Friday, March 29, 2024
Advertisement

Weather Update: देश के किन राज्यों में बारिश का अलर्ट, कैसा रहेगा मौसम, यहां पढ़िए पूरी डिटेल

Weather Update: अगले चार से पांच दिनों के दौरान मध्यप्रदेशए छत्तीसगढ़, दिल्ली और महाराष्ट्र में भारी बारिश का पूर्वानुमान है। वहीं दिल्ली में हल्की बारिश का दौर 27 जुलाई तक चलने की संभावना जताई जा रही है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: July 25, 2022 13:31 IST
Rain in India- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Rain in India

Highlights

  • आंध्र में एक सप्ताह में भारी बारिश से 4 लोगों की मौत
  • यूपी में बारिश से फसलों को मिली राहत
  • राजस्थान में मानसूनी बारिश का दौर जारी

Weather Update: देशभर में कई जगह बारिश का दौर जारी है। कहीं जोरदार बारिश हो रही है, तो कहीं बारिश की और दरकार है। इसी बीच अगले चार से पांच दिनों के दौरान मध्यप्रदेशए छत्तीसगढ़, दिल्ली और महाराष्ट्र में भारी बारिश का पूर्वानुमान है। वहीं दिल्ली में हल्की बारिश का दौर 27 जुलाई तक चलने की संभावना जताई जा रही है। दिल्ली में 28 जुलाई से तेज बारिश की संभावना है।

आंध्र प्रदेश में उतर रहा है बाढ़ का पानी

आंध्र प्रदेश में राजामहेंद्रवरम के पास डोवालेस्वरम में सर आर्थर कॉटन बैराज में बाढ़ के पानी की मात्रा और कम होकर सोमवार को 8.65 लाख क्यूसेक पर पहुंच गई है। राज्य के जल संसाधन विभाग के आंकड़ों के अनुसारए श्रीसैलम जलाशय में पानी की मात्रा 76,294 क्यूसेक पर पहुंच गई है, जहां कुछ दिन पहले पानी एक लाख क्यूसेक के निशान को पार कर गया था। इससे कृष्णा नदी में भी पानी में कमी आई है। रविवार रात कॉटन बैराज में बाढ़ के पानी की मात्रा 10 लाख क्यूसेक के पहले खतरे के निशान से नीचे आकर 9.65 लाख क्यूसेक पर पहुंच गई। इसके बात चेतावनी के संकेत को हटा दिया गया। गौरतलब है कि 16 जुलाई को बाढ़ का पानी अधिकतम 25.80 लाख क्यूसेक तक पहुंच गया था, जिससे आंध्र प्रदेश के छह जिलों में 3.60 लाख से अधिक आबादी प्रभावित हुई। 

आंध्र में एक सप्ताह में भारी बारिश से 4 लोगों की मौत, 2 लाख लोगों को सुरक्षित निकाला

सरकार के अनुसार पिछले एक सप्ताह में प्रभावित जिलों में भारी बारिश और बाढ़ से संबंधित घटनाओं में चार लोगों की मौत हुई है। सरकार ने प्रभावित बस्तियों से करीब दो लाख लोगों को निकाला और उनमें से 1.43 लाख से अधिक लोगों को राहत शिविरों में रखा गया। इस बीच श्रीसैलम जलाशय से 82,164 क्यूसेक पानी छोड़ा गया क्योंकि उसमें पानी की मात्रा 197.46 टीएमसी फीट हो गई थी, जो इसकी क्षमता से 91.50 प्रतिशत अधिक है।

यूपी में बारिश से फसलों को मिली राहत

उत्तरप्रदेश व बिहार में बारिश की कमी से खेतों में फसल सूख रही थी और किसान परेशान थे। लेकिन हल्की बारिश से राहत मिली है। हाल की बारिश दोनों राज्यों में बारिश की कमी को पूरा करने में विफल रही है। लेकिन उससे किसानों को फसल बोने में जरूर मदद  मिली है। हल्की बारिश ने उन फसलों को नया जीवन दिया है जो सूखने या समाप्त होने के कगार पर थीं। इन राज्यों का मौसम अगले 3 या 4 दिनों के दौरान पूरी तरह से शुष्क नहीं होगा और हल्की से मध्यम बारिश जारी रह सकती है। 

राजस्थान में मानसूनी बारिश का दौर जारी

राजस्‍थान में मानसूनी बारिश का दौर जारी है जहां बीते 24 घंटे में कई जगह भारी तो अधिकांश इलाकों में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार सुबह तक बीते चौबीस घंटों के दौरान राज्य में सबसे अधिक नौ सेंटीमीटर बारिश अजमेर में दर्ज की गई। इसके अलावा टोंक के अलीगढ़ में सात सेंटीमीटर, भीलवाड़ा के आसींद में छह सेंटीमीटर, प्रतापगढ़ में पांच सेंटीमीटर, करौली के सपोटरा व जयपुर के बस्‍सी में चार.चार सेंटीमीटर बारिश हुई। इस दौरान राज्‍य के बांसवाड़ा, सवाई माधोपुर, राजसमंद, झालावाड़, सिरोही, डूंगरपुर, गंगानगर, बीकानेर, नागौर व जालौर जिलों में अनेक जगह हल्‍की से मध्‍यम दर्जे की बारिश हुई।

एमपी और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का अलर्ट

अगले 4 से 5 दिनों के दौरान मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार अगले 5 दिनों के दौरान मध्यप्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की आशंका है। मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ के 5 जिलों में रेड अलर्ट और 14 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है और साथ ही वहां के अधिकारियों ने भारी बारिश को देखते हुए सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। हालांकि पिछले कुछ दिनों से छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में भी भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई हैए लोगों का जीवन अस्त.व्यस्त हो गया है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement