Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Who invented the exam: क्या आपको भी पसंद नहीं EXAM देना? जानिए दुनिया में किसने की थी इसकी खोज, पहली बार क्यों पड़ी परीक्षा का जरूरत

Who invented the exam:आप बचपन से परीक्षा देते आ रहे हैं क्या आपने सोचा है कि परीक्षा की खोज किसने की। जिसके कारण पूरी दुनिया में अब किसी भी स्कुल में दाखिला लेना हो या नौकरी पाना हो, आपको परीक्षा के रास्ते गुजरना ही पड़ता है

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: August 31, 2022 16:41 IST
Who invented the exam- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Who invented the exam

Highlights

  • 1853 में भारत में परीक्षाएं शुरू की गईं
  • भारत में हर नौकरी, संस्थान या संगठन के लिए कई परीक्षाएं होती हैं
  • घुड़सवारी परीक्षा भी उत्तीर्ण करनी थी

Who invented the exam: आप बचपन से परीक्षा देते आ रहे हैं क्या आपने सोचा है कि परीक्षा की खोज किसने की। जिसके कारण पूरी दुनिया में अब किसी भी स्कुल में दाखिला लेना हो या नौकरी पाना हो, आपको परीक्षा के रास्ते गुजरना ही पड़ता है तो चलिए आपको बताते हैं कि इस परीक्षा की खोज किसने की थी। 

किसने किया दुनिया में परीक्षा का आविष्कार?

परीक्षा की अवधारणा का आविष्कार 19वीं शताब्दी के अंत में हेनरी फिशेल नामक एक अमेरिकी व्यवसायी ने किया था। पहली परीक्षा चीन में आयोजित की गई थी और यह परीक्षा की अवधारणा को अपनाने वाला पहला देश था। चीन द्वारा आयोजित पहली परीक्षा को इम्पीरियल परीक्षा के रूप में जाना जाता था। परीक्षा का अर्थ है किसी विषय का निरीक्षण, मूल्यांकन, निरीक्षण या अध्ययन करना। इनका संचालन किसी विशेष विषय के विद्वानों द्वारा या वैज्ञानिकों या शोधकर्ताओं द्वारा किया जाता है। आज की दुनिया में हम परीक्षा को किसी विशेष विषय के बारे में लोगों की समझ का आकलन करने के लिए एक परीक्षा के रूप में जानते हैं।

भारत में परीक्षा का आविष्कार किसने किया?
1853 में भारत में परीक्षाएं शुरू की गईं। इससे पहले सिविल सेवकों की नियुक्ति ईस्ट इंडिया कंपनी के निदेशकों द्वारा की जाती थी जो नामांकन के आधार पर भी होती थी। 1853 में इंग्लैंड की संसद ने नामांकन की प्रणाली को समाप्त कर दिया। इसलिए सिविल सेवकों का चयन परीक्षा के आधार पर किया गया था। हर साल परीक्षाएं लंदन में आयोजित की जाती थीं। उम्मीदवारों को घुड़सवारी परीक्षा भी उत्तीर्ण करनी थी जो परीक्षा का अनिवार्य हिस्सा था। ईस्ट इंडिया कंपनी के पतन के कारण ब्रिटिश सिविल सेवा का उदय हुआ जिसने जिम्मेदारियों को संभाला। भारतीय सिविल सेवा परीक्षा भारत और इंग्लैंड दोनों में एक साथ आयोजित की जाती थी जो लोक सेवा आयोग और हाउस ऑफ कमीशन के प्रस्ताव जैसे सामाजिक सुधारों के कार्यान्वयन के बाद हासिल की गई थी।

कितने प्रकार के होते है परीक्षा 
भारत में हर नौकरी, संस्थान या संगठन के लिए कई परीक्षाएं होती हैं। कुछ परीक्षाएं सरकार द्वारा आयोजित की जाती हैं और उनमें से कुछ निजी संगठनों द्वारा आयोजित की जाती हैं। स्कूल जैसे किसी भी शैक्षिक क्षेत्र में, महत्वपूर्ण परीक्षाएं उच्च माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षाएं हैं। आगे की पढ़ाई के लिए और हमारे वांछित कॉलेज में प्रवेश के लिए प्रतियोगी परीक्षाएं हैं। निजी और सरकारी परीक्षाओं के लिए अलग-अलग परीक्षाएं होती हैं। सबसे आम उदाहरण इंजीनियरिंग के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) और राष्ट्रीय प्रवेश सह पात्रता परीक्षा (एनईईटी) हैं। कई अन्य प्रकार की परीक्षाएं हैं जो नीचे सूचीबद्ध हैं।

सिविल सेवा परीक्षा- यह भारत में एक राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षा है। यह भारत सरकार की शीर्ष सिविल सेवा है। परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को भारतीय विदेश सेवा (IFS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS), भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), आदि में विभिन्न पद या रैंक दिए जाते हैं। यह UPSC द्वारा आयोजित किया जाता है। ये भारत में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। 
 

एसएससी- कर्मचारी चयन आयोग, यह एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो साल में एक बार चार चरणों में आयोजित की जाती है। टियर I, II, III और IV। SSC कई सरकारी पदों जैसे रेलवे, विदेश मंत्रालय आदि के लिए भर्ती करता है।
 
एनडीए- राष्ट्रीय रक्षा अकादमी परीक्षा, सेना, नौसेना और वायु सेना के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। स्नातक में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित जैसे विषयों वाले उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं। 

जेईई- संयुक्त प्रवेश परीक्षा, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। उम्मीदवार भारत में विभिन्न इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए यह परीक्षा दे सकते हैं।

नीट- राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, यह पूरे भारत में उम्मीदवारों के लिए विभिन्न एमबीबीएस / बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए आयोजित की जाती है। यह परीक्षा साल में एक बार आयोजित की जाती है। 12वीं में जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिकी और अंग्रेजी वाले उम्मीदवार इन परीक्षाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सीईईडी- डिजाइन के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा, आईआईटी बॉम्बे द्वारा वर्ष में एक बार आयोजित की जाती है। BE/B.Tech/B.Arch में स्नातक डिग्री वाले उम्मीदवार इन परीक्षाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा के लिए योग्य उम्मीदवार डिजाइन और पीएच.डी में मास्टर डिग्री के लिए नामांकन कर सकते हैं।
 
कैट- कॉमन एडमिशन टेस्ट, एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो साल में एक बार आयोजित की जाती है। यह प्रवेश के लिए भारत प्रबंधन संस्थान द्वारा आयोजित किया जाता है
 

गेट- इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट, यह स्नातक और स्नातकोत्तर सहित विभिन्न इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। यह भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement