Tamil Nadu News: अमेरिका में मिली देवी पार्वती की मूर्ति, 50 साल पहले तमिलनाडु के इस मंदिर से हुई थी चोरी

Tamil Nadu News: सीआईडी ने बताया कि मूर्ति न्यूयॉर्क के बोनहम्सो नीलामी घर से मिली है। इसने बताया कि मूर्ति के चोरी होने की शिकायत वर्ष 1971 में स्थानीय पुलिस से की गई थी।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam
Published on: August 08, 2022 20:55 IST
Tamil Nadu News- India TV Hindi News
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE Tamil Nadu News

Highlights

  • देवी पार्वती की मूर्ति न्यूयॉर्क में मिली
  • CID के प्रतिमा प्रकोष्ठ ने दी जानकारी
  • न्यूयॉर्क के बोनहम्सो नीलामी घर से मिली

Tamil Nadu News: तमिलनाडु में कुंभकोणम शहर के थंडाथोट्टम स्थित नंदनपुरेश्वर सिवन मंदिर से करीब 50 साल पहले चोरी हुई देवी पार्वती की मूर्ति अमेरिका के न्यूयॉर्क में मिली है। तमिलनाडु के अपराध अन्वेषण विभाग (CID) के प्रतिमा प्रकोष्ठ ने सोमवार को यह जानकारी दी। 

सीआईडी ने बताया कि मूर्ति न्यूयॉर्क के बोनहम्सो नीलामी घर से मिली है। इसने बताया कि मूर्ति के चोरी होने की शिकायत वर्ष 1971 में स्थानीय पुलिस से की गई थी और प्रतिमा प्रकोष्ठ ने के. वासु नामक व्यक्ति की शिकायत पर फरवरी 2019 में प्राथमिकी दर्ज की और तब से मामला लंबित है। 

देवी पार्वती की चोल काल की मूर्ति

सीआईडी ने बताया कि इस मामले पर ध्यान हाल में तब गया जब प्रतिमा प्रकोष्ठ की निरीक्षक एम. चित्रा ने जांच शुरू की और उन्होंने विदेश के विभिन्न संग्रहालयों और नीलामी घरों में देवी पार्वती की चोल काल की प्रतिमाओं संबंधी जानकारी एकत्र करनी शुरू की। गहन जांच के बाद चित्रा ने बताया कि चोरी गई प्रतिमा बोनहम्सो नीलामी घर में है। 

प्रतिमा प्रकोष्ठ के मुताबिक, 12वीं सदी में चोल शासन के दौरान तांबा मिश्रित धातु से बनी मूर्ति की लंबाई 52 सेंटीमीटर है और इसकी कीमत करीब 1,68,26,143 रुपये है। दक्षिण भारत में पार्वती को उमा के नाम से भी पूजा जाता है और उनकीमूर्ति आमतौर पर खड़ी अवस्था में होती है। सीआईडी के प्रतिमा प्रकोष्ठ के पुलिस महानिदेशक जयंत मुरली के मुताबिक, उनकी टीम ने मूर्ति को वापस लाने के लिए कागजात तैयार कर लिए हैं।

यूपी: चोरों ने साईं मंदिर से सोने का मुकुट चुराया

वहीं, यूपी के महोबा जिले के निसवारा गांव में साईं जी मंदिर से सोने के मुकुट की चोरी का मामला सामने आया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मुकुट चारी के संबंध में अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है। महोबा की पुलिस अधीक्षक (एसपी) सुधा सिंह ने बताया कि निसवारा गांव में भगवान साईं जी के मन्दिर से पुजारियों को नशीला पदार्थ खिलाकर साईं की मूर्ति से सोने के मुकुट की चोरी का मामला सामने आया। इस संदर्भ में अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है। 

उन्होंने बताया कि प्रथम दृष्टया प्रतीत होता है कि मंदिर के पुजारी और सुरक्षा गार्ड को बदमाशों ने नशीला पदार्थ खिलाया और इसके बाद आरोपी मुकुट चोरी कर ले गए, जिसकी कीमत लाखों रुपये बताई जा रही है। अचेत अवस्था में पुजारियों एवं सुरक्षा गार्ड को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एसपी ने बताया कि निसवारा गांव में आठ साल पहले भव्य श्री साईं मंदिर का निर्माण कराया गया था। जहां प्रतिदिन पूजा-अर्चना के लिए भक्तों की भीड़ जुटती है।

Latest India News

navratri-2022