Friday, May 10, 2024
Advertisement

GHMC Election Results: रुझानों से BJP उत्साहित, BJP सांसद बोले- तीन साल बाद तेलंगाना करेंगे फतह

GHMC Election Results: रुझानों से उत्साहित तेलंगाना में भारतीय जनता पार्टी के सांसद डी अरविंद ने कहा कि BJP लीड कर रही है, हमें विश्वास था और आप शाम तक प्रदर्शन भी देखेंगे। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 04, 2020 11:16 IST
GHMC Election Results BJP MP D Arvind says people want change । GHMC Election Results: रुझानों से BJ- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV GHMC Election Results: रुझानों से BJP उत्साहित, BJP सांसद बोले- साल 2023 में बनेगी हमारी सरकार

हैदराबाद. ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम(जीएचएमसी) चुनाव की मतगणना जारी है। रुझानों में भारतीय जनता पार्टी आगे है। रुझानों से उत्साहित तेलंगाना में भारतीय जनता पार्टी के सांसद डी अरविंद ने कहा कि BJP लीड कर रही है, हमें विश्वास था और आप शाम तक प्रदर्शन भी देखेंगे। TRS पार्टी डर चुकी है इसकी वजह दुब्बका उपचुनाव में TRS  हारी थी। TRS और KCR पार्टी डरी हुई है। ये डर जो BJP ने TRS और KCR पार्टी में पैदा किया है ये हमें चाहिए और यही हमारी जीत है। उन्होंने कहा कि साल 2023 में यहां बीजेपी की सरकार बनेगी। लोग बदलाव चाहते हैं जो आपको यहां दिख रहा होगा। साल 2024 में हम मोदी जी को यहां से 15 लोकसभा सीट उपहार में देंगे।

जहां योगी, शाह और नड्डा ने किया था प्रचार, वहां रुझानों में BJP काफी आगे

रुझानों में भारतीय जनता पार्टी ने यहां सबको चौंका दिया है। भाजपा GHMC चुनाव में सबसे आगे चल रही है वहीं दूसरे नंबर पर राज्य की सत्ता में काबिज TRS चल रही है। ओवैसी की AIMIM तीसरे नंबर पर है। गौर करने वाली बात ये है कि जिस जगह पर (मलकाजगिरी लोकसभा सीट) भाजपा के तीन बड़े नेताओं अमित शाह, योगी आदित्यनाथ और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने रोड शो किया था, वहां 51 नगर निगम सीटों में से 33 सीट पर BJP आगे चल रही है। यहां से कांग्रेस के MP हैं।

कैसे चुना जाएगा मेयर

BJP को अपना मेयर बनाने के लिए 150 में से कम से कम 95 सीटें जीतनी होंगी, वहीं अगर TRS 67 सीटें भी जीत लेती है तो उसका मेयर बन जायेगा कैसे इसे समझिए। मेयर के चुनाव के लिए वोटिंग के दिन GHMC के 150 चुने हुए जन प्रतिनिधियों के अलावा एक्स ओफ्फिशियो वोटर्स भी वोट डालतें हैं। ये वो लोग हैं जो GHMC की लिमिट से लोकसभा, राज्य सभा, विधानसभा और विधान परिषद में चुने गए सांसद या विधायक होते हैं।

ताजा सूची के मुताबिक ऐसे 45 वोटर्स हैं। जिनमें से TRS के पास 31, AIMIM के पास 10, BJP के पास 3 और कांग्रेस के पास 1 वोट है। तो मेयर के चुनाव के लिए कुल 150+45= 195 वोट पड़ेंगे और इसमें से जिस पार्टी को 98 वोट मिलेंगे उसका मेयर बनेगा। इस लिहाज से TRS ज्यादा कंफर्टेबल नज़र आ रही है। BJP तभी अपना मेयर बना पाएगी जब लेंड स्लाइड जीत हो...  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement