Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Uttarakhand News : उत्तराखंड सरकार का खिलाड़ियों को तोहफा, करोड़ों में मिलेगी पुरुस्कार राशि

Uttarakhand News : उत्तराखंड की बीजेपी सरकार ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खेलों में पदक विजेता प्रदेश के खिलाड़ियों व प्रशिक्षकों के पुरस्कारों की धनराशि को बढ़ा दिया गया है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: September 10, 2022 13:42 IST
Pushkar Singh Dhami, CM, Uttarakhand- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Pushkar Singh Dhami, CM, Uttarakhand

Highlights

  • ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने पर मिलेंगे दो करोड़ रुपये
  • हिस्सा लेनेवाले खिलाड़ियों को भी मिलेंगे 50 लाख रुपये
  • 20 प्रतिशत राशि प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लेने से पहले देगी धामी सरकार

Uttarakhand News : उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी सरकार ने खिलाड़ियों के हित में बड़ा फैसला लिया है। राज्य की बीजेपी सरकार ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खेलों में पदक विजेता प्रदेश के खिलाड़ियों व प्रशिक्षकों के पुरस्कारों की धनराशि को बढ़ा दिया गया है।ओलंपिक खेलों, विश्व चैंपियनशिप, एशियन खेल, राष्ट्रमंडल खेल, एशियन चैंपियनशिप, कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप, राष्ट्रीय खेल आदि खेलों में पदक विजेता खिलाड़ियों के पुरस्कारों की धनराशि भी बढ़ाई गई है।

ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने पर 2 करोड़ का इनाम

शासन की ओर से इस संबंध में आदेश भी जारी हो गए हैं। आदेश के मुताबिक ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने पर पुरस्कार के रूप में दो करोड़ और ओलंपिक में प्रतिभाग करने पर 50 लाख की धनराशि दी जाएगी। शासनादेश के मुताबिक इन सभी खेलों में पदक के आधार पर जितनी धनराशि तय की गई है। उस खिलाड़ी को देय धनराशि की 50 प्रतिशत धनराशि प्रशिक्षकों को समान रूप से दी जाएगी।

20 प्रतिशत राशि पहले मिलेगी

आदेश में यह भी कहा गया है कि ओलंपिक, विश्वकप, एशियन खेल, राष्ट्रमंडल खेलों में चयन के बाद खिलाड़ी को संबंधित प्रतियोगिता में प्रतिभाग के लिए मान्य धनराशि का 20 प्रतिशत पहले ही उपलब्ध कराया जाएगा। प्रतियोगिता में प्रतिभाग या पदक जीतने पर मिलने वाली धनराशि में इसे समायोजित किया जाएगा। यदि खिलाड़ी संबंधित प्रतियोगिता में प्रतिभाग नहीं करता है तो पहले उपलब्ध कराई गई धनराशि लौटानी होगी।

अब मिलेगी इतनी धनराशि

ओलंपिक-  ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने पर दो करोड़ रुपये, रजत पदक जीतने पर डेढ़ करोड़ रुपये और कांस्य पदक जीतने पर एक करोड़ रुपये मिलेंगे। वहीं प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ियों को 50 लाख रुपये मिलेंगे।

विश्व चैंपियनशिप- इसी तरह विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने पर 30 लाख रुपये, रजत पदक जीतने पर 20 लाख रुपये और कांस्य पदक जीतने पर 15 लाक रुपये मिलेंगे। वहीं प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ियों को साढ़े सात लाख रुपये मिलेंगे।

एशियन खेल- एशियन खेलों में स्वर्ण पदक जीतने पर 30 लाख रुपये, रजत पदक जीतने पर 20 लाख रुपये और कांस्य पदक जीतने पर 15 लाक रुपये मिलेंगे। वहीं प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ियों साढ़े सात लाख रुपये मिलेंगे।

रिपोर्ट-दीपक तिवारी

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement