Thursday, April 18, 2024
Advertisement

झारखंड के 11वें मुख्यमंत्री बने हेमंत सोरेन, विपक्ष ने दिखाई अपनी एकता

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उरांव, कांग्रेस के विधायक दल के नेता आलमगीर आलम और राष्ट्रीय जनता दल के एकमात्र विधायक सत्यानंद भोक्ता ने भी मंत्री पद की शपथ ली।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 29, 2019 15:01 IST
Jharkhand Chief Minister Hemant Soren - India TV Hindi
Image Source : PTI Jharkhand Chief Minister Hemant Soren 

रांची: हेमंत सोरेन ने आज झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। हेमंत सोरेन को रांची के मोरहाबादी मैदान में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। उनके साथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उरांव, कांग्रेस के विधायक दल के नेता आलमगीर आलम और राष्ट्रीय जनता दल के एकमात्र विधायक सत्यानंद भोक्ता ने भी मंत्री पद की शपथ ली। राजभवन के सूत्रों ने बताया था कि मुख्यमंत्री के अलावा शपथ लेने वाले तीन मंत्रियों के नाम के अधिपत्र (वारंट) पर राज्यपाल ने आज सुबह हस्ताक्षर किए। इस प्रकार विधानसभा चुनावों में चुनाव पूर्व के गठबंधन में शामिल तीनों दलों के प्रतिनिधियों ने आज मंत्रिपद की शपथ ग्रहण की।

झामुमो में मंत्री पद के लिए बहुत लोग इच्छुक हैं लेकिन फिलहाल उससे सिर्फ मुख्यमंत्री ने ही शपथ ग्रहण की। मोरहाबादी मैदान में शपथ ग्रहण का कार्यक्रम दोपहर दो बजे से लगभग सवा दो बजे तक चला और इस दौरान राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने मुख्यमंत्री के अलावा तीन मंत्रियों को शपथ दिलाई। बाद में नए मुख्यमंत्री, उनके मंत्रिमंडल सहयोगियों, बाहर से आए अतिथियों एवं अन्य गण्यमान लोगों के लिए राजभवन में दोपहर तीन बजे से चार बजे तक मिलन समारोह एवं चाय-नाश्ते का आयोजन है।

समारोह के लिए 14 दलों के 30 नेताओं को न्यौता दिया गया था। कांग्रेस नेता राहुल गांधी के अलावा राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी, माकपा नेता सीताराम येचुरी, कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, तमिलनाडु से राज्यसभा सांसद कनिमोझी, भाकपा महासचिव डी राजा, आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह भी मंच पर मौजूद रहे।

झारखंड मुक्ति मोर्चा के प्रवक्ता और महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने आज सुबह बताया था कि हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह को ऐतिहासिक बनाने के लिए प्रधानमंत्री, सभी मुख्यमंत्रियों, बड़े नेताओं एवं माननीय लोगों को आमंत्रित किया गया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement