Saturday, May 04, 2024
Advertisement

नरेन्द्र मोदी ने कहा भाजपा देश को बचाना चाहती है और कांग्रेस परिवार को

नई दिल्ली: संसद के मानसून सत्र के हंगामे की भेंट चढ़ जाने के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज राजग सांसदों से कहा कि वे संसद में कामकाज बाधित करने वाली कांग्रेस पार्टी का देश

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: August 13, 2015 18:58 IST
कांग्रेस का संसद को ठप...- India TV Hindi
कांग्रेस का संसद को ठप करना लोकतंत्र विरोधी: मोदी

नई दिल्ली: संसद के मानसून सत्र के हंगामे की भेंट चढ़ जाने के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज राजग सांसदों से कहा कि वे संसद में कामकाज बाधित करने वाली कांग्रेस पार्टी का देश की जनता के समक्ष पर्दाफाश करें, साथ ही इस स्थिति की तुलना आपातकाल से की जब एक परिवार सत्ता में बने रहना चाहता था।

मानसून सत्र के अनिश्चितकाल के लिए स्थगित होने पर सत्तारूढ राजग के नेताओं की बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, कांग्रेस की इस अलोकतांत्रिक चुनौती को हम स्वीकार करते हैं और हम इसे जनता के बीच लेकर जाएंगे। हमारे लोग हर कोने कोने जाकर कांग्रेस का पर्दाफाश करेंगे, जो देश के विकास को रोकने का प्रयास कर रही है।

उन्होंने कहा, कांग्रेस पार्टी एक परिवार को बचाना चाहती है जबकि भाजपा देश को बचाना चाहती है जो कि हमारा सिद्धांत हैं।

प्रधानमंत्री ने एक परिवार में सत्ता को केंद्रीत करने के प्रयास में आपातकाल थोपे जाने और इसके विरूद्ध चले जे पी आंदोलन में एक कार्यकर्ता के रूप में अपने दिनों को याद करते हुए कहा कि वर्तमान हालात वैसे ही हैं। यह बात संसदीय कार्य राज्य मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने मोदी के हवाले से संवाददाताओं को बताई।

प्रधानमंत्री ने राजग के सांसदों और मंत्रियों से कहा कि वे देशभर में जाकर खासकर कांग्रेस और वामदलों के सांसदों के चुनाव क्षेत्रों में जाकर महीना भर धरना प्रदर्शन का अभियान चलाएं।

अपने करीब आधे घंटे के भाषण में मोदी ने गरीबों एवं समाज के वंचित वर्ग के लोगों के कल्याण के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता दोहरायी और कहा कि कांग्रेस तेज गति से हो रहे विकास को देखकर घबरा गई है।उन्होंने जोर दिया कि विपक्षी पार्टी को विकास की इस पहल को अवरूद्ध करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि सरकार सभी लंबित विवादों को एक के बाद एक हल करने का प्रयास कर रही है और इस संदर्भ में उन्होंने हाल ही में हुए नगा शांति समझौते और बांग्लादेश के साथ भूमि सीमा समझौते का उल्लेख किया।

राजग की इस बैठक में मानसून सत्र के दौरान कांग्रेस द्वारा जानबूझकर और जबरन संसद के कामकाज को बाधित करने के खिलाफ एक प्रस्ताव भी पारित किया गया। प्रस्ताव में जनता से कहा गया कि वह कांग्रेस के इस ठेठ आलोकतांत्रिक आचरण को पहचाने।

बैठक के बाद राजग सांसदों ने संसद भवन परिसर में स्थापित महात्मा गांधी की प्रतिमा से विजय चौक तक लोकतंत्र बचाओ मार्च निकाला। इस मार्च की अगुवाई लालकृष्ण आडवाणी, सुषमा स्वराज, अरूण जेटली, राजनाथ सिंह, वेंकैया नायडू और नितिन गडकरी आदि ने की। राजग सांसद पोस्टर लिए हुए थे जिस पर लिखा था, लोकतंत्र बचाओ।

संसद को जानबूझकर और जबरन बाधित किए जाने के विरूद्ध प्रस्ताव को केंद्रीय मंत्री और शिरोमणि अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर ने पेश किया जिसे सर्व सम्मति से स्वीकार कर लिया गया।

राजग ने कांग्रेस और वामदलों की कथित नकारात्मक राजनीति और बाधाकारी आचरण देशभर में रैलियों के माध्यम से उजागर करने का निर्णय किया है। ये रैलियां खासकर उन क्षेत्रों में आयोजित होगी जहां से कांग्रेस और वामदलों के सांसद विजयी हुए हैं। आपातकाल के दिनों को याद करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 15 दिनों में संसद में कांग्रेस ने उसी लोकतंत्र विरोधी लक्षण को उजागर किया है जो उसने सत्ता खोने के भय से आपातकाल में किया था।

मोदी ने कहा, संसद में कांग्रेस का जो व्यवहार हमने आज देखा, वह इस बात की पुष्टि करता है कि सत्ता से बाहर होने पर वे पूर्णत: हताश हो जाते हैं और परिवार के शासन, पारिवारिक तानाशाही के लक्षण दिख रहे हैं और हम यहां लोकतंत्र को बचाने के लिए हैं। हम एक परिवार को आगे बढ़ाने की बजाए लोकतंत्र को बचाने के लिए हर कदम उठाएंगे।

उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस लोकतंत्र की हत्या करने पर तुली है और विपक्षी दल अलोकतांत्रिक हरकतें करके राजनीति को और अधिक निचले स्तर पर ले जा रहा है। और भाजपा के प्रति उसकी नफरत सर्वविदित है।

कांग्रेस शासित राज्यों के मु़ख्यमंत्रियों द्वारा नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि देश कांग्रेस की नकारात्मक राजनीति को समझ रहा है जो सरकार के बड़े कदमों में बाधा डाल रही है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement