनंत श्रद्धा के सुमन अर्पित करता हूं।" 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement