Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Congress President Election: 'कांग्रेस को मजबूत करने कि लिए चुनावी मैदान में उतरा हूं, गांधी परिवार के समर्थन की बात गलत'

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे(Mallikarjun Kharge) ने रविवार को कहा कि वह इस चुनाव में किसी के विरोध में नहीं, बल्कि पार्टी को मज़बूत करने के लिए उतरे हैं।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: October 02, 2022 17:06 IST
Congress leader Mallikarjun Kharge(File Photo)- India TV Hindi
Image Source : PTI Congress leader Mallikarjun Kharge(File Photo)

Highlights

  • मैं किसी के विरोध में चुनाव में नहीम उतरा हूं: खड़गे
  • चुनाव में 9,000 से ज्यादा डेलीगेट करेंगे मतदान

Congress President Election: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे(Mallikarjun Kharge) ने पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव में 30 सितंबर को अपना नामांकन करने के बाद रविवार को इस बात को पूरी तरह से खारिज कर दिया कि उन्हें गांधी परिवार का समर्थन हासिल है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि वे इस चुनाव में कांग्रेस पार्टी को मजबूत बनाने के लिए उतरे हैं किसी के विरोध में नहीं। खड़गे ने बताया कि वह पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं के कहने पर इस चुनवी मैदान में उतरे हैं। बता दें कि कांग्रेस के अध्यक्ष पद की चुनावी रेस में खड़गे का मुकाबला शशि थरूर से है। आपको बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष पद की चुनावी रेस में शामिल दोनों वरिष्ठ नेता दक्षिण भारत से आते हैं।       

निष्पक्ष चुनाव के लिए दिया इस्तीफा

इस बीच, पार्टी के प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने बताया कि हम चाहते हैं कि कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव पारदर्शी और निष्पक्ष हो। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष चुनाव के लिए दीपेंद्र हुड्डा, सैयद नासिर हुसैन और मैंने कांग्रेस के प्रवक्ता पद से इस्तीफा दे दिया है, अब हम मल्लिकार्जुन खड़गे के लिए चुनाव प्रचार करेंगे। खड़गे के खिलाफ पार्टी के वरिष्ठ नेता शशि थरूर चुनाव मैदान में हैं। यदि पार्टी के इन दोनों नेताओं में से कोई भी एक अपना नामांकन वापस नहीं लेता है, तो 17 अक्टूबर को मतदान होगा। जिसमें 9,000 से अधिक डेलीगेट (निर्वाचक मंडल के सदस्य) मतदान करेंगे।

नामांकन वापसी की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर

कांग्रेस के अध्यक्ष पद को लेकर चल रही राजनीति के बीच 30 सितंबर को मल्लिकार्जुन खड़गे, शशि थरूर ने नामांकन दाखिल कर दिया है। इससे पहले दिग्विजय सिंह ने ऐलान कर दिया था कि वे अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे। दिग्विजय सिंह ने ये ऐलान अध्यक्ष पद की रेस में मल्लिकार्जुन खड़गे के शामिल होने के बाद किया। अब कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में मुकाबला मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस सांसद शशि थरूर के बीच रह गया है। आपको बता दें कि नामांकन वापसी की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर है। गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को मतदान होगा और 19 अक्टूबर को परिणाम घोषित किया जाएगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement