Saturday, April 20, 2024
Advertisement

मजदूरों से किराए पर मायावती का बयान, कहा सरकारें मना करती है तो BSP करेगी मदद

बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा है कि यदि राज्य सरकारें किराया देने से मना करती हैं तो बसपा मजदूरों के हिस्से का किराया अदा करेगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 05, 2020 11:19 IST
mayawati- India TV Hindi
mayawati

कोरोना वायरय के चलते देश भर में 42 दिनों से लॉकडाउन जारी है। इस दौरान देश के विभिन्न राज्यों में मजदूर फंसे हुए हैं। अब इनकी घर वापसी शुरू हो गई है। वहीं मजदूरों से लिए जाने वाले किराए पर राजनीति भी शुरू हो गई है। बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा है कि यदि राज्य सरकारें किराया देने से मना करती हैं तो बसपा मजदूरों के हिस्से का किराया अदा करेगी। हालांकि केंद्र साफ कर चुका है कि रेलवे 85 प्रतिशत और राज्य 15 प्रतिशत वहन करेंगे। इससे पहले कल कांग्रेस और फिर आरजेडी ने मजदूरों का किराया देने की बात कही थी।  

मायावती ने आज लगातार दोे ट्वीट कर मजदूरों से किराया लिए जाने पर चिंता जताई। मायावती ने कहा कि यह अति-दुर्भाग्यपूर्ण है कि केन्द्र व राज्य सरकारें प्रवासी मजदूरों को ट्रेनों व बसों आदि से भेजने के लिए, उनसे किराया भी वसूल रही हैं। सभी सरकारें यह स्पष्ट करें कि वे उन्हें भेजने के लिए किराया नहीं दे पायेंगी। बी.एस.पी. की यह माँग है। ऐसी स्थिति में बी.एस.पी. का यह भी कहना है यदि सरकारें प्रवासी मजदूरों का किराया देने में आनाकानी करती है तो फिर बी.एस.पी., अपने सामर्थवान लोगों से मदद लेकर, उनके भेजने की व्यवस्था करने में अपना थोड़ा योगदान जरूर करेगी।

बता दें कि श्रमिकों को वापस लाने के लिए शनिवार से शुरू हुई रेलवे की कवायद सोमवार को किराए के झलेले में फंस गई। मजदूरों से रेल किराया वसूले जाने की खबरों के बीच कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी का बयान सामने आया कि कांग्रेस की राज्य कमेटियां वापस आए मजदूरों का पूरा पैसा देंगी। राजधानीति बयानों के सामने आने के बाद केंद्र और रेलवे ने स्पष्टीकरण देकर साफ किया कि 85 फीसदी खर्च रेलवे उठाएगी और 15 फीसदी राज्य उठाएंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement