Saturday, May 11, 2024
Advertisement

देश पर मंडराने लगा कोरोना के नए वैरिएंट का खतरा! जानिए कितनी है सरकार की तैयारी

ओमिक्रॉन ( Omicron) के सब-वैरिएंट BA.2 के चलते दुनिया के कई देश काफी चिंतित हैं, इस बीच भारत में सरकार की सतर्कता को देखते हुए विशेषज्ञों का कहना है कि देश पर डेल्टाक्रॉन (Deltacron) के असर की संभावना कम है

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 17, 2022 7:58 IST
Booster dose will save India from fourth wave- India TV Hindi
Image Source : ANI Booster dose will save India from fourth wave

Highlights

  • सब-वैरिएंट BA.2 के चलते दुनिया परेशान
  • चीन और कई यूरोपीय देशों में Deltacron के बढ़ रहे मामले
  • विशेषज्ञों का अनुमान भारत पर Deltacron का नहीं होगा असर

भारत में बीते 24 घंटों में कोरोना के 2,876 नए मामले सामने आए हैं, वहीं 98 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बुधवार को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटों में कुल 3,884 लोग डिस्चार्ज हुए हैं। कुल रिकवरी दर लगभग 98.72 प्रतिशत और कुल रिकवरी डेटा 4,24,50,055 तक पहुंच गया है। भारत में कोरोना के कुल सक्रीय मामले घटकर 32,811 (0.08%) पहुंच गए हैं। देश में अब अपनी जान गवाने वालों की संख्या 5,16,072 हो गई है। 

बड़ों के साथ-साथ अब बच्चे भी सुरक्षित-

ICMR के मुताबिक 15 मार्च को 78,05,06,974 लोगों के सैंपल लिए गए, इनमें से 7,52,818 सैंपल की मंगलवार को जांच की गई थी। इस बीच 12 से 14 साल के बच्चों को आज से कोविड का टीका लगना शुरू हो गया है। इस आयु वर्ग के लोगों को केवल हैदराबाद स्थित बायोलॉजिकल-ई द्वारा विकसित कोर्बेवैक्स टीका लगाया जा रहा है। साथ-साथ 60 साल से अधिक आयु वाले सभी लोगों को भी बूस्टर डोज लग रही है। 

बूस्टर डोज भारत को चौथी लहर से बचाएगी- 

एक तरफ जहां दुनिया के कई देशों में कोरोना के नए मामले फिर से बढ़ने लगे हैं। ओमिक्रॉन (Omicron) के सब-वैरिएंट BA.2 के चलते चीन और यूरोप के कई देश काफी चिंतित हैं, इस बीच भारत में कोरोना के घटते मामले और सरकार की सतर्कता को देखते हुए विशेषज्ञों का कहना है कि भारत में वैक्सीनेशन के साथ-साथ रि-इन्फेक्शन, ब्रेकथ्रू इन्फेकशन और नेचुरल इन्फेक्शन के मामले भी सामने आए हैं। जिस कारण लोगों में वायरस के खिलाफ इम्युनिटी बढ़ गई है। वहीं वैक्सीनेशन में भी तेजी आई है। चीन समेत कई देशों में संक्रमण भले ही बढ़ रहा हो लेकिन भारत में अभी भी संक्रमण बढ़ने की संभावना कम है। आपको बता दें WHO ने हाल ही माना है कि दुनिया के कई देशों में डेल्टाक्रॉन (Deltacron) के मामले सामने आए हैं ।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement