1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. महाराष्ट्र के राज्यपाल ने शिवसेना को किया सरकार बनाने के लिए आमंत्रित

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने सरकार बनाने के लिए शिवसेना को आमंत्रित किया

महाराष्ट्र विधानसभा के चुनाव 21 अक्टूबर को हुए और परिणाम 24 अक्टूबर को घोषित किए गए थे। 15 दिन बीतने के बावजूद, सरकार बनाने के लिए कोई भी पार्टी या दलों का गठबंधन आगे नहीं आया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 10, 2019 23:59 IST
Uddhav Thackeray- India TV Hindi
Image Source : AGENCY Uddhav Thackeray

मुंबई: महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने रविवार को दूसरी सबसे बड़ी पार्टी शिवसेना को सरकार बनाने का न्योता दिया। उन्होंने यह कदम भाजपा की ओर से सरकार बनाने से इनकार करने के कुछ घंटे बाद उठाया। राजभवन के अधिकारी ने बताया, ‘‘शिवसेना को सोमवार (11 नवंबर) शाम साढ़े सात बजे तक सरकार बनाने पर अपने रुख की जानकारी देनी होगी।

उल्लेखनीय है कि 288 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा को 105, शिवसेना को 56 सीटों पर जीत मिली है। विपक्षी कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) को क्रमश: 44 और 54 सीटों पर जीत मिली है और राज्य में सरकार बनाने के लिए 145 विधायकों के समर्थन की जरूरत है। 

महाराष्ट्र विधानसभा के चुनाव 21 अक्टूबर को हुए और परिणाम 24 अक्टूबर को घोषित किए गए थे। 15 दिन बीतने के बावजूद, सरकार बनाने के लिए कोई भी पार्टी या दलों का गठबंधन आगे नहीं आया है। महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने रविवार को देवेंद्र फड़नवीस को सरकार बनाने के लिए अपनी इच्छा और क्षमता व्यक्त करने के लिए बुलाया गया था।

हालांकि रविवार को बीजेपी ने पर्याप्त आंकड़े ना होने का हवाला देते हुए सरकार बनाने में असमर्थता जताई। इसके बाद राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने दूसरी सबसे बड़ी पार्टी शिवसेना के निर्वाचित सदस्यों के नेता एकनाथ शिंदे से कहा है कि वह अपनी इच्छा और सरकार बनाने की क्षमता से अवगत कराएं। बीजेपी महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि महाराष्ट्र में बीजेपी शिवसेना और अन्य सहयोगी दलों को जनता ने जनादेश दिया है। इसलिए कल राज्यपाल ने न्योता दिया था। शिवसेना साथ आने तैयार नही है इसलिए हम सरकार गठन नही बनाएंगे।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X