Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

निर्मला सीतारमण हो सकती हैं राज्यसभा में बीजेपी संसदीय दल की नेता: सूत्र

19 जुलाई से संसद के मॉनसून सत्र की शुरुआत हो रही है। ऐसे में राज्यसभा में बीजेपी को अपना नेता चुनना है। राज्यसभा में नेता का पद थावरचंद गहलोत के राज्यपाल बनने से रिक्त हुआ है। सूत्रों का कहना है कि निर्मला सीतारमण को राज्यसभा में बीजेपी संसदीय दल का नेता बनाया जा सकता है।

Devendra Parashar Reported by: Devendra Parashar @DParashar17
Updated on: July 13, 2021 19:38 IST
Nirmala Sitharaman will be leader of the house in Rajya Sabha: Sources- India TV Hindi
Image Source : PTI 19 जुलाई से संसद के मॉनसून सत्र की शुरुआत हो रही है। ऐसे में राज्यसभा में बीजेपी को अपना नेता चुनना है।

नई दिल्ली: 19 जुलाई से संसद के मॉनसून सत्र की शुरुआत हो रही है। ऐसे में राज्यसभा में बीजेपी को अपना नेता चुनना है। राज्यसभा में नेता का पद थावरचंद गहलोत के राज्यपाल बनने से रिक्त हुआ है। सूत्रों का कहना है कि निर्मला सीतारमण को राज्यसभा में बीजेपी संसदीय दल का नेता बनाया जा सकता है। अगर निर्मला सीतारमण राज्यसभा में नेता बनती हैं तो उनका कद और बढ़ेगा और बीजेपी संसदीय बोर्ड में भी आगे शामिल हो सकती हैं।

फिलहाल पीयूष गोयल सदन में उपनेता हैं, हालांकि भाजपा के सूत्रों का कहना है कि पीयूष गोयल को उपनेता से नेता बनाने के बजाय निर्मला सीतारमण के नाम पर नेता पद के लिए ज्यादा गंभीरता से विचार किया जा रहा है। निर्मला सीतारमण महिला हैं और बीजेपी संसदीय बोर्ड में भी किसी महिला को शामिल किए जाने की चर्चा है। ऐसे में राज्यसभा में नेता के नाते उनको बोर्ड में भी जगह दी जा सकती है।

इस समय राज्यसभा में बीजेपी और सरकार यानी राजग के पास बहुमत नहीं है। ऐसे में सदन के नेता की भूमिका बढ़ जाती है, क्योंकि उसको सदन में हर मौके पर सरकार का बहुमत दिखाना होता है। साथ ही सदन के संचालन में अन्य दलों के साथ संबंध में भी करना होता है।

ये भी पढ़ें

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement