Sunday, May 05, 2024
Advertisement

कांग्रेस राज्यसभा में विपक्ष के नेता का दर्जा खो सकती है? 5 राज्यों में हार से बिगड़ी हालत

इस साल उच्च सदन यानी राज्यसभा के लिए द्विवार्षिक चुनाव होने के बाद, कांग्रेस के सदस्यों की संख्या ऐतिहासिक रूप से कम हो सकती है और विपक्ष के नेता की स्थिति को बनाए रखने के लिए आवश्यक न्यूनतम संख्या के करीब होने की संभावना है। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 11, 2022 15:53 IST
Congress - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Congress 

Highlights

  • 5 राज्यों में करारी हार के बाद कांग्रेस की और बढ़ेंगी मुश्किलें!
  • कांग्रेस राज्यसभा में विपक्ष की नेता का दर्जा भी खो देगी!
  • विपक्ष के नेता का दर्जा पाने के लिए 10 प्रतिशत संख्या जरूरी

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश समेत 5 राज्यो के चुनावों में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस को राज्यसभा में बड़ा झटका लग सकता है। कांग्रेस अब संसद के ऊपरी सदन यानी राज्यसभा में विपक्ष की नेता का दर्जा भी खो सकती है। बता दें कि, देश के छह राज्यों में राज्यसभा की रिक्त होने जा रही 13 सीटों के लिए आगामी 31 मार्च को चुनाव होगा। असम, हिमाचल प्रदेश, केरल, नगालैंड और त्रिपुरा से राज्यसभा के आठ सदस्यों का कार्यकाल दो अप्रैल को और पंजाब के पांच सदस्यों का कार्यकाल नौ अप्रैल को पूरा होगा। इस कारण ये सीटें रिक्त हो रही हैं।

कांग्रेस की 

इस साल उच्च सदन यानी राज्यसभा के लिए द्विवार्षिक चुनाव होने के बाद, कांग्रेस के सदस्यों की संख्या ऐतिहासिक रूप से कम हो सकती है और विपक्ष के नेता की स्थिति को बनाए रखने के लिए आवश्यक न्यूनतम संख्या के करीब होने की संभावना है। अगर पार्टी इस साल के अंत में गुजरात चुनावों और अगले साल कर्नाटक विधानसभा चुनावों में अच्छा प्रदर्शन करने में असमर्थ रही, तो यह राज्यसभा के बाद के द्विवार्षिक चुनावों में विपक्ष की नेता का दर्जा खो देगी। 

विपक्ष के नेता का दर्जा पाने के लिए 10% संख्या बल जरूरी

वर्तमान में कांग्रेस के पास संसद के ऊपरी सदन (राज्यसभा) में 34 सदस्य हैं और इस साल कम से कम 7 सीटें हारने के लिए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने की संभावना है। मानदंडों के अनुसार, एक पार्टी के पास सदन की कुल सदस्यता का कम से कम 10 प्रतिशत संख्या बल होना चाहिए तभी जाकर उसे विपक्ष के नेता का दर्जा प्राप्त हो सकता है। राज्यसभा अधिकारियों के मुताबिक, विपक्ष के नेता का दर्जा बनाए रखने के लिए सदन में अपने नेता के लिए एक पार्टी के पास कम से कम 25 सदस्य होने चाहिए। फिलहाल कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे सदन में विपक्ष के नेता हैं। बता दें कि, कांग्रेस के पास लोकसभा में विपक्ष के नेता का दर्जा नहीं है क्योंकि सदन में उसकी वर्तमान संख्या सदन कुल सदस्यों के 10 प्रतिशत के आंकड़ों से कम है।

राज्यसभा में AAP का बढ़ेगा कद

चुनाव आयोग ने हाल ही में राज्यसभा में 13 खाली पदों को भरने के लिए चुनाव की घोषणा की थी। इनमें 5 सीट पंजाब से और 8 सीट हिमाचल प्रदेश, असम, केरल, नागालौंड और त्रिपुरा के लिए हैं। पंजाब से अगले महीने रिटायर होने वाले सदस्यों में कांग्रेस के 2 सदस्य शामिल हैं। बता दें कि, पंजाब विधानसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन करने वाली आम आदमी के राज्यसभा सीटों में बढ़ोतरी होगी। आम आदमी पार्टी पंजाब विधानसभा में अपने तीन-चौथाई बहुमत के साथ, राज्यसभा में अपनी संख्या में काफी वृद्धि करेगी और राज्य की सात सीटों में से कम से कम छह सीटें जीतने की स्थिति में होगी। इस साल असम, केरल, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में भी कांग्रेस की संख्या में कमी आएगी।

(इनपुट- ANI/भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement