Friday, March 29, 2024
Advertisement

नॉर्थ-ईस्ट में हर सीधा मुकाबला भाजपा हारी, बहुकोणीय मुकाबले में ही हुआ फायदा: कांग्रेस

जहां एक तरफ बीजेपी के एक के बाद एक राज्य जीतने की नीति ने सारे राजनीतिक विश्लेषकों को चौंका रखा है तो वहीं कांग्रेस प्रवक्ता नेता शकील अहमद का मानना है कि बीजेपी वहीं जीत रही है जहां बहुकोणीय मुकाबला है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 04, 2018 9:10 IST
 कांग्रेस नेता शकील...- India TV Hindi
कांग्रेस नेता शकील अहमद।

नॉर्थ-ईस्ट के तीन राज्यों के नतीजे सामने आ चुके हैं। त्रिपुरा में दो तिहाई बहुमत के साथ जहां बीजेपी सरकार बनाने जा रही है तो वहीं नगालैंड में भी बीजेपी गठबंधन बहुमत के करीब दिखाई दे रहा है। मेघालय में कांग्रेस सिंगल सबसे बड़ी पार्टी जरूर बनी है लेकिन बहुमत से काफी पीछे रह गई है। जहां एक तरफ बीजेपी के एक के बाद एक राज्य जीतने की नीति ने सारे राजनीतिक विश्लेषकों को चौंका रखा है तो वहीं कांग्रेस प्रवक्ता नेता शकील अहमद का मानना है कि बीजेपी वहीं जीत रही है जहां बहुकोणीय मुकाबला है। जहां भी बीजेपी का सीधा मुकाबला कांग्रेस से हो रहा है उसे हार का मुंह देखना पड़ रहा है। शकील अहमद ने चुनाव नतीजों पर कहा कि भाजपा वहां-वहां हार गई, जहां सीधा मुकाबला था। उन्होंने कहा कि नताजों से लगता है कि राजनीतिक समीकरण तेजी से बदलता गया। गुजरात की तरह जहां-जहां भाजपा का कांग्रेस से सीधा मुकाबला था, वहां वहां वह हार गई। ऐसा ही राजस्थान और मध्य प्रदेश के उपचुनावों में भी देखा गया। अहमद ने ट्वीट किया, "भाजपा सिर्फ वहां बेतहर प्रदर्शन कर रही है, जहां बहुकोणीय मुकाबला रहता है।"

तो वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने त्रिपुरा में भारतीय जनता पार्टी के अजेय बहुमत के लिए उसे कोई श्रेय देने से इनकार किया है। त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के शनिवार को आए नतीजे के बाद ममता बनर्जी ने कहा कि त्रिपुरा में मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) की हार हुई है। उन्होंने दावा किया भाजपा को आगामी 2019 के आम चुनाव में कराड़ी हार मिलेगी। तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, "त्रिपुरा में यह भाजपा की जीत नहीं है बल्कि माकपा की हार है। उसे अंहकार, अनैतिकता और पूरी तरह आत्मसमर्पण के कारण यह हार देखने को मिली है। उन्होंने (भाजपा) त्रिपुरा में पानी की तरह पैसा बहाया, ईवीएम के साथ गड़बड़ी की और बाहर से हजारों लोगों को लाए चुनाव के दौरान केंद्रीय बल का उपयोग अपने पक्ष में किया लेकिन माकपा चुप रही।" उन्होंने कहा कि अगर माकपा ने आत्मसमर्पण नहीं किया होता तो तस्वीर कुछ अलग होती।  ममता बनर्जी का यह बयान भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की ओर से कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में सरकार बनाने का दावा करने के बाद आया है। शाह ने कहा कि भाजपा का स्वर्ण युग कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में सरकार बनाने के साथ शुरू होगा और यह तय है कि भाजपा इन तीनों राज्यों में आने वाले दिनों में सरकार बनाएगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement