1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. गुजरात दौरे पर मोदी, कई परियोजनाओं का किया उद्घाटन, कहा- जनधन, वनधन और गोवर्धन पर सरकार ने किया काम

गुजरात दौरे पर PM मोदी, कई विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन, कहा- जनधन, वनधन और गोवर्धन पर सरकार ने किया काम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के आणंद में अमूल के विभिन्न प्लांट का उद्घाटन किया।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: September 30, 2018 17:02 IST
प्रधानमंत्री...- India TV Hindi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के आणंद में अमूल के विभिन्न प्लांट का उद्घाटन किया। मोदी इसके अलावा राजकोट और कच्छ के दौरे पर भी जाने वाले हैं। मोदी राजकोट के अल्फ्रेड हाई स्कूल में नव निर्मित महात्मा गांधी संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे। आपको बता दें कि महात्मा गांधी ने 1887 में इस स्कूल से मैट्रिक की परीक्षा की थी। आजादी के बाद इस स्कूल का नाम बदलकर मोहनदास गांधी हाईस्कूल रख दिया गया था। अधिकारियों द्वारा इसे संग्रहालय में तब्दील करने के उद्देश्य से 2017 में इसे बंद कर दिया गया था।

प्रधानमंत्री का दिनभर का दौरा आणंद जिले के मोगर में गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) के चॉकलेट संयंत्र के उद्घाटन के साथ शुरू हो गया। प्रधानमंत्री यहां किसानों को भी संबोधित किया। GCMMF के पास अमूल का स्वामित्व है। इसी जगह से मोदी वीडियो लिंक के जरिए जिले की अंकलाव तहसील के मुजकुवा में एक सौर ऊर्जा सहकारी समिति की भी शुरुआत की। यह समिति 11 किसानों ने बनाई है जो सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा का उत्पादन करेगा और अतिरिक्त सौर ऊर्जा की बिक्री भी करेगा।

आणंद में लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'विश्व के विभिन्न हिस्सों में हमने देखा है कि समाजवाद और पूंजीवाद क्या है। लेकिन अमूल सरदार पटेल के जरिये हमने अलग रास्ता देखा है। यहां न सरकार और न उद्योगपति फैसला लेते हैं, ये लोग ही हैं जो मायने रखते हैं। यह अनोखा मॉडल है। हम जन धन, वन धन और गोबर धन पर ध्यान दे रहे हैं। जो हमारे किसानों की मदद करेगा। कुछ सालों में अमूल अपने 75 साल पूरा कर लेगा। हम यह सोचें कि अमूल अपनी 75वीं वर्षगांठ और 2022 के लिए क्या लक्ष्य रख सकता है, जब भारत अपनी आजादी का 75वां साल मना रहा होगा।'

मोदी इसके साथ ही कच्छ जिले के अंजार में गुजरात स्टेट पेट्रोनेट लिमिटेड (जीएसपीएल) द्वारा मुंद्रा पोर्ट और अंजार के बीच बिछाई गई प्राकृतिक गैस पाइपलाइन को भी राष्ट्र को सौंपेंगे। वह कच्छ के वरसाना, भीमासार, अंजार और भुज शहरों को जोड़ने के लिए चार लेन वाले राजमार्ग के लिए भूमिपूजन भी करेंगे।

देखें, गुजरात के आणंद में PM मोदी का कार्यक्रम LIVE:

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X