Thursday, May 23, 2024
Advertisement

Earthquake: हिमाचल प्रदेश में भूकंप के तेज झटके, लोगों में फैली दहशत

हिमाचल प्रदेश के मंडी, कूल्लू और बिलासपुर जिलों में गुरुवार की रात भूकंप का तेज झटका लगा है। इस भूकंप के कारण लोग खौफ में आ गए और अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए।

Edited By: India TV News Desk
Updated on: April 04, 2024 22:59 IST
हिमाचल प्रदेश में भूकंप के झटके।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हिमाचल प्रदेश में भूकंप के झटके।

गुरुवार की रात हिमाचल प्रदेश में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। राज्य के बिलासपुर, मंडी और कुल्लू में जबरदस्त भूकंप के झटका लगा है। नेशनल सेंटर फोर सिस्मॉलॉजी के द्वारा जारी की गई जानकारी के मुताबिक, गुरुवार की रात 9 बजकर 34 मिनट पर भूकंप का जोरदार झटका लगा जिससे क्षेत्र के लोग खौफ में आ गए और अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। जानकारी के मुताबिक, चंडीगढ़ के साथ ही पंजाब और हरियाणा के विभिन्न हिस्सों में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। 

इतनी रही तीव्रता

नेशनल सेंटर फोर सिस्मॉलॉजी द्वारा दिए गए अपडेट के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में 4 अप्रैल की रात आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.3 मापी गई है। इस भूकंप का केंद्र हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे बताया गया है। अब तक स्थानीय प्रशासन की ओर से इस भूकंप को लेकर कोई भी जान माल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है। 

क्यों आते हैं भूकंप?

हाल के दिनों में देश-दुनिया के कई इलाकों में भूकंप की घटनाओं में बढ़ोतरी देखी जा रही है। दरअसल, हमारी धरती के भीतर 7 टेक्टोनिक प्लेट्स हैं। ये प्लेट्स लगातार अपने स्थान पर घूमते रहती हैं। हालांकि, कभी-कभी इनमें टकराव या घर्षण भी होता है। इसी कारण धरती पर भूकंप की घटनाएं देखने को मिलती हैं। 

1905 में भी 4 अप्रैल को आया था भूकंप

हिमालय की गोद में बसा राज्य हिमाचल प्रदेश भूकंप की दृष्टि से काफी संवेदनशील माना जाता है। आपको बता दें कि आज से 119 साल पहले सन 1905 में 4 अप्रैल की तारीख को ही राज्य के कांगड़ा में भयानक विनाशकारी भूकंप आया था। इस भूकंप में करीब 20 हजार लोगों की मौत हो गई थी। रिक्टर स्केल पर इस विनाशकारी भूकंप की तीव्रता करीब 8 मापी गई थी। हजारों मवेशी और घर भी इस भूकंप में तहस-नहस हो गए थे। 

ये भी पढ़ें- एक्शन में CBI, घूस लेने के आरोप में सरकारी असिस्टेंट ड्रग कंट्रोलर समेत तीन गिरफ्तार, भारी नकद बरामद

लोकसभा चुनाव 2024: वोटर कार्ड के बिना ऐसे डाल सकते हैं वोट, जान लें नियम

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement