1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. पार्टी की बुराई नहीं, शराब-ड्रग्स से दूरी: कांग्रेस सदस्य बनने के लिए माननी होंगी ये 10 शर्तें

पार्टी की बुराई नहीं, शराब-ड्रग्स से दूरी: कांग्रेस सदस्य बनने के लिए माननी होंगी ये 10 शर्तें

इन शर्तों के बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री ने कहा, यह एक पुराना आवेदन-पत्र है और हमारे पार्टी के संविधान का हिस्सा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 23, 2021 21:26 IST
Congress, Congress Alcohol, Congress Drugs, Congress Membership- India TV Hindi
Image Source : PTI कांग्रेस का सदस्य बनने के लिए किसी भी व्यक्ति को शराब और ड्रग्स से दूरी बनाए रखने का संकल्प लेना होगा।

नई दिल्ली: कांग्रेस का सदस्य बनने के लिए किसी भी व्यक्ति को शराब और ड्रग्स से दूरी बनाए रखने का संकल्प लेना होगा। इसके साथ ही हलफनामा भी देना होगा कि वह सार्वजनिक मंचों पर कभी भी पार्टी की नीतियों एवं कार्यक्रमों की आलोचना नहीं करेगा। देश की सबसे पुरानी पार्टी के सदस्यता संबंधी आवेदन-पत्र में ये शर्तें शामिल की गई हैं। इसके अनुसार, कांग्रेस की सदस्यता ले रहे लोगों को यह घोषणा करनी होगी कि वह कानूनी सीमा से अधिक संपत्ति नहीं रखेंगे और कांग्रेस की नीतियों और कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिए शारीरिक श्रम और जमीनी मेहनत करने से नहीं हिचकिचाएंगे।

इन शर्तों के बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री ने कहा, ‘यह एक पुराना आवेदन-पत्र है और हमारे पार्टी के संविधान का हिस्सा है। हम नए, पुराने सभी कांग्रेस सदस्यों से उम्मीद करते हैं कि वे इनमें की गई बातों का अनुसरण करेंगे।’ पार्टी ने एक नवंबर से आरंभ हो रहे सदस्यता अभियान के लिए तैयार आवेदन-पत्र में 10 ऐसे बिंदुओं का उल्लेख किया है, जिसके बारे में सदस्य बनने के इच्छुक लोगों को अपनी स्वीकृति देनी होगी। गत 16 अक्टूबर को हुई कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में यह फैसला किया गया था कि संगठनात्मक चुनाव से पहले पार्टी आगामी एक नवंबर से अगले साल 31 मार्च तक सदस्यता अभियान चलाएगी।

इस आवेदन-पत्र में यह भी कहा गया है कि सभी नए सदस्यों को यह संकल्प लेना होगा कि वे किसी भी तरह के सामाजिक भेदभाव की गतिविधि में शामिल नहीं होंगे, बल्कि इसे समाज से खत्म करने की दिशा में काम करेंगे। इसके शपथ-पत्र में कहा गया है, ‘मैं नियमित रूप से खादी धारण करता हूं, मैं शराब और मादक पदार्थों से दूर रहता हूं, मैं सामाजिक भेदभाव और असमानता नहीं करता, बल्कि इन्हें समाज से खत्म करने में विश्वास करता हूं और मैं पार्टी की ओर से दिए जाने वाले काम को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हूं।’ (भाषा)

bigg boss 15