Thursday, April 18, 2024
Advertisement

राज्यसभा चुनाव: आंध्र में वाईएसआर का दबदबा, एमपी में दिग्विजय, सिंधिया विजयी, गुजरात में बीजेपी अव्वल

राज्यसभा की 19 सीटों के लिए आठ राज्यों में हुए चुनाव में दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया और शिबू सोरेन जैसे अनुभवी नेता आसानी से निर्वाचित हो गए वहीं आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस का दबदबा रहा।

IndiaTV Hindi Desk Reported by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 19, 2020 23:37 IST
राज्यसभा चुनाव :आंध्र में वाईएसआर का दबदबा, एमपी में दिग्विजय, सिंधिया विजयी, गुजरात में बीजेपी अव्व- India TV Hindi
Image Source : PTI राज्यसभा चुनाव :आंध्र में वाईएसआर का दबदबा, एमपी में दिग्विजय, सिंधिया विजयी, गुजरात में बीजेपी अव्वल

नयी दिल्ली: राज्यसभा की 19 सीटों के लिए आठ राज्यों में हुए चुनाव में दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया और शिबू सोरेन जैसे अनुभवी नेता आसानी से निर्वाचित हो गए वहीं आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस का दबदबा रहा। पार्टी ने आंध्र प्रदेश की सभी चार सीटों पर जीत हासिल की। गुजरात में चार में से तीन सीटों पर बीजेपी उम्मीदवार जीतने में सफल रहे जबकि कांग्रेस के खाते में एक सीट गई है। कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर सभी एहतियाती उपायों के बीच आठ राज्यों में 19 सीटों के लिए मतदान हुआ। मध्य प्रदेश और राजस्थान में दो विधायक पृथक-वास में थे और वे पीपीई किट पहन कर मतदान करने आए। 

मध्यप्रदेश में राज्यसभा की तीन सीटों के लिये हुए चुनाव में भाजपा ने अपनी दो सीटें बरकरार रखी हैं, जबकि एक सीट कांग्रेस ने जीती। राजस्थान में कांग्रेस ने दो सीटें जीतीं। झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा और भाजपा ने एक-एक सीट जीती, जबकि मेघालय और मिजोरम में सत्तारूढ़ गठबंधन के उम्मीदवारों ने जीत हासिल की। 

गुजरात में चार में से तीन सीटों पर बीजेपी उम्मीदवार जीतने में सफल रहे जबकि कांग्रेस के खाते में एक सीट गई है। बीजेपी के अभय भारद्वाज, रमीला बेन बारा और नरहरी अमीन ने जीत हासिल की जबकि कांग्रेस के शक्ति सिंह गोहिल विजयी हुए हैं। यहां मतों की गिनती में देरी हुई क्योंकि कांग्रेस की मांग थी कि निर्वाचन आयोग विभिन्न आधार पर भाजपा के दो मतों को अमान्य करार दे। 

राजस्थान में सत्तारूढ कांग्रेस ने दो सीटें जीतीं जबकि एक सीट भाजपा के खाते में गयी। कांग्रेस के के.सी.वेणुगोपाल व नीरज डांगी तथा भाजपा के राजेंद्र गहलोत ने जीत दर्ज की। भाजपा के दूसरे प्रत्याशी ओंकार सिंह लखावत थे जो चुनाव हार गए। राजस्थान में कुल 200 विधायकों में से 198 ने मतदान किया। कांग्रेस के भंवर लाल मेघवाल गुरुग्राम के अस्पताल में भर्ती हैं, वहीं माकपा के गिरधारी लाल भी तबीयत खराब होने के कारण मतदान करने नहीं आए। राजस्थान से राज्यसभा के लिये कुल 10 सीटें हैं। इस चुनाव परिणाम के बाद भाजपा की सात सीटें व कांग्रेस की तीन सीटें हो गयी हैं। 

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि राजस्थान में पार्टी की जीत राहुल गांधी के लिए जन्मदिन का उपहार है। मतदान के दौरान कांग्रेस विधायक वाजिब अली ने पीपीई किट पहनकर मतदान किया। वाजिब अली हाल ही में आस्ट्रेलिया से लौटे हैं। भाजपा ने आपत्ति जताई कि विधायक एक ही दिन पहले विदेश से लौटे हैं। इस बीच विधायक के खिलाफ कोरोना वायरस संक्रमण के बारे में गृह मंत्रालय व स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों का पालन नहीं करने की शिकायत पुलिस में की गयी है। पुलिस ने कहा है कि उसे शिकायत मिली है जिसकी जांच की जाएगी। 

दिग्गज कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह और भाजपा उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी ने मध्य प्रदेश से जीत हासिल की। कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार और दलित नेता फूल सिंह बैरिया चुनाव हार गए। सिंह लगातार दूसरी बार राज्यसभा लौट रहे हैं वहीं मध्य प्रदेश कांग्रेस में एक समय उनके प्रतिद्वंद्वी रहे सिंधिया पहली बार उच्च सदन में प्रवेश कर रहे हैं। सिंधिया अब भाजपा के साथ हैं। झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने झारखंड की दो सीटों पर जीत दर्ज की। कांग्रेस प्रत्याशी शहजादा अनवर 18 वोट पाकर तीसरे स्थान पर रहे। आंध्रप्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस ने उम्मीद के मुताबिक राज्यसभा की चारों सीटों पर जीत हासिल कर ली। 

वाईएसआर से उपमुख्यमंत्री पिल्ली सुभाष चंद्र बोस, मंत्री मोपिदेवी वेंकटरमन, उद्योगपति परिमल नाथवानी और रियल इस्टेट कारोबारी अयोध्या रामी रेड्डी विजयी रहे। सभी को 38-38 वोट मिले । मेघालय में सत्तारूढ़ मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस के उम्मीदवार वानवेई रॉय खरलुखी ने एकमात्र सीट पर जीत दर्ज की। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार केनेडी खीरियम को 20 मतों के अंतर से हराया। मिजोरम में सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) ने राज्य की एकमात्र सीट पर जीत दर्ज की। मणिपुर में राज्यसभा की एक सीट के लिए हुआ चुनाव राजनीतिक घटनाक्रम से भरा रहा। चुनाव में भाजपा उम्मीदवार लिसेम्बा सानाजाओबा ने जीत हासिल की। उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार टी मांगी बाबू को हराकर चुनाव जीता। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement