Friday, March 29, 2024
Advertisement

तीरथ सिंह रावत सरकार में 11 मंत्री शामिल, सतपाल महाराज को भी किया गया सरकार में शामिल

उत्तराखंड के नव नियुक्त मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने शुक्रवार को अपने मंत्रिमंडल में 11 मंत्रियों को शामिल किया। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने देहरादून के राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में नए मंत्रियों को शपथ दिलाई।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 12, 2021 21:10 IST
Uttarakhand CM Tirath Singh Rawat expands his Cabinet, 11 new ministers sworn in- India TV Hindi
Image Source : ANI उत्तराखंड के नव नियुक्त मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने शुक्रवार को अपने मंत्रिमंडल में 11 मंत्रियों को शामिल किया।

नई दिल्ली: उत्तराखंड के नव नियुक्त मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने शुक्रवार को अपने मंत्रिमंडल में 11 मंत्रियों को शामिल किया। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने देहरादून के राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में नए मंत्रियों को शपथ दिलाई। बीजेपी के पूर्व प्रमुख बंसीधर भगत को भी तीरथ सिंह रावत सरकार में शामिल किया गया। तीरथ सिंह रावत सरकार में अन्य मंत्री सतपाल महाराज, हरक सिंह रावत, बिशन सिंह चौपाल, यशपाल आर्य, अरविंद पांडे, सुबोध उनियाल, गणेश जोशी, धन सिंह रावत, रेखा आर्य और यतीश्वरानंद हैं।

अरविंद पांडे को छोड़कर सभी मंत्रियों ने हिंदी में शपथ ली। पांडे ने संस्कृत में शपथ ली। प्रावधानों के अनुसार, उत्तराखंड मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री सहित अधिकतम 12 मंत्री हो सकते हैं। बुधवार को तीरथ सिंह रावत ने राज्य के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी, जिसके एक दिन बाद पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने केंद्रीय नेतृत्व के निर्देश के बाद इस्तीफा दे दिया।

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने राजभवन  में आयोजित कार्यक्रम में 11 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई। इनमें आठ कैबिनेट व तीन राज्य मंत्री शामिल हैं। प्रदेश अध्यक्ष बनाए गए पूर्व मंत्री मदन कौशिक के अलावा त्रिवेंद्र मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों को तीरथ की टीम में शामिल किया गया है। चार नए मंत्रियों में भाजपा अध्यक्ष पद सेहटने वाले बंशीधर भगत, बिशन सिंह चुफाल, गणेश जोशी एवं स्‍वामी यतीश्‍वरानंद के नाम शामिल हैं।

मुख्यमंत्री समेत उत्तराखंड में अधिकतम 12 मंत्री हो सकते हैं। यानी मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के नेतृत्व में पूरा मंत्रिमंडल गठित कर दिया गया है। उत्तराखंड में नेतृत्व परिवर्तन को लेकर गुजरे शनिवार से चल रही राजनीतिक  हलचल के बाद पौड़ी गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत ने इसी बुधवार को राज्य के 10वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। शुक्रवार शाम उनके मंत्रिमंडल के 11 सदस्यों को राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement