Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Year Ender 2022: राजनीति और मनोरंजन जगत से जुड़ी वो 10 बड़ी घटनाएं, जिनकी वजह से याद आएगा साल 2022

साल 2022 में कई ऐसी घटनाएं घटी हैं, जिसकी वजह से इस साल को आने वाले काफी समय तक याद रखा जाएगा। इन घटनाओं में पीएम मोदी की सुरक्षा को लेकर चूक, पांच राज्यों के चुनावी नतीजे और गैर गांधी नेता का कांग्रेस अध्यक्ष बनना शामिल है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: December 13, 2022 15:31 IST
Year Ender 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV GFX साल 2022 की 10 बड़ी घटनाएं

Year Ender 2022: साल 2022 को खत्म होने में कुछ ही दिन का समय बचा है। ऐसे में हम इस साल की उन 10 बड़ी घटनाओं के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जो काफी चर्चा में रहीं। इस साल राजनीति, खेल और मनोरंजन जगत में कई ऐसी बड़ी घटनाएं घटीं, जिनका प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर लोगों के जेहन पर काफी असर पड़ा। ये हैं इस साल की 10 बड़ी घटनाएं- 

पीएम मोदी की सुरक्षा को लेकर हंगामा

जनवरी 2022 में पीएम मोदी की सुरक्षा में चूक का मामला सामने आया। दरअसल जब पीएम मोदी पंजाब दौरे पर गए तो किसानों ने एक पुल पर उनके काफिले को रोक लिया। ये घटना जहां हुई, वहां से पाकिस्तान बॉर्डर केवल 20 किलोमीटर ही दूर था। ऐसे में कोई बड़ी घटना घट सकती थी। 

सामने आए 5 राज्यों के चुनावी नतीजे

इस साल यूपी, उत्तराखंड और पंजाब समेत 5 राज्यों के चुनावी नतीजे सामने आए। इसमें यूपी, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में बीजेपी ने जीत हासिल की और पंजाब में आम आदमी पार्टी को जीत मिली। 

कांग्रेस का अध्यक्ष बना एक गैर गांधी नेता

कांग्रेस को करीब 24 साल बाद गांधी परिवार से अलग एक अध्यक्ष मिला। इस चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे ने शशि थरूर को हराया। खड़गे को 7,897 वोट मिले। 

हिजाब विवाद

इस साल जनवरी में हिजाब विवाद खूब चर्चा में रहा। जब इस मामले में फैसला आया तो सुप्रीम कोर्ट में दो जजों की राय भी विभाजित रही। अब मामला बड़ी बेंच के पास है। 

महाराष्ट्र्र-बिहार में सत्ता परिवर्तन

महाराष्ट्र और बिहार में इस साल सत्ता परिवर्तन हुआ। महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की सरकार चली गई और एकनाथ शिंदे और बागी विधायकों ने बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बना ली। वहीं बिहार में  नीतीश कुमार ने राजद के साथ मिलकर महागठबंधन की सरकार बना ली और बीजेपी से किनारा कर लिया। 

नूपुर शर्मा विवाद

राजनीतिक जगत से संबंध रखने वाली नूपुर शर्मा इस साल काफी सुर्खियों में रहीं। वह बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता रही हैं। दरअसल उन्होंने एक टीवी डिबेट के दौरान पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी की थी। जिसके बाद देश के कई हिस्सों में हिंसा हुई और नूपुर मुस्लिम संगठनों और कट्टरपंथियों के निशाने पर आ गईं। इसी विवादित बयान की वजह से नूपुर को इस्तीफा देना पड़ा और बीजेपी ने उन्हें 6 साल के लिए पार्टी से निलंबित कर दिया।

PFI पर बैन

नूपुर शर्मा के बयान के बाद हिंसा के लिए पीएफआई को जिम्मेदार ठहराया गया। जिसके बाद इस मुस्लिम संगठन पर सरकार ने बैन लगा दिया। 

द कश्मीर फाइल्स पर कंट्रोवर्सी

कश्‍मीरी पंडितों को लेकर सामने आई फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' पर विवाद हुआ। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर खूब सफलता पाई। 

लता मंगेशकर का निधन

ये साल संगीत की दुनिया से संबंध रखने वालों के लिए दुख देने वाला रहा। दरअसल इस साल भारत रत्न और स्वर कोकिला लता मंगेशकर का निधन हो गया। उन्होंने 6 फरवरी 2022 को 92 साल की उम्र में मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली। लता ने अपने करियर में 30 हजार से ज्यादा गाने गाए थे। 

श्रद्धा हत्याकांड

दिल्ली के महरौली के श्रद्धा हत्याकांड ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया। श्रद्धा के बॉयफ्रेंड आफताब ने उसकी गला दबाकर हत्या कर दी। इसके बाद आफताब ने शव के 35 टुकड़े किए और उन्हें जंगल में फेंक दिया। आफताब तिहाड़ जेल में बंद है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement