Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बीजेपी की राष्ट्रीय टीम में तमिलनाडु के किसी नेता को जगह नहीं, कुछ महीनों में होने हैं चुनाव

तमिलनाडु के एच. राजा बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव हुआ करते थे, लेकिन अब वह इस पद से मुक्त कर दिए गए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 26, 2020 22:42 IST
BJP National Team, BJP JP Nadda, BJP Tamil Nadu, BJP New Team, Teajswi Surya- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE बीजेपी की राष्ट्रीय टीम की सूची में तमिलनाडु के किसी नेता को जगह नहीं मिली है।

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने शनिवार को पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की नई टीम की घोषणा की। बीजेपी की इस नई राष्ट्रीय टीम में कुछ पुराने नामों को बरकरार रखते हुए कई नए चेहरों को भी शामिल किया गया है। नई टीम में 8 महासचिवों की लिस्ट में कुल 5 नए चेहरों को जगह दी गई है। वहीं, बीजेपी के युवा सांसद तेजस्वी सूर्या को युवा मोर्चा का अध्यक्ष बनाया गया है। हालांकि एक बात जिसपर सबका ध्यान गया वह ये है कि एक बड़ा राज्य ऐसा भी है जहां का एक भी नेता इस नई राष्ट्रीय टीम का सदस्य नहीं है। 

तमिलनाडु का एक भी नेता नहीं

भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय टीम की लिस्ट में तमिलनाडु के किसी भी नेता को जगह नहीं मिली है। यह एक हैरान करने वाली बात है क्योंकि एक तो बीजेपी राज्य में अपना आधार मजबूत करना चाहती है, और दूसरे वहां जल्द ही चुनाव होने वाले हैं। साथ ही तमिलनाडु देश के सबसे बड़े राज्यों में से एक है। तमिलनाडु के एच. राजा बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव हुआ करते थे, लेकिन अब वह इस पद से मुक्त कर दिए गए हैं। बड़ी बात यह है कि तमिलनाडु दक्षिण का एकमात्र राज्य है, जिसके किसी भी नेता को राष्ट्रीय कार्यकारिणी में जगह नहीं मिली है।

पार्टी में महासचिव बने 5 नए चेहरे
राज्य और केंद्रीय नेतृत्व के बीच जुड़ाव के लिहाज से पार्टी में अहम सांगठनिक पद महासचिव का माना जाता है। नयी टीम में 8 महासचिवों की सूची में भूपेंद्र यादव, अरूण सिंह और कैलाश विजयवर्गीय को बरकरार रखते हुए 5 नए चेहरों को जगह दी गई है। दुष्यंत कुमार गौतम, डी.पुरंदरेश्वरी, सी टी रवि, तरूण चुग और दिलीप सैकिया नए महासचिव होंगे। बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या को पार्टी की युवा इकाई का अध्यक्ष बनाया गया है, और वह पूनम महाजन का स्थान लेंगे। पार्टी ने प्रवक्ताओं की लिस्ट को बढ़ाते हुए 23 प्रवक्ताओं को स्थान दिया गया है। इसमें सांसद अनिल बलूनी को मुख्य प्रवक्ता बनाया गया है और बाकी प्रवक्ता ‘मीडिया हेड’ होंगे। (IANS एवं भाषा से इनपुट्स के साथ)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement