Friday, March 29, 2024
Advertisement

GHMC Election Results: जहां योगी, शाह और नड्डा ने किया था प्रचार, वहां रुझानों में BJP काफी आगे

GHMC Election Results: मलकाजगिरी लोकसभा सीट पर भाजपा के तीन बड़े नेताओं अमित शाह, योगी आदित्यनाथ और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने रोड शो किया था, वहां 51 नगर निगम सीटों में से 33 सीट पर BJP आगे चल रही है। यहां से कांग्रेस के MP हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 04, 2020 10:59 IST
GHMC Election Results BJP leads where Yogi amit shah jp nadda campaigned । GHMC Election Results: जह- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV GHMC Election Results: जहां योगी, शाह और नड्डा ने किया था प्रचार, वहां रुझानों में BJP काफी आगे

हैदराबाद. GHMC चुनाव के तहत मतगणना जारी है। रुझानों में भारतीय जनता पार्टी ने यहां सबको चौंका दिया है। भाजपा GHMC चुनाव में सबसे आगे चल रही है वहीं दूसरे नंबर पर राज्य की सत्ता में काबिज TRS चल रही है। ओवैसी की AIMIM तीसरे नंबर पर है। गौर करने वाली बात ये है कि जिस जगह पर (मलकाजगिरी लोकसभा सीट) भाजपा के तीन बड़े नेताओं अमित शाह, योगी आदित्यनाथ और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने रोड शो किया था, वहां 51 नगर निगम सीटों में से 33 सीट पर BJP आगे चल रही है। यहां से कांग्रेस के MP हैं।

भाजपा ने बनाई बढ़त

खबर लिखे जाने तक ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) चुनाव के रुझानों में भारतीय जनता पार्टी ने 88 सीटों पर बढ़त बना ली थी, जबकि राज्य की सत्ता में काबिज TRS 33 सीटों पर बढ़त के साथ दूसरे नंबर पर चल रही है। ओवैसी की पार्टी AIMIM के लिए रुझान अच्छे नहीं दिखाई दे रहे हैं। अभी तक AIMIM सिर्फ 17 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस पार्टी  ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) चुनाव में बेहद खराब प्रदर्शन करती दिखाई दे रही है। कांग्रेस महज 01 सीट पर आगे है।

किसका बनेगा मेयर?
BJP को अपना मेयर बनाने के लिए 150 में से कम से कम 95 सीटें जीतनी होंगी, वहीं अगर TRS 67 सीटें भी जीत लेती है तो उसका मेयर बन जायेगा कैसे इसे समझिए। मेयर के चुनाव के लिए वोटिंग के दिन GHMC के 150 चुने हुए जन प्रतिनिधियों के अलावा एक्स ओफ्फिशियो वोटर्स भी वोट डालतें हैं। ये वो लोग हैं जो GHMC की लिमिट से लोकसभा, राज्य सभा, विधानसभा और विधान परिषद में चुने गए सांसद या विधायक होते हैं।

ताजा सूची के मुताबिक ऐसे 45 वोटर्स हैं। जिनमें से TRS के पास 31, AIMIM के पास 10, BJP के पास 3 और कांग्रेस के पास 1 वोट है। तो मेयर के चुनाव के लिए कुल 150+45= 195 वोट पड़ेंगे और इसमें से जिस पार्टी को 98 वोट मिलेंगे उसका मेयर बनेगा। इस लिहाज से TRS ज्यादा कंफर्टेबल नज़र आ रही है। BJP तभी अपना मेयर बना पाएगी जब लेंड स्लाइड जीत हो...  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement