Friday, April 19, 2024
Advertisement

दिल्ली में बढ़ी सर्दी, इस मौसम का सबसे कम तापमान दर्ज, कई राज्यों में शीतलहर की चेतावनी, यहां होगी बारिश

देश के कई इलाकों में सर्दी ने अपना असली रंग दिखाना शुरू कर दिया है। उत्तर पश्चिमी भारत के कई इलाकों में शीतलहर ने दस्तक दे दी है। दिल्ली में इस मौसम का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार अगले करीब 4 दिनों तक शीतलहर का प्रकोप बना रहेगा।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: December 17, 2022 7:26 IST
Cold Weather Condition- India TV Hindi
Image Source : FILE Cold Weather Condition

Weather Update:  दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के साथ ही बिहार और यूपी सर्दी के आगोश में समा गए हैं। सर्दी असल रंग दिखाने लगी है। पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के असर से उत्तर पश्चिम भारत के कई मैदानी इलाकों में शीतलहर चलने लगी है। मौसम विभाग का कहना है कि अभी सर्दी का सितम और भी बढ़ेगा। अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत के कई हिस्सों में शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी। वहीं दक्षिण भारत के कई इलाकों में बारिश का दौर बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार आज यानी 17 दिसंबर से अगले चार पांच दिनों तक बारिश के आसार बने रहेंगे। 

हिमाचल प्रदेश, पंजाब, राजस्थान में और गिरेगा तापमान

 ठंड की बात करें तो उत्तर भारत में अब सर्दी का सितम देखने को मिल सकता है। आने वाले दिनों में 2-3 डिग्री सेल्सियस तापमान में गिरावट आएगी। अगले 3 दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश, पंजाब और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर की स्थिति रहने की संभावना है। माना जा रहा है कि बिहार, झारखंड, यूपी और उत्तराखंड में भी तापमान में गिरावट होगी और कड़ाके की ठंड पड़ेगी।

जानिए दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम

देश की राजधानी दिल्ली में भी अब सर्दी ने अपना असली रंग दिखाना शुरू कर दिया है। दिल्ली की वायु गुणवत्ता शुक्रवार को ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई। वहीं न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम का सबसे कम तापमान है। मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान मौसम के औसत से एक डिग्री अधिक 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सापेक्ष आर्द्रता 91 और 39 के बीच रही। मौसम कार्यालय ने शनिवार को कुल मिलाकर आसमान साफ रहने का पूर्वानुमान जताया है, हालांकि सुबह में कोहरा छाया रहेगा। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 24 और 5 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

दक्षिण भारत में बना हुआ है बारिश का दौर

जहां उत्तरी भारत के मैदानी इलाकों में शीतलहर ने दस्तक दे ​दी है, वहीं दक्षिण भारत के कई इलाकों में बारिश हो रही है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, चेन्नई में 17 दिसंबर से 21 दिसंबर तक बारिश हो सकती है।  पुडुचेरी, कराईकल, अंडमान-निकोबार और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में भी बारिश के आसार हैं। 

जानिए आज कहां होगी बारिश

मौसम संबंधी जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट वेदर के मुताबिक, आज तमिलनाडु के चेन्नई, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी द्वीपों में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। शेष देश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement