Friday, April 26, 2024
Advertisement

हिमाचल में BJP सरकार के 4 साल: मंडी दौरे पर PM Modi, 3 दशक से अटकी 11000 करोड़ रुपए की पनबिजली परियोजनाओं की दी सौगात

हिमाचल प्रदेश में भाजपा सरकार के चार साल पूरे हो रहे हैं। पीएम मोदी आज पनबिजली परियोजनाओं की सौगात राज्य को देंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 27, 2021 13:45 IST

Highlights

  • परियोजना के अनुबंध में 6 राज्य शामिल
  • दिल्ली के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी
  • मोदी लुहरी चरण-1 पनबिजली परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज हिमाचल प्रदेश के मंडी पर हैं और 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली पनबिजली परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया है। 

मंडी में पीएम मोदी ने 28,197 करोड़ रुपये से अधिक की 287 निवेश परियोजनाओं की नींव रखी। प्रधानमंत्री मोदी के मुख्यमंत्री ठाकुर के गृह जिले मंडी में पड्डल मैदान में एक रैली को संबोधित कर रहे हैं। इससे पहले मोदी ने केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ, राज्य सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा लगायी एक प्रदर्शनी देखी।

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में भाजपा के चार साल पूरे हो रहे हैं।

इससे पहले पीएमओ ने कहा, “इस दौरान जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा और जिनका शिलान्यास प्रधानमंत्री करेंगे, वे इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम को दर्शाते हैं।” पीएम मोदी करीब तीन दशक से लंबित रेणुकाजी बांध परियोजना की आधारशिला रखेंगे। मोदी के सहकारी संघवाद पर जोर देने के साथ केंद्र द्वारा हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड और दिल्ली राज्यों को एक साथ लाने पर परियोजना संभव हो पाई।

पीएमओ ने कहा कि 40 मेगावाट की परियोजना करीब सात हजार करोड़ रुपये की लागत से बनेगी। यह दिल्ली के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी, जिसे प्रति वर्ष लगभग 50 करोड़ घन मीटर पानी की आपूर्ति मिलेगी।

मोदी लुहरी चरण-1 पनबिजली परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे। 210 मेगावाट की इस परियोजना का निर्माण 1,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया जाएगा। इससे प्रति वर्ष 75 करोड़ यूनिट से अधिक बिजली का उत्पादन होगा।

एक अन्य परियोजना जिसके लिए वह आधारशिला रखेंगे वह है धौलासिद्ध पनबिजली परियोजना। यह हमीरपुर जिले की पहली जलविद्युत परियोजना होगी। 66 मेगावाट की इस परियोजना का निर्माण 680 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया जाएगा। पीएमओ ने कहा कि इससे प्रति वर्ष 30 करोड़ यूनिट से अधिक बिजली का उत्पादन होगा। पीएमओ कार्यालय ने कहा कि हिमाचल प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट से लगभग 28,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत के माध्यम से क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

 

इनपुट- भाषा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement