Monday, May 13, 2024
Advertisement

बिहार चुनाव: 100-100 सीटों पर आरजेडी-जेडीयू, 40 पर लड़ेगी कांग्रेस

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और जनता दल (युनाइटेड) 100-100 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेंगे और कांग्रेस 40 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। यह घोषणा पटना में बुधवार को जद (यू), कांग्रेस

IANS IANS
Updated on: August 12, 2015 17:25 IST
100-100 सीटों पर...- India TV Hindi
100-100 सीटों पर आरजेडी-जेडीयू, 40 पर लड़ेगी कांग्रेस

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और जनता दल (युनाइटेड) 100-100 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेंगे और कांग्रेस 40 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। यह घोषणा पटना में बुधवार को जद (यू), कांग्रेस और राजद ने संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में की। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने संवाददाताओं से कहा, "महागठबंधन मूर्तरूप ले चुका है। तीनों दलों के बीच सीटों के बंटवारे पर सहमति हो चुकी है। महागठबंधन में कोई विवाद नहीं है। गठबंधन में शामिल सभी दलों में सहमति है।" बिहार में विधानसभा की 243 सीटें हैं।

उन्होंने कहा कि आगामी 30 अगस्त को पटना के गांधी मैदान में संयुक्त रूप से बिहार स्वाभिमान रैली आयोजित की जाएगी, जिसमें तीनों दलों के वरिष्ठ नेता भाग लेंगे।

नीतीश ने भाजपा पर साधा निशाना कहा "भाजपा कुर्सी से चिपके रहने वाली पार्टी

नीतीश ने भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा, "भाजपा कुर्सी से चिपके रहने वाली पार्टी है। 15 महीने में केन्द्र सरकार ने क्या-क्या किया यह उन्हें बताना चाहिए।"

उन्होंने आगे कहा, "भाजपा 'वन वे' पार्टी हो गई है, जिसमें केवल एक ही व्यक्ति की चलती है। ऐसे लोग बिहार को लगातार जलील कर रहे हैं।"

नीतीश ने भाजपा की परिवर्तन यात्रा पर भी तंज कसा और कहा, "आखिर भाजपा किस चीज का परिवर्तन करना चाहती है। बिहार विकास की ओर चल रहा है, क्या इसमें परिवर्तन चाहती है।"

राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद ने कहा, "भाजपा लोगों को महागठबंधन के बारे में भ्रमित कर रही थी

पूर्व मुख्यमंत्री तथा राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद ने कहा, "भाजपा लोगों को महागठबंधन के बारे में गलत सूचना देकर भ्रमित कर रही थी। हम लोग पूरी मजबूती के साथ खेत से खलिहान तक भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) को चुनाव में पटकनी देंगे। हम एक होकर और एकता के साथ चुनावी दंगल में उतरेंगे।"

लालू का आरोप प्रधानमंत्री मोदी कर रहे है फूहड़ भाषा का इस्तेमाल

लालू ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार फूहड़ भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "मोदी को गांधी मैदान की रैली से इस बात का जवाब दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम एक हैं और एक रहेंगे। भाजपा-आरएसएस को नागपुर भेज देंगे।"

लालू ने अपने अंदाज में कहा, "मोदी जहां-जहां जा रहे हैं, गड़बड़ हो जा रहा है। नेपाल में गए तो भूकंप आ गया। जब से वह बिहार आ रहे हैं, तब से बारिश रुक गई है।"

उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि यह कैसी सरकार है कि सोना सस्ता होता जा रहा है और दाल महंगी हो रही है।

कांग्रेस ने कहा बिहार में संप्रदायिक ताकतों को रोकने के लिए चुनावी मैदान में उतरेंगे

कांग्रेस के बिहार प्रभारी सी़ पी़ जोशी ने कहा कि बिहार में संप्रदायिक ताकतों को रोकने के लिए हम महागठबंधन के साथ बिहार के चुनावी मैदान में उतरेंगे। कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व आगे की अन्य सभी बातों पर निर्णय लेगा।

जोशी ने एक सवाल के जवाब में कहा, "30 अगस्त की स्वाभिमान रैली में कांग्रेस नेतृत्व भी शामिल होगा।"

संसदीय लोकतंत्र में महागठबंधन को ताकत बताते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस इस गठबंधन में अपनी भूमिका का निर्वहन करेगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement