Monday, May 13, 2024
Advertisement

Congress President Election: गौरव वल्लभ, दीपेन्द्र हुड्डा समेत 3 कांग्रेस प्रवक्ताओं ने दिया अपने पद से इस्तीफा, जानिए क्या है इसकी वजह?

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए अब मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर ही मैदान में हैं। झारखंड के पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी का कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन रद्द हो गया है। तीनों नेताओं ने शुक्रवार को नामांकन पत्र भरा था।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: October 02, 2022 14:18 IST
Congress President Election- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Congress President Election

Highlights

  • तीन नेताओं ने पार्टी प्रवक्ता पद से दिया इस्तीफा
  • मैं आज से अध्यक्ष पद के लिए अपना अभियान शुरू करता हूं- खड़गे
  • मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर अध्यक्ष पद के लिए हैं आमने-सामने

Congress President Election: कांग्रेस के अध्यक्ष पद का चुनाव चल रहा है। चुनाव लड़ने के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे, शशि थरूर और झारखंड के पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी ने नामांकन दाखिल किया था। लेकिन आवेदन पत्रों की जांच के बाद केवल मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर का ही आवेदन मान्य माना गया और अब अध्यक्ष पद के लिए केवल यह दो ही प्रत्याशी मैदान में हैं। 

आवेदन के बाद दोनों प्रत्याशियों ने अपने पक्ष में वोट जुटाने के लिए प्रचार-प्रसार शुरू कर दिया। जिससे पहले मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा में पार्टी नेता के पद से इस्तीफा दे दिया। क्योंकि पार्टी आलाकमान ने यह तय किया है कि एक व्यक्ति एक ही पद पर रह सकता है। इस लिहाज से खड़गे ने इस्तीफा दे दिया। 

Mallikarjun Kharge

Image Source : AP
Mallikarjun Kharge

तीन नेताओं ने पार्टी प्रवक्ता पद से दिया इस्तीफा 

अब प्रचार अभियान के दूसरे दिन बड़ी खबर आ रही है। एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने ऐलान करते हुए कहा कि, "मैं, दीपेन्द्र सिंह हुड्डा और सैयद नसीर हुसैन अपने प्रवक्ता पद से इस्तीफा दे रहे हैं। हम तीनों अध्यक्ष पद के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे के लिए प्रचार करेंगे और चाहते हैं कि यह चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष हो, जिसके लिए हम तीनों अपने प्रवक्ता पद से इस्तीफा दे रहे हैं।"   

मैं आज से अध्यक्ष पद के लिए अपना अभियान शुरू करता हूं- खड़गे

वहीं अध्यक्ष पद के प्रत्याशी मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, जिस दिन मैंने अपना नामांकन दाखिल किया, मैंने उदयपुर में लिए गए पार्टी के ‘एक व्यक्ति एक पद’ के फैसले के अनुरूप राज्यसभा में विपक्ष के नेता पद से इस्तीफा दे दिया। मैं आज से आधिकारिक तौर पर कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष पद के लिए अपना अभियान शुरू करता हूं। आज गांधी जी और शास्त्री जी का जन्मदिन है, इसलिए मैंने यह दिन चुना है। एक ने देश को आजादी दिलाई और एक ने देश को सुरक्षित रखते हुए ‘जय जवान, जय किसान’ का नारा दिया। इसलिए चुनाव प्रचार शुरू करने के लिए इससे बेहतर दिन नहीं हो सकता था।

मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर अध्यक्ष पद के लिए हैं आमने-सामने

बता दें कि, कांग्रेस के दो उम्मीदवार अध्यक्ष पद के चुनाव में खड़े होंगे। 8 अक्टूबर तक नाम वापस लिया जा सकता है। फिलहाल अभी मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर अध्यक्ष पद के लिए आमने-सामने हैं, बाकी तस्वीर 8 अक्टूबर के बाद साफ होगी। अगर इन दोनों में से कोई भी अपना नाम वापस नहीं लेता है, तो चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement