Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Indian Police: हमारे देश की पुलिस खाकी रंग की वर्दी ही क्यों पहनती है? जबकि इस शहर में पहनती है सफेद, जानिए इन पेचीदा सवालों के जवाब

Indian Police: पुलिस न केवल अपने पेशे के लिए बल्कि अपनी खाकी वर्दी के लिए भी जानी जाती है। यही कारण है कि हम पुलिस अधिकारियों को दूर से ही देखकर पहचान जाते हैं।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: September 01, 2022 19:18 IST
Indian Police- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Indian Police

Highlights

  • सर हेनरी लॉरेंस उत्तर-पश्चिम सीमांत गवर्नर के एजेंट थे
  • पुलिस की संगठन बहुरंगी हो गई थी
  • कोलकाता पुलिस ने मना कर दिया था

Indian Police: पुलिस न केवल अपने पेशे के लिए बल्कि अपनी खाकी वर्दी के लिए भी जाने जाते हैं। यही कारण है कि हम पुलिस अधिकारियों को दूर से ही देखकर पहचान जाते हैं। भारतीय पुलिस की वर्दी का खाकी रंग ही इसकी वास्तविक पहचान है। हर पुलिस अधिकारी अपनी वर्दी की पूजा करते हैं।

पहले था सफेद रंग

क्या आपने कभी सोचा है कि पुलिस की वर्दी का रंग सिर्फ खाकी ही क्यों होता है? इसे कोई और रंग क्यों नहीं दिया गया? तो चलिए इसके बार में पता लगाते हैं। जब भारत ब्रिटिश शासन के अधीन था, ब्रिटिश सरकार ने पुलिस कर्मियों को शांत रखने और नागरिक आंदोलनों की निगरानी के लिए भारी संख्या में तैनाती की थी। उस समय पुलिस की वर्दी का रंग सफेद था। सफेद रंग कुलीनता से जुड़ा था और ब्रिटिश लोगों के साथ दृढ़ता से जुड़ा था। हालांकि इस वर्दी में एक खामी थी सफेद रंग की पुलिस की वर्दी आसानी से गंदी हो जाती थी और अंग्रेजों को काफी परेशानी होती थी। कई पुलिस अधिकारियों ने अपनी वर्दी को गंदे होने से बचाने के लिए तरह-तरह के रंगों में रंगना शुरू कर दिया। नतीजतन पुलिस की संगठन बहुरंगी हो गई थी और उन्हें पहचान करना मुश्किल हो गया।

क्यों चुना गया खाकी वर्दी 
सर हेनरी लॉरेंस उत्तर-पश्चिम सीमांत गवर्नर के एजेंट थे। 1846 में उन्होंने लाहौर में 'कोर ऑफ गाइड फोर्स' की स्थापना की। उनके अधिकारियों का सफेद रंग की पुलिस वर्दी के साथ भी यही मुद्दा था। हेनरी ने एक अधिकारी को खाकी रंग की वर्दी पहने देखा। खाकी एक गहरा रंग है। ये रंग जल्दी गंदा नहीं होती थी। सर हेनरी लॉरेंस ने रंग के फायदों को ध्यान में रखते हुए 1847 में खाकी को पुलिस की वर्दी के लिए आधिकारिक रंग चयन कर लिया। उस समय चाय की पत्तियों का इस्तेमाल कभी खाकी रंग बनाने के लिए किया जाता था लेकिन अब इसे सिंथेटिक रंगों से बनाया जाता है। इस तरह भारतीय पुलिस विभाग की आधिकारिक पुलिस वर्दी 'सफेद' से बदलकर 'खाकी' हो गई, जिसका इस्तेमाल आज भी किया जा रहा है।

कोलकता की पुलिस सफेद क्यों पहनती है?
देश भर के सभी राज्यों में जहां पुलिस एक ही खाकी वर्दी पहनती है, वहीं कोलकाता पुलिस सफेद वर्दी पहनती है? यह एक ज्ञात तथ्य है कि अंग्रेजों ने समृद्ध भारत की ओर देखा और हमारे देश पर शासन करने की अपनी आकांक्षाओं को बदल दिया। हमारी समृद्ध विरासत और संस्कृति का शोषण किया। उन्होंने ईस्ट इंडिया कंपनी की स्थापना से पहले पश्चिम बंगाल में बसने से शुरुआत की। वहीं देश में पहली कुशल पुलिस प्रणाली की शुरुआत की। सभी पुलिस को साफ सफेद वर्दी पहनने का आदेश दिया गया। हालांकि दिन के अंत में उनकी सफेद वर्दी गंदी हो जाती थी। ड्यूटी पर लौटने से पहले उन्हें सफेद चमक वापस पाने के लिए अपनी वर्दी को धोना और ब्लीच करना काफी मुसीबत बन जाता था।

पश्चिम बंगाल में दो प्रकार के पुलिस बल हैं
1845 की शुरुआत में ब्रिटिश सरकार ने कोलकाता के लिए एक विशेष पुलिस बल की स्थापना की, इसके साथ ही कोलकाता के सभी पुलिसकर्मियों को सफेद वर्दी पहनने के लिए कहा गया। 1847 में लैम्सडेन ने सभी पुलिसकर्मियों को खाकी पहनने का आदेश दिया लेकिन कोलकाता पुलिस ने मना कर दिया। उस समय कोलकता पुलिस ने मना कर दिया था। उन्होंने बताया था कि कोलकाता अत्यधिक तापमान होता है। ये इलाका तटीय है। ऐसे मौसम में अधिक नमी होती है।

पश्चिम बंगाल की राज्य पुलिस व्यवस्था अब खाकी वर्दी में आ गई है लेकिन कोलकाता-हावड़ा जुड़वां शहर के पुलिसकर्मी अभी भी सफेद वर्दी पहनते हैं। न केवल जुड़वां शहर की पुलिस, बल्कि बंगाल के कुछ अन्य क्षेत्रों की पुलिस अभी भी पारंपरिक सफेद वर्दी पहनते हैं। हालांकि अब वे जो कारण बता रहे हैं वह मूल स्पष्टीकरण से अलग है। उनका कहना है कि यह पहचानना और अंतर करना आसान है कि कौन सी पुलिस कोलकाता-हावड़ा फोर्स की है और कौन सी पुलिस राज्य पुलिस बल की है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement