Monday, April 29, 2024
Advertisement

जिस BJP सांसद के पास पर संसद की सुरक्षा में लगी थी सेंध, उन्हें पार्टी ने टिकट दिया या नहीं?

आज बीजेपी ने लोकसभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट भी जारी कर दी है। इस सूची के आने के बाद ये साफ हो गया कि बीजेपी ने प्रताप सिम्हा का टिकट काट दिया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: March 13, 2024 22:26 IST
Pratap Simha- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मैसूर सीट से सांसद प्रताप सिम्हा का पास लेकर लगी थी संसद में सेंध

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने बुधवार को लोकसभा चुनाव के लिए 72 और उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। इस ताजा लिस्ट में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, पीयूष गोयल, प्रह्लाद जोशी और अनुराग सिंह ठाकुर और पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, त्रिवेंद्र सिंह रावत और बसवराज बोम्मई के नाम शामिल हैं। लेकिन इस सूची में से एक नाम गायब था, वो है प्रताप सिम्हा। ये वही सांसद हैं जिनके द्वारा बनाए गए 'पास' पर पिछले साल 13 दिसंबर को दो लोग लोकसभा के चेंबर में घुस गए थे। बीजेपी ने इस बार प्रताप सिम्हा का टिकट काट दिया है।

भाजपा ने काटा प्रताप सिम्हा का टिकट

बता दें कि 2024 के लोकसभा चुनाव में मैसूर सीट से भाजपा ने प्रताप सिम्हा का टिकट काटकर उनकी जगह यदुवीर कृष्णदत्त वाडियार को उम्मीदवार बनाया है। यदुवीर कृष्णदत्त वाडियार पूर्ववर्ती मैसूर शाही परिवार से आते हैं। वाडियार मैसूर सीट से भाजपा उम्मीदवार के रूप में प्रताप सिम्हा की जगह लेंगे। गौर करने वाली बात ये है कि प्रताप सिम्हा वही सांसद थे जिनकी अनुशंसा पर बने पास के जरिए दो युवा लोकसभा की दर्शक दीर्घा में पहुंचे थे और सदन की कार्यवाही के दौरान कक्ष में कूद गए थे।

जब संसद की सुरक्षा में लगी थी सेंध

गौरतलब है कि 13 दिसंबर 2023 को संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक हुई थी। संसद के शीतकालीन सत्र की कार्रवाही के दौरान दो लोक अचानक लोकसभा चेंबर में दर्शक दीर्घा से कूद गए थे और सीधा सांसदों के बीच जा पहुंचे। ये दो शख्स शून्यकाल के दौरान सार्वजनिक गैलरी से लोकसभा कक्ष में कूद गए थे। इस दौरान उन्होंने स्मोक कैन से लोकसभा के अंदर पीला धुआं छोड़ा था और नारेबाजी भी की थी। लेकिन तुरंत ही इन दोनों को सांसदों ने पकड़ लिया था। बता दें कि 2001 में संसद पर हुए आतंकी हमले की 22वीं बरसी पर 13 दिसंबर को संसद की सुरक्षा में ये सेंध लगी थी। उसी समय दो अन्य लोगों ने संसद परिसर के बाहर भी नारे लगाते हुए कनस्तरों से कलर स्प्रे किया था।

भाजपा के कुल 267 उम्मीदवार घोषित

बता दें कि इस महीने की शुरुआत में भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए 195 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की थी। इस प्रकार लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले ही भाजपा ने कुल 267 उम्मीदवारों के नामों की सूची जारी कर दी है।

ये भी पढ़ें-

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement