Friday, April 26, 2024
Advertisement

दिल्ली में बाबर रोड का नाम बदलकर 5 अगस्त मार्ग किया जाए : विजय गोयल

पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री विजय गोयल ने कहा है कि बाबर विदेशी आक्रांता था, उसने अयोध्या में राम मंदिर का विध्वंस करवाया। कल 5 अगस्त को अयोध्या में श्री राम के भव्य मंदिर का शिलान्यास प्रधानमंत्री करेंगे ऐसे में एनडीएमसी को बाबर रोड का नाम बदलना चाहिए।

IANS Written by: IANS
Updated on: August 04, 2020 18:58 IST
Vijay Goel demands babur road to be renamed as 5 august marg । दिल्ली में बाबर रोड का नाम बदलकर 5 अग- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में बाबर रोड का नाम बदलकर 5 अगस्त मार्ग किया जाए : विजय गोयल

नई दिल्ली. देश की राजधानी नई दिल्ली में एक और सड़क का नाम बदलने की मांग उठी है। पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री विजय गोयल ने दिल्ली के बंगाली मार्केट में बाबर रोड का नाम बदलकर 5 अगस्त मार्ग रखने की मांग की है। उन्होंने गृह मंत्रालय को पत्र लिखने के साथ एनडीएमसी से भी पहल करने की मांग की है। पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री विजय गोयल ने कहा है कि बाबर विदेशी आक्रांता था, उसने अयोध्या में राम मंदिर का विध्वंस करवाया। कल 5 अगस्त को अयोध्या में श्री राम के भव्य मंदिर का शिलान्यास प्रधानमंत्री करेंगे ऐसे में एनडीएमसी को बाबर रोड का नाम बदलना चाहिए।

विजय गोयल ने कहा, "मैंने सरकार से मांग रखी है कि विदेशी आक्रांता बाबर के नाम पर रोड नहीं होनी चाहिए। इसलिए बाबर रोड का नामकरण पांच अगस्त मार्ग करना उचित होगा। क्योंकि बाबर ने अयोध्या में भगवान राम के जिस मंदिर को तोड़ा था, उसका 5 अगस्त को भूमि पूजन होने जा रहा है। विजय गोयल ने समर्थकों के साथ मौके पर पहुंचकर बाबर रोड के बोर्ड पर क्रास का निशान भी लगाते हुए पांच अगस्त रोड का पोस्टर चस्पा किया।

बता दें कि इससे पूर्व दिल्ली में औरंगजेब रोड का नाम बदला जा चुका है। तब तत्कालीन सांसद महेश गिरि की मांग पर 28 अगस्त 2015 को नई दिल्ली नगर निगम ने औरंगजेब रोड का नाम बदल कर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम रोड कर दिया था। यह फैसला काफी चर्चा में रहा था। महेश गिरि ने उस समय प्रधानमंत्री को पत्र लिख कर इस रोड का नाम बदलने की मांग की थी। जिसके बाद औरंगजेब रोड का नाम बदला गया था। ऐसे में अब बाबर रोड का नाम बदलने की मांग उठने से सियासी सरगर्मी बढ़ गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement