Sunday, April 28, 2024
Advertisement

शीतलहर और कोहरे की चपेट में पूरा उत्तर भारत, दिल्ली-यूपी-बिहार में अभी और बढ़ेगी ठंड

दिल्ली-यूपी-बिहार सहित देश के कई राज्य भीषण शीतलहर की चपेट में हैं। कई राज्यों में रविवार की सुबह घना कोहरा छाया रहा। साल के अंतिम दिन कैसा रहेगा मौसम का मिजाज, जानिए-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: December 31, 2023 8:22 IST
weather update today- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO शीतलहर का प्रकोप जारी, जानिए कैसा रहेगा मौसम

उत्तरी पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के अधिकांश राज्य कोहरे की चपेट में हैं। बिहार की बात करें तो राजधानी पटना समेत प्रदेश के 19 जिलों में घना कोहरा छाए रहने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार की सुबह मध्यम से घना कोहरा छाया रहेगा। दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। उत्तर प्रदेश में कई इलाकों में घटना कोहरा छाया रहेगा और कहीं-कहीं हल्की धूप खिली रहेगी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में रविवार की सुबह मध्यम से घना कोहरा छाया रहा, जिससे 4 जनवरी, 2024 तक राहत की कोई उम्मीद नहीं है।

पूरे उत्तर भारत में घने कोहरे का असर असर उड़ानों और ट्रेनों की रफ्तार पर भी पड़ रहा है। आज भी कई उड़ानें और कई ट्रेनों की रफ्तार भीषण शीतलहर के कारण प्रभावित हुई हैं। खासकर दिल्ली पहुंचने वाली ट्रेनें देऱी से चल रही हैं तो वहीं दिल्ली एयरपोर्ट ने जानकारी दी है कि कई फ्लाइट्स भी लेट हैं।

आज सुबह जोरहाट, पठानकोट, जम्मू, आगरा और भटिंडा में शून्य दृश्यता दर्ज की गई। अंबाला में दृश्यता 25 मीटर, बीकानेर, पटियाला, चंडीगढ़, ग्वालियर, झाँसी में 50 मीटर और अमृतसर और हिसार में 200 मीटर थी: आईएमडी

कैसा रहेगा आज दिल्ली का मौसम

 

मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी में मध्यम से घना कोहरा बना रहेगा। दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 19 एवं 11 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। सोमवार को भी मौसम ऐसा ही रह सकता है। मंगलवार से अधिकतम तापमान में करीब दो डिग्री की वृद्धि होगी एवं न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट देखने को मिल सकती है। 

आज, उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में शीत दिवस से लेकर गंभीर शीत दिवस की स्थिति देखी गई और पंजाब के कुछ हिस्सों में शीत लहर जारी है। पंजाब में रविवार को हल्के बादल छाए रहेंगे। अधिकतम तापमान 17 डिग्री न्यूनतम तापमान 6 डिग्री रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार शीतलहर चलेगी और कई जगहों पर घना कोहरा छाए रहने से ठिठुरन बढ़ेगी।

कैसा रहेगा यूपी का मौसम
 

उत्तर प्रदेश में आज भी शीतलहर चलने के साथ ही घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। शनिवार को भी कोहरे के कारण धूप नहीं निकली। इसके साथ ही शीतलहर के कारण गलन भी महसूस हो रही है। घने कोहरे के कारण प्रयागराज में लगातार तीसरे दिन शनिवार को भी उड़ानें रद रहीं।  मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में पश्चिमी विक्षोभ का असर बना हुआ है और इसके कारण नमी की अधिकता है। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को भी ऐसा ही मौसन रहने की संभावना है। 

बिहार में छाया घना कोहरा, गिरा तापमान

मौसम विभाग ने बिहार की राजधानी पटना समेत प्रदेश के 19 जिलों में घना कोहरा छाए रहने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। कई जिलों में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री की गिरावट और पछुआ हवा चलने के कारण ठंड में वृद्धि की संभावना है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक दो से चार जनवरी के दौरान पटना सहित 19 शहरों के एक या दो स्थानों पर वर्षा की भी संभावना है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक राजधानी पटना में आज अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। 

मध्य प्रदेश में हो सकती है बारिश  
 

मध्य प्रदेश के ग्वालियर, चंबल, सागर, रीवा, भोपाल संभाग के जिलों में घना कोहरा छाया हुआ है। शनिवार की सुबह ग्वालियर में दृश्यता 50 मीटर से भी कम रही। खजुराहो में दृश्यता 50 मीटर, भोपाल में 800 मीटर रही। प्रदेश में सबसे कम सात डिग्री सेल्सियस तापमान दतिया एवं ग्वालियर में दर्ज किया गया। चार शहरों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से भी कम रहा। पचमढ़ी में पारा 8.6 डिग्री सेल्सियस रहा। उधर, ग्वालियर, दतिया एवं छतरपुर जिले में शनिवार को ठंड बढ़ी है। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को भोपाल संभाग के कई जिलों में वर्षा हो सकती है। 

छत्तीसगढ़ में तापमान में  बढ़ोत्तरी
 

पश्चिमी विक्षोभ के कारण छत्तीसगढ़ में तापमान में हल्की बढ़ोतरी देखी जा रही है। शनिवार को धर्मनगरी डोंगरगढ़ में अधिकतम तापमान 28.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से लगभग छह डिग्री अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान 13 डिग्री पर स्थिर है। दो दिन बाद इसमें और कमी आने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले चार दिनों तक मौसम में कोई खास परिवर्तन नहीं होगा। रविवार को मौसम शुष्क रहेगा और दो दिन बाद हल्की बारिश हो सकती है। 

उत्तराखंड में हाड़ कंपाने वाली ठंड, कोहरे का कहर
 

पूरा उत्तराखंड इस वक्त कड़ाके की ठंड और कोहरे की चपेट में है। राज्य में हाड़ कंपा देने वाली ठंड ने जिंदगी को अस्त-व्यस्त कर दिया है। शनिवार को हरिद्वार में कोहरे की सफेद चादर देखी रही। कोहरे के कारण दिन में ही अंधेरा छाया रहा। कोहरे के कारण दृश्यता कम होने के कारण हाईवे और संपर्क मार्गों पर वाहन चीटीं की गति से रेंगते नजर आए। लंबी दूरी की ट्रेनों की रफ्तार पर भी ब्रेक लग गया। उत्कल एक्सप्रेस, अहमदाबाद-योगनगरी ऋषिकेश के अलावा अमृतसर जनशताब्दी आदि ट्रेनों के विलंब से पहुंचने से यात्री परेशान रहे।

हिमाचल में हिमपात और बारिश की संभावना
 

हिमाचल के कुछ ऊंचे क्षेत्रों में आज हल्का हिमपात व वर्षा होने की संभावना है। वहीं अटल टनल रोहतांग से नार्थ पोर्टल होकर 22 हजार से अधिक पर्यटक शनिवार को कुठ बिहाली, कोकसर व सिस्सू पहुंचे हैं। सैलानियों ने यहां बर्फीली वादियों में खूब मस्ती की। शुक्रवार को 5113 वाहन अटल टनल के पार पहुंचे जबकि शनिवार को वाहनों की संख्या बढ़कर 5500 के पार हो गई। प्रदेश में इस बार काफी पर्यटक पहुंचे हैं। 

जम्मू कश्मीर में कोहरे की चादर
 

जम्मू-कश्मीर में आज भी घना कोहरा छाया हुआ है। अगले दो दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है। कोहरे के कारण जम्मू और श्रीनगर हवाई अड्डे पर शनिवार की सुबह पहुंचने वाले विमान एक से दो घंटे देरी से पहुंचे और कोहरे के कारण दृश्यता कम होने के कारण तीन उड़ानें रद रहीं।  दोपहर को कोहरा कम होने के बाद  विमानों की आवाजाही समयानुसार हो पाई।

हरियाणा में शनिवार को अधिकतम तापमान चार डिग्री घटने के कारण अंबाला में अधिकतम तापमान शिमला से भी कम रहा। शिमला में शनिवार को अधिकतम तापमान 13.05 डिग्री दर्ज किया गया जबकि अंबाला में यह 13.01 डिग्री ही सिमट गया। इसके अलावा तमिलनाडु और केरल में  2 जनवरी तक हल्की बारिश होने की संभावना है। मुंबई में हल्का बादल छाए रहने की संभावना है। 

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement