Saturday, April 20, 2024
Advertisement

'बीजेपी और RSS देश में फैला रहे नफरत, इसके खिलाफ हर भारतीय को मोहब्बत की एक छोटी दुकान खोलनी चाहिए'- राहुल गांधी

कन्याकुमारी से सात सितंबर को शुरू हुई यह यात्रा अब तक नौ राज्यों-तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा से गुजर चुकी है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में की जा रही पदयात्रा ने अब तक लगभग 2,800 किलोमीटर से अधिक दूरी तय की है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: December 24, 2022 10:06 IST
राहुल गांधी - India TV Hindi
Image Source : FILE राहुल गांधी

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा आज सुबह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रवेश कर गई। दिल्ली में प्रवेश करते ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ पर बड़ा आरोप लगाया। राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी और आरएसएस देश में नफरत फैला रहे हैं। राहुल गांधी ने कहा कि इस नफरत के खिलाफ हर भारतीय को मोहब्बत की एक छोटी दुकान खोलनी चाहिए। उन्होंने कहा, "भाजपा और आरएसएस की नीति नफरत और डर फैलाने की है, लेकिन हम ऐसा नहीं होने देंगे।" उन्होंने कहा, "हमारी तरह हर भारतीय को मोहब्बत फैलाने के लिए एक छोटी दुकान खोलनी चाहिए।" राहुल गांधी ने कहा, "इस यात्रा में अमीर गरीब, किसान, मजदूर, हर धर्म और भाषा के लोग शामिल हैं। इस यात्रा में आपको नफरत नहीं दिखाई देगी। यहां सभी लोगों को मोहब्बत और इज्जत दी जाती है।" उन्होंने कहा यह यात्रा, महंगाई, बेरोजगारी, डर और नफरत के खिलाफ है।

भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी

Image Source : TWITTER
भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी

बीजेपी और आरएसएस की नीति डर फैलाने की 

राहुल गांधी ने भाजपा और आरएसएस पर निशाना साधा और आरोप लगाया, "इनकी नीति डर फैलाने की है। ये चाहते हैं कि किसान युवा और सभी लोगों के दिल में डर पैदा हो क्योंकि ये लोग उसी डर को नफरत में बदलते हैं।" उन्होंने कहा, "आरएसएस के लोग डर फैलाते हैं और फिर उस डर को नफरत में बदलते हैं। हम कहते हैं डरो मत। हम मोहब्बत फैलाते हैं। हम एक हिंदुस्तानी को दूसरे हिंदुस्तानी से गले मिलवाते हैं।" राहुल गांधी ने कहा कि करीब तीन हजार किलोमीटर पदयात्रा करने के बाद भी उन्हें थकान नहीं है। उन्होंने कहा, "क्या आपको मेरा चेहरा देखकर लग रहा है कि मैं थका हूं? नहीं। मैं नहीं थका क्योंकि आपने मुझे अपनी शक्ति दी। हम आपके प्यार और शक्ति का उपयोग करके चलते हैं।"

आज दिल्ली में प्रवेश हुई यात्रा 

बदरपुरु बॉर्डर से आरंभ हुई आज की यह पदयात्रा लाल किले पर समाप्त होगी। इसके बाद कुछ दिनों का विराम होगा और फिर यह यात्रा तीन जनवरी को शुरू होगी। पदयात्रा पूरी करने के बाद शनिवार शाम राहुल गांधी महात्मा गांधी की समाधि राजघाट, पंडित जवाहरलाल नेहरू के स्मारक शांति वन, इंदिरा गांधी की समाधि 'शक्ति स्थल' और राजीव गांधी की समाधि 'वीर भूमि' जाकर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।   

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement