Friday, May 17, 2024
Advertisement

Uttarakhand Weather : उत्तराखंड में भारी बारिश का रेड अलर्ट, स्कूल-कॉलेज बंद

Uttarakhand Weather : मौसम विभाग (IMD) ने प्रदेश के 13 में से नौ जिलों के लिए बुधवार को भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है ।

Edited By: Niraj Kumar
Updated on: July 20, 2022 7:40 IST
Uttarakhand Rain- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE Uttarakhand Rain

Highlights

  • 9 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
  • एहतियातन स्कूल-कॉलेज बंद
  • सीएम ने जिलाधिकारियों से अलर्ट रहने को कहा

Uttarakhand Weather :  उत्तराखंड के कई जिलों में मौसम विभाग (IMD) ने बुधवार को बारिश (Rain) के लिए जारी रेड अलर्ट (Red Alert) के मद्देनजर प्रशासन को सतर्क कर दिया गया है जबकि भारी बारिश (Heavy Rain) की संभावना वाले इलाकों में बुधवार को एहतियात के तौर छुटटी के आदेश दिए गए हैं । राज्य में कई जगहों पर मंगलवार को हल्की से मध्यम बारिश हुई। कई जगह भूस्खलन के चलते नेशनल हाइवे समेत कई रास्तों पर आवागमन बंद हो गया। 

नौ जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

  1. देहरादून
  2. टिहरी
  3. पौड़ी
  4. नैनीताल
  5. चंपावत
  6. उधमसिंह नगर
  7. हरिद्वार
  8. बागेश्वर
  9. पिथौरागढ़

भारी से बहुत भारी बारिश

मौसम विभाग ने प्रदेश के 13 में से नौ जिलों के लिए बुधवार को भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है । उत्तराखंड के देहरादून, टिहरी, पौडी, नैनीताल, चंपावत, उधमसिंह नगर, हरिद्वार, बागेश्वर और पिथौरागढ जिलों के कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी तथा कहीं—कहीं अत्यंत भारी बारिश की संभावना जताई गयी है। शेष जिलों में भी कहीं—कहीं भारी से बहुत भारी बारिश होने तथा गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने की संभावना व्यक्त की गयी है ।

सभी स्कूल-कॉलेज बंद

चेतावनी के मद्देनजर में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी जिलाधिकारियों को सतर्क रहने तथा आपदा से संबंधित किसी भी चुनौती से निपटने के लिए हर समय तैयार रहने के निर्देश दिये हैं । अत्यंत भारी बारिश के संबंध में चेतावनी को देखते हुए देहरादून तथा टिहरी के अलावा अन्य कई जिलों में सभी स्कूलों तथा अन्य शैक्षणिक संस्थानों में छुट्ठी घोषित कर दी गई है । 

चंपावत में स्कूल बस बही

चंपावत में किरौड़ा नाले में मंगलवार सुबह पानी के तेज बहाव में स्कूल की एक बस बह गयी। इस घटना में बस का ड्राइवर और परिचालक गंभीर रुप से घायल हो गए। पुलिस अधीक्षक देवेंद्र पींचा ने बताया कि सुबह आठ बजे टनकपुर के एक निजी विद्यालय की बस पूर्णागिरि मार्ग पर बच्चों को लेने जा रही थी और इस दौरान तेज बारिश के चलते उफान पर चल रहे किरौड़ा नाले को पार करते समय बस बह गयी। घटना के वक्त बस में बच्चे नहीं थे। 

आवाजाही बंद

उन्होंने बताया कि बस ड्राइवर कमलेश कार्की (40) तथा परिचालक युगल किशोर पंत (30) को ग्रामीणों, पुलिस, अग्निशमन और राज्य आपदा राहत बल की टीम ने बचा लिया और उन्हें टनकपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है जहां दोनों की हालत स्थिर बताई जाती है। उन्होंने बताया कि घटना के बाद इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई है और पुलिस बल तैनात कर दिया है। उप जिलाधिकारी हिमांशु कफल्टिया ने बताया है कि अन्य मार्गों पर भी वाहन चालकों को सावधानी बरतने की हिदायत दी गयी है। 

इनपुट-भाषा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement