Monday, April 29, 2024
Advertisement

Jharkhand News : सीएम पद से इस्तीफा देंगे हेमंत सोरेन ? राज्यपाल से मिलने का मांगा वक्त

Jharkhand News : कयास लगाए जा रहे हैं कि इस्तीफा देने के बाद वह फिर से सरकार बनाने का दावा भी पेश कर सकते हैं।

Anand Prakash Pandey Reported By: Anand Prakash Pandey @anandprakash7
Updated on: September 01, 2022 15:06 IST
Hemant Soren, Jharkhand, CM- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Hemant Soren, Jharkhand, CM

Highlights

  • राज्यपाल से मिलकर इस्तीफा सौंप सकते हैं सोरेन
  • हेमंत सोरेन ने आज शाम 4 बजे कैबिनेट की मीटिंग

Jharkhand News :  झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने राज्यपाल से मिलने का वक्त मांगा है। इस खबर के सामने आने के बाद एक बार फिर अटकलों का बाजार गर्म हो गया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इस्तीफा देने के बाद वह फिर से सरकार बनाने का दावा भी पेश कर सकते हैं। सोरेन की यह राज्यपाल पर दबाव बनाने की कोशिश भी हो सकती है। हेमंत सोरेन ने आज शाम 4 बजे कैबिनेट की मीटिंग भी बुलाई है।

रायपुर में डरा डाले हुए हैं यूपीए के विधायक

झारखंड के यूपीए विधायक इन दिनों छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के नवा रायपुर शहर के ‘मेफेयर रिजॉर्ट’ में ठहरे हुए हैं।  फिलहाल पूरे रिजॉर्ट छावनी में तब्दील है। यहां पर झारखंड से आए 32 विधायक और वरिष्ठ नेता ठहरे हुए हैं। आसपास के लोगों ने बताया कि पहले यहां की सड़कें आमतौर पर सुनसान रहती थीं, लेकिन मंगलवार से लगातार लग्जरी कार और बसों की आवाजाही है।

ऑफिस ऑफ प्रॉफिट के मामले में घिरे सोरेन

दरअसल ऑफिस ऑफ प्रॉफिट के मामले में हेमंत सोरेन की विधानसभा की सदस्यता पर खतरा मंडरा रहा है। चुनाव आयोग ने कथित तौर पर सोरेन के खिलाफ आरोपों पर राज्यपाल रमेश बैस को अपनी सिफारिशें भेजी हैं। बीजेपी ने आरोप लगाया था कि सोरेन ने  2021 में खनन मंत्री का पोर्टफोलियो रखते हुए खुद को एक खनन पट्टा आवंटित किया था। यह मामला ऑफिस ऑफ प्रॉफिट का बनता है। इसके बाद बीजेपी ने राज्यपाल से इसकी शिकायत की थी। राज्यपाल ने यह मामला चुनाव आयोग को भेजा था। ्चुनाव आयोग ने अपनी रिपोर्ट राज्यपाल को सौंप दी है।

विधानसभा में यूपीए के कुल 49 विधायक

झारखंड में सत्ताधारी गठबंधन के पास 81 सदस्यीय विधानसभा में कुल 49 विधायक अपने हैं और उन्हें कुछ अन्य विधायकों का भी सरकार चलाने के लिए समर्थन प्राप्त है। राज्य विधानसभा में झामुमो के 30, कांग्रेस के 18 और राजद के एक विधायक हैं। इसके विपरीत मुख्य विपक्षी भाजपा के कुल 26 विधायक हैं और उसके सहयोगी आज्सू के दो विधायक हैं और उन्हें सदन में दो अन्य विधायकों को समर्थन प्राप्त है।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement