Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Exit poll IndiaTV : महागठबंधन को बढ़त, NDA थोड़ा पीछे

नई दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनाव में सर्वे के मुताबिक महागठबंधन के खाते में 112-132 सीटें जाती दिख रही है। इंडिया टीवी और सी-वोटर एग्जिट पोल के अनुसार आरजेडी, जेडीयू और कांग्रेस के महागठबंधन को 112-132

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: November 06, 2015 6:06 IST
Exit poll IndiaTV : महागठबंधन को...- India TV Hindi
Exit poll IndiaTV : महागठबंधन को बढ़त, NDA थोड़ा पीछे

नई दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनाव में सर्वे के मुताबिक महागठबंधन के खाते में 112-132 सीटें जाती दिख रही है। इंडिया टीवी और सी-वोटर एग्जिट पोल के अनुसार आरजेडी, जेडीयू और कांग्रेस के महागठबंधन को 112-132 सीटें मिल सकती है।

गौरतलब है कि बिहार विधानसभा में 243 सीटें है और बहुमत के लिए जादुई आंकड़ा 122 सीटों का होना जरुरी है। दूसरी तरफ बीजेपी नीत एनडीए के खाते में 111-121 सीटें जा सकती है। अन्य दलों को 10 सीटें मिलने की संभावना है।

महागठबंधन में किसको कितनी सीटें ?

अगर दल के हिसाब से देखे तो महागठबंधन की प्रमुख पार्टी जेडीयू को एग्जिट पोल में 67 सीट, आरजेडी को 47 और सहयोगी कांग्रेस को 8 सीटें मिलने का अनुमान है।

एनडीए: भाजपा को 91 और हम को 9 सीटें मिल सकती है

एनडीए में शामिल दलों में प्रमुख घटक दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को एग्जिट पोल में 91 सीटें, लोजपा को 7, राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी को 4 और हम को 9 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

महागठबंधन को बढ़त क्यों, जाने वोट शेयर-

भाजपा नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को 41 फीसदी वोट शेयर और महागठबंधन को 42 फीसदी वोट शेयर जाते दिख रहे हैं। अन्य के खाते में 17 फीसदी वोट जाते दिख रहे हैं। महागठबंधन के खाते में 16 फीसदी इजाफा दिख रहा है।

पार्टियों का स्ट्राइक रेट-

एनडीए गठबंधन-

अगर स्ट्राइक रेट की बात की जाए तो भाजपा और मांझी की हम पार्टी का स्ट्राइक रेट काफी उम्दा है।

 

अगली स्लाइड पर देखिए सबसे खराब स्ट्राइक रेट किसका है-

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement