Monday, April 29, 2024
Advertisement

जश्न-ए-आजादी: छत्तीसगढ़ के 6 गांवों में आजादी के बाद आज पहली बार फहराएगा तिरंगा, जानें वजह

छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले के 6 गांव ऐसे हैं, जहां आजादी के बाद आज पहली बार तिरंग झंडा फहराया जाएगा। जानिए इसकी क्या वजह है-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: August 15, 2023 6:38 IST
independence day 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO छत्तीसगढ़ के 6 गांव में आज पहली बार फहराएगा तिरंगा

छत्तीसगढ़: सुकमा और बीजापुर बस्तर संभाग के सात जिलों में से ऐसे जिले हैं, जो पिछले तीन दशकों से नक्सली उग्रवाद के खतरे से जूझ रहे हैं। पुलिस ने सोमवार को कहा कि छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र के छह दूरदराज के गांवों में देश की आजादी के बाद आज पहली बार राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन गांवों के पास सुरक्षा बलों द्वारा नए शिविर स्थापित करने से यहां विकास का मार्ग प्रशस्त हो रहा है।

पुलिस महानिरीक्षक (बस्तर रेंज) सुंदरराज ने पी ने पीटीआई को बताया, "मंगलवार को बीजापुर जिले के चिन्नागेलुर, तिमेनार और हिरोली और सुकमा जिले के बेद्रे, दुब्बामरका और टोंडामरका गांवों में आज पहली बार तिरंगा झंडा फहराया जाएगा। इससे पहले इन गांवों में आजादी के बाद से ऐसा आयोजन नहीं देखा गया है।"

स्वतंत्रता दिवस को लेकर सभी गांवों में उत्साह चरम पर है

उन्होंने बताया कि इसके अलावा सुकमा जिले के पिडमेल, डुब्बाकोंटा, सिलगेर और कुंडेड गांवों में भी आज पहली बार स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा, जहां इस साल गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) पर पहली बार तिरंगा फहराया गया।

अधिकारी ने कहा "इन गांवों के पास नए शिविरों की स्थापना ने नक्सलियों को बैकफुट पर धकेल दिया है। इसके परिणामस्वरूप उनके द्वारा (स्वतंत्रता और गणतंत्र दिवस पर) काले झंडे फहराने की घटनाएं अब नहीं हो रही हैं। अब इन इलाकों में तिरंगा फहराया जाएगा। यहां के लोगों उत्साह और देशभक्ति चरम पर है।” 

उन्होंने कहा कि नए शिविरों की स्थापना से सरकारी कल्याणकारी योजनाओं को लोगों, मुख्य रूप से आदिवासियों तक पहुंचने में मदद मिली है और इन क्षेत्रों में विकास का मार्ग भी प्रशस्त हुआ है।

सीएम बघेल फहराएंगे तिरंगा 

यहां एक सरकारी जनसंपर्क अधिकारी ने कहा सुकमा और बीजापुर बस्तर संभाग के सात जिलों में से हैं, जो पिछले तीन दशकों से वामपंथी उग्रवाद के खतरे से जूझ रहे हैं। इस बीच, राज्य सरकार ने राजधानी रायपुर सहित सभी जिलों में स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारी पूरी कर ली है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सुबह रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में तिरंगा फहराएंगे और सुरक्षा कर्मियों की विभिन्न टुकड़ियों द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर प्राप्त करेंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement