Friday, March 01, 2024
Advertisement

टनल के अंदर क्या-क्या करते थे श्रमिक? पीएम मोदी को सुनाया पूरा किस्सा

बीते 17 दिनों से उत्तरकाशी के टनल में फंसे 41 मजदूरों को श्रमिकों बाहर निकाल लिया गया है। मजदूर व उनके परिजन काफी खुश हैं और सरकार का शुक्रिया अदा कर रहे हैं। इस बीच पीएम मोदी ने भी सुरंग से बाहर निकले श्रमिकों से बात की है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: November 29, 2023 10:26 IST
पीएम मोदी ने की श्रमिकों से बात।- India TV Hindi
Image Source : ANI पीएम मोदी ने की श्रमिकों से बात।

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले के सिलक्यारा में निर्माणाधीन सुरंग में से 41 श्रमिकों को बीती रात सकुशल बाहर निकाल लिया गया है। दिवाली के पर्व के दिन टनल का एक हिस्सा ढ़ह जाने से श्रमिक उसी के भीतर फंसे रह गए थे। हालांकि, मजदूरों ने 17 दिनों तक हार नहीं मानी और प्रशासन की कोशिशों से आखिरकार बाहर आ गए। सुरंग से बाहर आए श्रमिकों से पीएम मोदी ने भी फोन पर बातचीत की। श्रमिकों ने पीएम मोदी को कई अहम जानकारियां दी हैं।

पीएम मोदी ने दी बधाई

पीएम मोदी ने श्रमिकों को फोन पर बधाई दी कि वे सकुशल सुरंग से बाहर आ गए। उन्होंने कहा कि ये केदारनाथ बाबा और बद्रीनाथ भगवान की कृपा है कि सभी सकुशल बार आ गए। पीएम ने कहा कि सबसे बड़ बात है कि श्रमिकों ने एक-दूसरे का हौसला बनाए रखा और हिम्मत नहीं हारी। ये बात काबिले तारीफ है। पीएम ने कहा कि ये मजदूरों और उनके परिवारजनों का पुण्य है कि सभी श्रमिक वापस आए हैं।  

अंदर क्या करते थे श्रमिक?

पीएम मोदी से बात करते हुए श्रमिकों ने बताया कि उन्होंने अलग-अलग राज्यों का होकर भी एक-दूसरे का ध्यान रखा। उन्हें जो खाना मिलता था वे सभी एक साथ मिलजुल कर खाते थे। श्रमिकों ने बताया कि अंदर फंसे होने के कारण उनके पास कोई काम नहीं था। इसलिए सभी श्रमिक मॉर्निंग वॉक और योगा किया करते थे। श्रमिकों ने उत्तराखंड सरकार और सीएम पुष्कर धामी को धन्यवाद किया। 

श्रमिकों को सीएम धामी का तोहफा

सुरंग में बचाव अभियान के सफल होने के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने कई बड़े ऐलान किए हैं। उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि सभी 41 श्रमिकों को उत्तराखंड सरकार 1-1 लाख रुपए की राहत राशि देगी। इसके साथ ही वह इन श्रमिकों की कंपनियों से अनुरोध करेंगे कि इन्हें 15 या 30 दिन के लिए बिना तनख्वाह काटे अवकाश भी दिया जाए।

ये भी पढ़ें- Uttarkashi Tunnel Rescue: ये हैं टनल से निकाले गए उन 41 मजदूरों के नाम, जो जिंदगी की जंग जीतकर लौटे

ये भी पढ़ें- उत्तरकाशी में मशीन पर भारी पड़ा इंसान का हौसला, मजदूरों के सफल रेस्क्यू पर ​क्या बोला विदेशी मीडिया?

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement