Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बिहार चुनाव: चौथे चरण का मतदान संपन्न, 57.59 फीसदी वोटिंग

पटना: बिहार में 55 विधानसभा सीटों के लिए आज चौथे चरण का मतदान 5 बजे संपन्न हो गया है। चौथे चरण में 57.59 फीसदी मतदान हुआ। भाजपा और जदयू दोनों को अंतिम चरण के मतदान

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: November 01, 2015 21:30 IST
बिहार चुनाव: चौथे चरण...- India TV Hindi
बिहार चुनाव: चौथे चरण में हुई 57.59 फीसदी वोटिंग

पटना: बिहार में 55 विधानसभा सीटों के लिए आज चौथे चरण का मतदान 5 बजे संपन्न हो गया है। चौथे चरण में 57.59 फीसदी मतदान हुआ। भाजपा और जदयू दोनों को अंतिम चरण के मतदान से पहले वाले चरण (चौथे) से खासी उम्मीदें थीं क्योंकि गत विधानसभा चुनावों में इन दोनों दलों का गठबंधन था और उन्होंने इस चरण में आने वाली अधिकतर सीटों पर फतह हासिल की थी।  पहले चार चरण के बाद कुल 186 सीटों पर मतदान हो चुका है। पांचवें चरण में 57 सीटों पर चुनाव होना बाकी है। वहीं मतगणना आठ नवंबर को होगी।

5 बजे तक हुए मतदान में पश्चिम चंपारण में 59.17 प्रतिशत, पूर्वी चंपारण में 59.96 प्रतिशत, शिवहर में 56.05 प्रतिशत, सीतामढी में 56.09 प्रतिशत, मुजफ्फरपुर में 56.83 प्रतिशत, गोपालगंज में 58.90 प्रतिशत और सीवान में 54.31 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। महिलाओं ने जमकर वोटिंग की। मतदान करने में पुरुष मतदाताओं का योगदान 54.20 फीसदी रहा वहीं 60.40 फीसदी महिलाओं ने मतदान किया। 

समर्थकों के बीच झड़प-

सातों जिलों में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हुआ लेकिन शिवहर जिले के शिवहर विधानसभा क्षेत्र के बैरिया पंचायत के मतदान केंद्र संख्या 50 पर दो उम्मीदवारों के समर्थकों के बीच झड़प होने के कारण कुछ देर के लिए मतदान बाधित हुआ।

सात जिलों में चुनाव-

मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, गोपालगंज और सिवान समेत सात जिलों की 55 सीटों पर मतदान हुआ। स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय अद्र्ध सैनिक बलों और राज्य पुलिस की 1163 कंपनियां (प्रत्येक कंपनी में 100 जवान) तैनात की गई। कल नदी में गश्त करने के लिए 38 मोटर बोट को सेवा में लगाया गया।

कहां कहां हुआ मतदान-

मीनापुर, बोचहा (एससी), सकरा (एससी), कुरहनी, मुज़फ़्फ़रपुर, कांटी, बरुराज, पारू, साहेबगंज, बैकुंठपुर, बरौली, वाल्मिकीनगर, रामनगर (एससी), नरकटियागंज, बगहा, लौरिया, नौतन, चनपटिया, बेतिया, सिकटा, रक्सौल, सुगौली, नरकटिया, हरसिद्धि (एससी), गोविंदगंज, केसरिया, कल्याणपुर, पिपरा, मधुबन, मोतिहारी, चिरैया, ढाका, शिवहर, रीगा, बथनाहा (एससी), परिहार, सुरसंड, बाजपट्टी, सीतामढ़ी, रुन्नीसैदपुर, बेलसंड, गायघाट, औरई, गोपालगंज, कुचायकोट, भोरे (एससी), हथुआ, सिवान, ज़ीरादेई, दरौली (एससी), रघुनाथपुर, दरौंदा, बड़हरिया, गोरियाकोठी, और महाराजगंज।

साल 2010 का हाल-

2010 के विधानसभा चुनाव में 55 में से 26 सीटों पर भाजपा और 24 सीटों पर जदयू ने अपना परचम लहराया था। राजद को केवल दो सीटों से संतोष करना पड़ा था जबकि तीन सीटें निर्दलीयों के खाते में गई थीं। लेकिन इस दफ़ा परिदृश्य बदल चुका है।

किसने उतारे कितने प्रत्याशी-

महागठबंधन के खेमे से राजद ने 26 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं जबकि जदयू ने 21 और कांग्रेस ने आठ सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। वहीं राजग की ओर से भाजपा ने इस चरण के लिए 42 सीटों पर अपने प्रत्याशियों को खड़ा किया है। लोजपा ने पांच, हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) ने चार-चार सीटों पर अपने उम्मीदवारों को उतारा है।

कितने मतदाता-

आज 1,46,93,294 मतदाताओं ने 14,139 मतदान केंद्रों पर अपने प्रतिनिधियों को चुनने के लिए अपने मताधिकार का उपयोग किया। राज्य की इन 55 सीटों पर 776 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं जिनमें से 57 महिलाएं हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement