Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Tamilnadu: डीएमके नेता ए राजा ने दिया विवादित बयान, स्वतंत्र तमिलनाडु की मांग के लिए न करें बाध्य

Tamilnadu: डीएमके नेता ए राजा ने कहा,‘‘मैं अमित शाह और पीएम से अत्यंत विनम्रता से कह रहा हूं कि हम अपने पूर्व CM और डीएमके संस्थापक सी.एन.अन्नादुरै के रास्ते पर हैं, हमें पेरियार की राह पर नहीं धकेलें।’’ उन्होंने फिर कहा कि उनकी पार्टी को एक अलग देश की मांग करने के लिए विवश नहीं किया जाए और राज्य को स्वायत्तता दी जाए। 

Reported By : PTI Edited By : Shailendra Tiwari Published on: July 04, 2022 22:08 IST
DMK leader A Raja- India TV Hindi
Image Source : TWITTER DMK leader A Raja

Highlights

  • "अलग देश की मांग करने के लिए विवश न किया जाए और राज्य को दी जाए स्वायत्तता"
  • "हमें पेरियार की राह पर नहीं धकेलें"
  • भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव सीटी रवि ने की कड़ी आलोचना

Tamilnadu: द्रविड़ मुनेत्र कड़गम के नेता ए राजा ने PM नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से तमिलनाडु को स्वायत्तता प्रदान करने का आग्रह करते हुए कहा कि, उन्हें एक स्वतंत्र देश की मांग करने के लिए बाध्य नहीं किया जाए। शहरी स्थानीय निकायों के पार्टी प्रतिनिधियों की बैठक को संबोधित करते हुए राजा ने कहा कि द्रविड़ आंदोलन के प्रतीक टी पेरियार एक स्वतंत्र तमिलनाडु के लिए खड़े थे, लेकिन द्रमुक इससे दूर हो गई। 

"हम अपने पूर्व CM और डीएमके संस्थापक सी.एन.अन्नादुरै के रास्ते पर हैं"

राजा ने कहा कि पार्टी ने पेरियार को स्वीकार करने के बावजूद देश की अखंडता और लोकतंत्र का समर्थन करते हुए ‘भारत की जय हो’ की आवाज बुलंद की तथा पार्टी आज भी इस पर कायम है। उन्होंने आगे कहा, ‘‘मैं अमित शाह और पीएम से अत्यंत विनम्रता से कह रहा हूं कि हम अपने पूर्व CM और डीएमके संस्थापक सी.एन.अन्नादुरै के रास्ते पर हैं, हमें पेरियार की राह पर नहीं धकेलें।’’ उन्होंने फिर कहा कि उनकी पार्टी को एक अलग देश की मांग करने के लिए विवश नहीं किया जाए और राज्य को स्वायत्तता दी जाए। 

सोशल मीडिया में हो रही तीखी आलोचना

राजा की टिप्पणी पर सोशल मीडिया में तीखी आलोचना हो रही है। कई लोगों ने 'अलगाववादी' टिप्पणी के लिए उन पर निशाना साधा, जबकि अन्य ने उनका समर्थन किया। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव सीटी रवि ने कहा कि स्वतंत्र देश की मांग संबंधी बयान यह दर्शाता है कि क्षेत्रीय पार्टी ने यह मान लिया है कि उसकी राज्य के लिए राजनीति विफल हो चुकी है। भाजपा प्रभारी रवि ने कहा कि राज्य में भाजपा के विकास ने सत्तारूढ़ द्रमुक पर दबाव बढ़ा दिया है। 

"भाजपा के विकास ने उन पर डाला है दबाव"

बेंगलुरु में आगे रवि ने कहा, ‘‘अगर वे पांच दशक की राजनीति करने के बाद तमिलनाडु में ऐसी बातें कर रहे हैं, तो स्पष्ट है कि भाजपा के विकास ने उन पर दबाव डाला है। यह महसूस करते हुए कि उनकी विचारधारा विफल हो गई है, वे ऐसी चीजों के बारे में बात कर रहे हैं।’’ भाजपा तमिलनाडु के उपाध्यक्ष नारायण त्रिपाठी ने भी इस बयान को विभाजनकारी बताते हुए इसकी अलोचना की। त्रिपाठी ने इस मामले में स्टालिन के मूक दर्शक बने रहने पर आश्चर्य जताया। 

"पार्टी सी.एन.अन्नादुरै के रास्ते पर चल रही है"

वहीं टिप्पणी के खिलाफ आलोचना को खारिज करते हुए द्रमुक प्रवक्ता कॉन्सटेंटाइन रवींद्रन ने कहा कि राजा ने यह स्पष्ट कर दिया है कि पार्टी सी.एन.अन्नादुरै के रास्ते पर चल रही है। रवींद्रन के मुताबिक, राजा ने यह संदेश देना चाहा कि तमिलनाडु को विकास की दिशा में काम करने और संविधान में निहित अपने अधिकारों को बनाए रखने के लिए स्वायत्तता दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्यपाल आर.एन.रवि ने राज्य विधानसभा द्वारा पारित कई विधेयकों को अपनी सहमति नहीं दी है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार में राज्यों के पास कोई अधिकार नहीं रह गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement