Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

मनजिंदर सिंह सिरसा हारे DSGMC चुनाव, 525 वोट से मिली मात

मनजिंदर सिंह सिरसा को हरविंदर सिंह सरना ने 525 वोटों से हराया है।

Bhaskar Mishra Reported by: Bhaskar Mishra @mishrabhasker
Updated on: August 25, 2021 19:16 IST
Manjinder Singh Sirsa looses DSGMC election, defeated by 525 votes- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में हुए दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (DSGMC) चुनावों में बड़ा उलटफेर हुआ है।

नई दिल्ली: दिल्ली में हुए दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (DGPC) चुनावों में बड़ा उलटफेर हुआ है, अकाली प्रत्याशी और प्रबंधक कमेटी के मौजूदा अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा चुनाव हार गए हैं। मनजिंदर सिंह सिसरा को हरविंदर सिंह सरना ने 525 वोटों से हराया है। हालांकि सिरसा की हार के बावजूद अकाली दल लगातार तीसरी बार DGPC का चुनाव जीतने में कामयाब हुआ है। कुल 46 सीटों में से शिरोमणि अकाल दल बादल ने 26 सीटें जीतकर स्पष्ट बहुमत हासिल कर दिया है।

दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के लिए 22 अगस्त को मतदान हुआ था और आज मतगणना हुई है। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के मौजूदा अध्यक्ष सरदार मनजिंदर सिंह सिरसा चुनाव हारने के बाद काउंटिंग सेंटर छोड़ के निकल गए। उन्होंने हार स्वीकार कर ली है। बता दें कि दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी चुनाव के लिए रविवार को 37.27 फीसदी मतदान हुआ। चुनावी प्रक्रिया 31 अगस्‍त तक पूरी होगी। DGPC का चुनाव हर चार साल के बाद होता है।

DGPC एक सदस्यीय निकाय है। इसमें से 46 सदस्‍य दिल्ली के 46 वॉर्डों से सीधे चुने जाते हैं। बाकी सदस्यों को सिख धर्म और समूहों की विभिन्न सीटों से नियुक्त किया जाता है। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली सरकार के गुरुद्वारा चुनाव निदेशालय की ओर से कराए जा रहे चुनाव में 3.42 लाख मतदाता हैं। उन्होंने कहा कि पुरुष मतदाताओं का मतदान प्रतिशत 39.95 फीसदी था और महिलाओं के लिए यह 34.95 फीसदी था।

ये भी पढ़ें

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement