Friday, May 10, 2024
Advertisement

75 years of independence: आजादी के 75 साल बाद क्या हाल है भारत और पाकिस्तान का, जानें सब कुछ

75 years of independence: 15 अगस्त 1947 को भारत आजाद हुआ। इसी आजादी के साथ भारत के दो टुकड़े अंग्रेजों द्वारा कर दिए गए। 14 अगस्त 1947 को हिंदुस्तान का विभाजन कर पाकिस्तान एक नया देश बना दिया गया।

Ravi Prashant Written By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: August 13, 2022 17:36 IST
75 years of independence- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV 75 years of independence

Highlights

  • पाकिस्तान की जीडीपी 343 अरब डॉलर की हो गई है
  • पाकिस्तान की रक्षा बजट 1.37 लाख करोड़ है
  • 2030 तक भारत की अर्थव्यवस्था 8400 अरब डॉलर की हो जाएगी

75 years of independence:15 अगस्त 1947 को भारत आजाद हुआ था। ठीक इसी समय इसका विभाजन हुआ, और पाकिस्तान नाम का एक नया देश बना। जिसकी नींव इस्लाम धर्म पर रखी गई। जबकि भारत हमेशा से ही एक लोकतांत्रिक देश रहा है। दोनों देशों की आजादी के 75 साल पूरे होने वाले हैं। 14 अगस्त को पाकिस्तान स्वतंत्रता दिवस मनाएगा और 15 अगस्त को भारत आजादी दिवस के रूप में मनाएगा। इन 75 सालों में पाकिस्तान कहां पर खड़ा है और भारत की स्थिति वर्तमान में क्या है। यह जानना बेहद जरूरी है क्योंकि हिंदुस्तान का ही एक अभिन्न अंग टूटकर पाकिस्तान बना था, पाकिस्तान में रहने वाले लोग भारतीय ही थे हालांकि मुस्लिम लीग और अंग्रेजों की राजनीति के चलते भारत के दो टुकड़े हो गए।


भारत और पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था

भारत से टूट कर जब पाकिस्तान एक नया देश बना तो दोनों की हालत लगभग सामान्य थी । अंग्रेजों ने पूर्व से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण तक भारत को लूटा था। जिस तरह से भारत में गरीबी, भुखमरी और बेरोजगारी अपने चरम पर थी, तब पाकिस्तान में भी यही स्थिति बनी हुई थी। इन 75 वर्षों में देखा जाए तो भारत पाकिस्तान को छोड़कर बहुत दूर निकल चुका है। भारत की अर्थव्यवस्था की बात करें तो दुनिया में टॉप 10 देशों में आती है लेकिन पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था दूर-दूर तक दिखाई नहीं देती है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान अर्थव्यवस्था के मामले में पर 42वें स्थान पर आता है जबकि भारत दुनिया में छठी बड़ी अर्थव्यवस्था है। पाकिस्तान की जीडीपी 343 अरब डॉलर की हो गई है और भारत की 1700 अरब डॉलर हो गई है। अनुमान यह भी है कि 2030 तक भारत की अर्थव्यवस्था 8400 अरब डॉलर की हो जाएगी। कई रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2030 तक आते-आते भारत दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

आंतकियों का ठिकाना पाकिस्तान
दुनिया भर में भारत की शांति प्रिय छवि है जबकि पाकिस्तान को एक कट्टरपंथी इस्लामी देश के रूप में माना जाता है। पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत को घेरने की कोशिश करता है लेकिन हमेशा उसे हार मिलती है। उदाहरण के तौर पर दुनिया भर में कश्मीर को लेकर पाकिस्तान रोता रहता है। कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद दुनिया के प्रत्येक अंतरराष्ट्रीय मंच पर कश्मीर का मुद्दा पाकिस्तान ने जमकर उठाया लेकिन पाकिस्तान को मुंह के बल गिरना पड़ा। पाकिस्तान पर हमेशा आरोप लगता है कि वह आतंकवादियों को अपने यहां पनाह देता है, इसके कई उदाहरण हैं, जैसे 9/11 का मास्टरमाइंड ओसामा बिन लादेन को पाकिस्तान के एबटाबाद शहर में अमेरिका ने मारा था। वहीं भारत में हुए  26/11 हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद पाकिस्तान में खुलेआम घूमता है। इन्हीं कारणों से पाकिस्तान FATF की ग्रे सूची में शामिल है। जबकि भारत दुनिया भर में आतंक के खिलाफ आवाज उठाता है और ऐसे आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए हमेशा मांग करता रहता है।


भारत सैन्य ताकत की आगे पाकिस्तान फिका
भारत सैन्य ताकत के मामले में दुनिया में चौथे स्थान पर जबकि पाकिस्तान दसवें नंबर पर आता है। भारत का रक्षा बजट 5.25 लाख करोड़ रुपये है और पाकिस्तान का 1.37 लाख करोड़ रुपए है। ये रक्षा बजट कई गुना अधिक है। भारत और पाकिस्तान के सैनिकों की अगर तुलना करें, तो भारत के पास 42,07,250 मिल्ट्री पर्सनल हैं जबकि पाकिस्तान के पास 28,44,750 मिल्ट्री रिजर्व्ड है। वहीं सैन्य हथियारों के मामले में भी भारत पाकिस्तान से कई गुना आगे है।

पाकिस्तान की साक्षरता दर

एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2020 तक पाकिस्तान की साक्षरता दर 60 फीसदी थी जबकि भारत की साक्षरता दर 77 फीसदी है। वहीं पाकिस्तान में अभी 70 लाख बच्चे प्राथमिक शिक्षा से वंचित हैं। कई जगहों पर आज विद्यालय की नींव नहीं पड़ी है। पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों की बुरी हालत हो गई है। जब पाकिस्तान बना था तो उस यहां समय हिंदुओं को आबादी 13% फीसदी थी लेकिन आज 2 फीसदी रह गई है। वहीं भारत की बात करें तो यहां 18 फीसदी से अधिक अपलसंख्यक समुदाय है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement