1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में NCP करेगी सपा का समर्थन, शरद पवार का ऐलान

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में NCP करेगी सपा का समर्थन, शरद पवार का ऐलान

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) अध्यक्ष शरद पवार ने बुधवार को कहा कि उनकी पार्टी अगले साल उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी से मुकाबला के लिए अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली समाजवादी पार्टी (सपा) का समर्थन करेगी।

Bhasha Bhasha
Published on: October 13, 2021 23:33 IST
उत्तर प्रदेश...- India TV Hindi
Image Source : FILE उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में NCP करेगी सपा का समर्थन, शरद पवार का ऐलान

मुंबई: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) अध्यक्ष शरद पवार ने बुधवार को कहा कि उनकी पार्टी अगले साल उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी से मुकाबला के लिए अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली समाजवादी पार्टी (सपा) का समर्थन करेगी। पवार ने यह भी कहा कि राकांपा उत्तर प्रदेश में कुछ सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला करती है तो यह पार्टी सपा से परामर्श करेगी। 

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में हाल ही में चार किसानों की हत्या के संदर्भ में पवार ने कहा कि पहले दिन से ही भाजपा ने यह रुख अपनाया हुआ है कि किसानों की हत्या में कोई सच्चाई नहीं है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री (योगी आदित्यनाथ) अपराध के खिलाफ कार्रवाई करने की जिम्मेदारी से खुद को मुक्त नहीं कर सकते।" 

लखीमपुर खीरी की घटना की तुलना जलियांवाला बाग हत्याकांड से करने वाले राकांपा प्रमुख ने कहा कि उनकी पार्टी के सदस्यों ने हिंसा के पहले दिन लखीमपुर खीरी का दौरा किया था। पवार ने कहा, “वहां हमारा प्रभाव सीमित है, लेकिन हम फिर भी (लखमीपुर) गए। अगर उत्तर प्रदेश में बदलाव लाना है तो जो पार्टी उत्तर प्रदेश में बीजेपी के खिलाफ लड़ सकती है, उसे समर्थन देने की जरूरत है।’’ 

उन्होंने कहा कि राकांपा यह सुनिश्चित करेगी कि उत्तर प्रदेश चुनाव में भाजपा विरोधी वोटों का बंटवारा न हो। उन्होंने कहा, ‘‘हमने तय किया है कि हम उत्तर प्रदेश में अखिलेश सिंह यादव का समर्थन करेंगे। अगर हम कुछ सीटों पर चुनाव लड़ते हैं, तो यह निर्णय समाजवादी पार्टी के परामर्श से होगा।" 

लखीमपुर खीरी में गत तीन अक्टूबर को हुई हिंसा में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत हो गई थी। कथित तौर पर भाजपा कार्यकर्ताओं को ले जा रहे वाहनों की चपेट में आने से किसानों की मौत हो गई, जिसके बाद गुस्साई भीड़ ने इन वाहनों में सवार कुछ लोगों की कथित तौर पर पीट-पीट कर हत्या कर दी। 

हिंसा के सिलसिले में शनिवार रात केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा को पुलिस ने लखीमपुर खीरी से गिरफ्तार कर लिया। पवार ने केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के इस्तीफे की भी मांग की। 

Click Mania
bigg boss 15