1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. कर्नाटक कांग्रेस की आज अहम बैठक, 3 विधायक अभी भी मुंबई के होटल में

कर्नाटक कांग्रेस की आज अहम बैठक, 3 विधायक अभी भी मुंबई के होटल में

सरकार गठन के अपने प्रयास के तहत कांग्रेस विधायकों को फुसलाने की भाजपा की कथित कोशिशों की खबरों से पैदा राजनीतिक उथल-पुथल से जूझ रहे कुमारस्वामी ने भगवा पार्टी के इस आरोप को खारिज कर दिया कि वह भाजपा विधायकों को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 18, 2019 12:05 IST
कर्नाटक कांग्रेस की आज अहम बैठक, 3 विधायक अभी भी मुंबई के होटल में- India TV
कर्नाटक कांग्रेस की आज अहम बैठक, 3 विधायक अभी भी मुंबई के होटल में

नई दिल्ली: कर्नाटक में आज कांग्रेस विधायक दल के विधायकों की बैठक होने वाली है। अपने असंतुष्ट विधायकों को मनाने के प्रयास के तहत कांग्रेस की यह बैठक काफी मायने रखती है। बता दें कि कांग्रेस के 3 विधायक अभी भी असंतुष्ट हैं और मुंबई के होटेल में ठहरे हुए हैं। ऐसे में भाजपा की उम्मीदें अभी खत्म नहीं हुई हैं। विधायक दल की बैठक में कांग्रेस उन असंतुष्ट विधायकों से बात करेगी जो भाजपा के हाथ मिलाकर कुमारस्वामी की 7 महीने की सरकार गिराने के प्रयास में हैं। यह बैठक विधान सौधा में होगी।

सरकार गठन के अपने प्रयास के तहत कांग्रेस विधायकों को फुसलाने की भाजपा की कथित कोशिशों की खबरों से पैदा राजनीतिक उथल-पुथल से जूझ रहे कुमारस्वामी ने भगवा पार्टी के इस आरोप को खारिज कर दिया कि वह भाजपा विधायकों को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। आज की कांग्रेस विधायक दल की बैठक को सरकार गिराने की भाजपा की कथित कोशिश के जवाब में कांग्रेस का शक्ति प्रदर्शन माना जा रहा है। सत्तारुढ़ गठबंधन ने कहा है कि भाजपा की कोशिश विफल रही है। कांग्रेस विधायकों को जारी नोटिस विधायक दल के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने चेतावनी दी कि शुक्रवार की बैठक में विधायकों की गैर-मौजूदगी को गंभीरता से लिया जाएगा।

सिद्धरमैया ने कहा, ‘‘मैं आपके संज्ञान में लाना चाहता हूं कि आपकी गैर हाजिरी को गंभरता से लिया जाएगा और यह माना जाएगा कि आपने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की प्राथमिकता सदस्यता स्वेच्छा से छोड़ने का फैसला कर लिया है।’’ उन्होंने कहा कि ऐसे में दल-बदल कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी। हुबली में सिद्धरमैया ने दावा किया कि पार्टी के सभी विधायक सीएलपी की बैठक में आयेंगे। 

जब उनसे पूछा गया कि क्या पार्टी में लौटने वाले असंतुष्ट विधायकों को मंत्री बनाया जाएगा तो उन्होंने कहा, ‘‘हमने किसी से नहीं कहा है कि हम उन्हें मंत्री या कुछ और बनायेंगे। कांग्रेस में कोई असंतोष नहीं है।’’ कांग्रेस के लिए राहत की बात है कि कुछ और विधायक, जो कथित रुप से पार्टी के संपर्क से कट गये गये थे तथा जिन्हें कथित रुप से भाजपा अपने पाले में करने के लिए बहला फुसला रही थी, सामने आए और उन्होंने पार्टी के प्रति निष्ठा जताई।

येल्लापुर के विधायक शिवराम हेब्बार ने बृहस्पतिवार को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गुंडू राव से भेंट की और कहा कि वह परिवार के साथ अंडमान निकोबार गये थे जिसकी योजना एक महीने पहले बनी थी। उन्होंने अपनी इस यात्रा को वर्तमान घटनाक्रम के साथ महज संयोग बताया और कहा , ‘‘मैं कांग्रेस का कार्यकर्ता हूं... किसी भी कारणसे बिक जाने का कोई प्रश्न ही नहीं उठता।’’

उनकी तरह कई और विधायकों ने करीब करीब ऐसी ही बात कही। वैसे असंतोष से इनकार करने वाले बल्लारी के विधायक बी नागेंद्र ने अदालती सुनवाई के चलते विधायक दल की बैठक में पहुंच पाने पर संदेह प्रकट किया। कुमारस्वामी ने यहां संवाददाताओं से कहा कि प्रदेश भाजपा अध्यक्ष येद्दियुरप्पा का बार बार यह दावा करना कि मुख्यमंत्री समेत कांग्रेस जदएस के नेता उनकी पार्टी के विधायकों को लालच दे रहे हैं, उनके लिए हैरत की बात है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X