1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. पीएम मोदी ने देशवासियों को गुरु पूर्णिमा की बधाई दी, थोड़ी देर में देश को संबोधित करेंगे

पीएम मोदी ने देशवासियों को गुरु पूर्णिमा की बधाई दी, थोड़ी देर में देश को संबोधित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को गुरु पूर्णिमा की बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट किया-'गुरु पूर्णिमा के पावन अवसर पर देशवासियों को हार्दिक बधाई।' 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 24, 2021 8:27 IST
पीएम मोदी ने देशवासियों को गुरु पूर्णिमा की बधाई दी, थोड़ी देर में देश को संबोधित करेंगे- India TV Hindi
Image Source : FILE पीएम मोदी ने देशवासियों को गुरु पूर्णिमा की बधाई दी, थोड़ी देर में देश को संबोधित करेंगे

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को गुरु पूर्णिमा की बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट किया-'गुरु पूर्णिमा के पावन अवसर पर देशवासियों को हार्दिक बधाई।' पीएम मोदी थोड़ी देर में देश को संबोधित करनेवाले है। वे धम्म चक्र दिवस पर अपना संदेश देशवासियों से साझा करेंगे। आषाढ पूर्णिमा के अवसर पर धम्म चक्र दिवस मनाया जाता है। यह दिवस उत्‍तर प्रदेश में वाराणसी के निकट वर्तमान समय के सारनाथ में ऋषिपटन स्थित हिरण उद्यान में आज ही के दिन महात्मा बुद्ध द्वारा अपने प्रथम पांच तपस्वी शिष्यों को दिए गए ‘प्रथम उपदेश’ को ध्‍यान में रखकर मनाया जाता है। 

यह दिन दुनिया भर के बौद्धों द्वारा धर्म चक्र प्रवर्तन या ‘धर्म के चक्र के घूमने’ के दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। यह दिन बौद्धों और हिंदुओं दोनों ही के द्वारा अपने-अपने गुरु के प्रति सम्‍मान व्‍यक्‍त करने के लिए ‘गुरु पूर्णिमा’ के रूप में भी मनाया जाता है। मोदी ने एक ट्वीट में कहा, "कल सुबह 24 जुलाई को आठ बजे आषाढ-पूर्णिमा धम्म चक्र दिवस कार्यक्रम में संदेश साझा करूंगा।"

Click Mania
bigg boss 15