Sunday, May 05, 2024
Advertisement

PHOTOS: 15 साल बाद भारत की सरज़मीं पर इजरायली PM, एयरपोर्ट पर मोदी ने ऐसे किया स्वागत

सबसे खास बात यह है कि लगभग 15 साल बाद ऐसा हुआ है कि किसी इजरायली पीएम ने भारत की सरज़मीं पर कदम रखा हैं...

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: January 14, 2018 16:30 IST
benjamin netanyahu and pm modi- India TV Hindi
benjamin netanyahu and pm modi

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल को परे रखते हुए आज इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू की अगवानी की। नेतान्याहू 6 दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंचे। मोदी ने नेतान्याहू की हवाई अड्डे पर अगवानी की। उन्होंने नेतान्याहू के यहां पहुंचने पर उन्हें गले लगाकर उनका स्वागत किया। नेतान्याहू के साथ उनकी पत्नी सारा भी आई हैं।

मोदी ने अंग्रेजी और हिब्रू भाषा में ट्वीट किया, ‘‘मेरे मित्र प्रधानमंत्री नेतान्याहू, भारत में आपका स्वागत है। भारत की आपकी यह यात्रा ऐतिहासिक और विशेष है। इससे हमारे देशों के बीच मित्रता और मजबूत होगी।’’

15 साल बाद किसी इजरायली PM ने भारत की सरज़मीं पर रखा कदम

सबसे खास बात यह है कि लगभग 15 साल बाद ऐसा हुआ है कि किसी इजरायली पीएम ने भारत की सरज़मीं पर कदम रखा। इससे पहले 2003 में पीएम एरियल शेरॉन भारत आए थे। ऐसा पहली बार होगा कि कोई इजरायली पीएम किसी देश के इतने लंबे दौरे पर होंगे।

कई अहम समझौते होने की उम्मीद

बेंजामिन नेतन्याहू के इस दौरे पर दोनों देशों के बीच कई अहम समझौते होने की उम्मीद है। दोनों नेताओं के बीच के संबंधों का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जब मोदी पिछले साल इजरायल दौरे पर गए थे तो नेतन्याहू प्रोटोकॉल तोड़कर उन्हें एयरपोर्ट पर लेने आए थे।

netanyahu and modi

netanyahu and modi

तीन मूर्ति चौक का नाम अब तीन मूर्ति हैफा चौक

दोनों नेताओं ने यहां तीन मूर्ति चौक का नाम तीन मूर्ति हैफा चौक करने के मौके पर आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में आज हिस्सा लिया। हैफा इस्राइल का शहर है। दोनों नेताओं ने स्मारक पर पुष्पचक्र चढ़ाया और वहां रखी आगंतुक पुस्तिका पर भी हस्ताक्षर किया।

तीन मूर्ति पर कांस्य की तीन मूर्तियां हैदराबाद, जोधपुर और मैसूर के सैनिकों का प्रतिनिधित्व करती हैं जो 15 इमीरियल सर्विस कैवेलरी ब्रिगेड का हिस्सा थे। ब्रिगेड ने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान 23 सितम्बर, 1918 को हैफा पर हमला किया था और उसमें जीत हासिल की थी। इस यात्रा के दौरान दोनों नेता विभिन्न मुद्दों पर व्यापक बातचीत करेंगे।

देखिए वीडियो-

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement