Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Lok Sabha Chunav 2024 Opinion Poll: अबकी बार 400 पार? 543 सीटों का सबसे सटीक ओपिनियन पोल

Lok Sabha Chunav 2024: भारतीय जनता पार्टी जहां अबकी बार 400 पार का संकल्प व्यक्त किया है, वहीं विपक्षी दल भी पूरे जोर-शोर से चुनाव मैदान में ताल ठोक रहे हैं।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: April 02, 2024 19:08 IST
लोकसभा चुनाव 2024,...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV लोकसभा चुनाव 2024, ओपिनियन पोल

Lok Sabha Chunav 2024 Opinion Poll: लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग में करीब दो हफ्ते का समय बाकी रह गया है। इस बीच सभी सियासी दल प्रचार के काम में जोर-शोर से जुट गए हैं। भारतीय जनता पार्टी जहां अबकी बार 400 पार का संकल्प व्यक्त कर चुनाव मैदान में उतरी है वहीं विपक्षी दल भी गठबंधन के सहारे बीजेपी को मात देने की कोशिश कर रहे हैं। क्या इस बार मोदी सरकार 400 के आंकड़े को पार करेगी? क्या राहुल गांधी न्याय यात्रा की सफलता को वोटों में बदल पाएंगे? केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली का मूड क्या है? ये सब जान पाएंगे इंडिया टीवी के ओपिनियन पोल में...

Latest India News

Lok Sabha Chunav 2024 Opinion Poll

Auto Refresh
Refresh
  • 6:50 PM (IST) Posted by Kajal Kumari

    एमपी की 29 सीटों पर भाजपा कमाल कर पाएगी? जनता की क्या है राय

    हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने मध्य प्रदेश में बड़ी जीत हासिल की थी और अभी मध्य प्रदेश में भाजपा की ही सरकार भी है। ऐसे में सवाल ये भी उठता है कि क्या लोकसभा चुनाव में भी एमपी की 29 सीटों पर भाजपा कमाल कर पाएगी? इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी एमपी की सभी 29 सीटें एक बार फिर से जीत सकती है। 

  • 5:31 PM (IST) Posted by Kajal Kumari

    बीजेपी गुजरात की सभी 26 सीटें एक बार फिर से जीत सकती है

    पिछले चुनावों में भाजपा गुजरात की सभी सीटों पर क्लीन स्वीप करती रही है, और इस बार भी गुजरात लोकसभा चुनाव में भाजपा 26 सीटों क्लीन स्वीप करेगी।  इंडिया टीवी-CNX का ओपिनियन पोल में ये आंकड़ा सामने आया है, जिससे स्थिति स्पष्ट होती दिख रही है। ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी गुजरात की सभी 26 सीटें एक बार फिर से जीत सकती है। यहां कांग्रेस और आम आदमी पार्टी को एक भी सीट मिलती दिखाई नहीं दे रही है।

  • 4:44 PM (IST) Posted by Kajal Kumari

    कर्नाटक में बीजेपी को होगा घाटा, कांग्रेस को फायदा

    सुपर ट्यूजडे में अब बात कर्नाटक की। कर्नाटक को बीजेपी अपने लिए दक्षिण का द्वार मानती है। 2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी ने सूबे की 28 में से 25 लोकसभा सीटें जीतकर तहलका मचा दिया था। ओपिनियन पोल के मुताबिक, 2024 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी 22 सीटें जीत सकती है जबकि उसकी सहयोगी JDS के खाते में 2 सीटें आ सकती हैं। वहीं, कांग्रेस इस बार अपने प्रदर्शन में सुधार करते हुए कुल 4 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है।

  • 4:28 PM (IST) Posted by Kajal Kumari

    झारखंड में NDA का रह सकता है बोलबाला

    ओपिनियन पोल के मुताबिक, 2024 के लोकसभा में एनडीए का बोलबाला रह सकता है। इसके मुताबिक, बीजेपी जहां सूबे की 14 में से 12 लोकसभा सीटों पर अपना परचम लहरा सकती है, वहीं इसकी सहयोगी AJSU भी एक सीट पर जीत दर्ज कर सकती है। वहीं, अभी झारखंड की सत्तारुढ़ पार्टी JMM के खाते में सिर्फ एक सीट जा सकती है।

  • 4:21 PM (IST) Posted by Kajal Kumari

    केरल में इस बार चौंका सकती है बीजेपी

    केरल में भारतीय जनता पार्टी इस बार सभी को चौंका सकती है। ओपिनियन पोल के मुताबिक, पार्टी सूबे की 20 में से 3 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है। वहीं, कांग्रेस के नेतृत्व वाली UDF को 10 और वाम दलों के नेतृत्व वाले LDF को 7 सीटों पर जीत मिल सकती है।

  • 3:33 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    आंध्र में बाजी मारेगा NDA, सबसे आगे रहेगी नायडू की पार्टी

    अब बात 25 लोकसभा सीटों वाले आंध्र प्रदेश की। आंध्र प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों में सबसे ज्यादा 12 साीटें चंद्रबाबू नायडू की अगुवाई वाली टीडीपी को मिल सकती हैं। वहीं, जगन मोहन रेड्डी की YSRCP को 10 जबकि बीजेपी को 3 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है।

  • 3:31 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    तेलंगाना में सबसे आगे रहेगी कांग्रेस, BJP को भी फायदा

    तेलंगाना की 17 लोकसभा सीटों में से कांग्रेस सबसे ज्यादा 9 सीटें जीत सकती है। वहीं, बीजेपी को 5, बीआरएस को 2 और AIMIM को एक सीट पर जीत मिल सकती है।

  • 3:12 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    ओडिशा में बीजेपी-बीजेडी में कांटे का संघर्ष

    ओपिनियन पोल के नतीजों के मुताबिक ओडिशा में बीजेपी और बीजेडी में कांटें का संघर्ष नजर आ रहा है। बीजेपी 10 ौर बीजेडी 11 सीटें जीत सकती हैं। वहीं कांग्रेस के खाते में एक भी नहीं जाने का अनुमान है। 

     

  • 2:54 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    छत्तीसगढ़ में बीजेपी जीत सकती है 10 सीटें-ओपिनियन पोल

    ओपिनियन पोल के नतीजों के मुताबिक छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर परचम लहरा सकती है। राज्य में लोकसभा की कुल 11 में से 10 सीटों पर बीजेपी जीत हासिल कर सकती है जबकि कांग्रेस के खाते में एक सीट जा सकती है।

     

  • 2:49 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    हरियाणा में बीजेपी का परचम ओपिनियन पोल

    ओपिनियन पोल के आंकड़ों के मुताबिक हरियाणा में लोकसभा की सभी 10 सीटें बीजेपी के खाते में जा सकती है। जबकि कांग्रेस, आप और जेजेपी को एक भी सीट मिलती हुई नजर नहीं आ रही है।

  • 2:47 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    जम्मू-कश्मीर-लद्दाख में कांटे की टक्कर

    जम्मू-कश्मीर-लद्दाख की कुल 6 लोकसभा सीटों में से तीन पर बीजेपी और तीन पर नेशनल कॉन्फ्रेंस जीतती हुई नजर आ रही है। वहीं कांग्रेस और पीडीपी को खाली हाथ रहना पड़ सकता है। 

     

  • 2:45 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    शिमला

    हिमाचल प्रदेश की राजधानी वाली सीट शिमला बीजेपी का गढ़ है। बीजेपी के सुरेश कश्यप सांसद हैं और बीजेपी ने फिर उन्हीं को टिकट दिया है। सुरेश कश्यप 2019 का चुनाव 3 लाख 27 हजार वोटों के अंतर से जीते थे। ओपिनियन पोल के मुताबिक वे इस सीट पर आगे नजर आ रहे हैं।

     

  • 2:43 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    हमीरपुर

    हमीरपुर लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर सांसद हैं। 2019 के चुनाव में अनुराग ठाकुर ये सीट 3 लाख 99 हजार यानी लगभग 4 लाख वोटों के अंतर से जीते थे। 2014 के चुनाव में अनुराग ठाकुर ने केवल 98 हजार वोटों के ्ंतर से जीत हासिल की थी। ओपिनियन पोल के मुताबिक 2024 के चुनाव में भी अनुराग ठाकुर आगे दिख रहे हैं।

     

  • 2:42 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    कांगड़ा

    कांगड़ा से बीजेपी के किशन कपूर सांसद हैं। वे 2019 के चुनाव में 4 लाख 77 हजार वोटों के मार्जिन से जीते थे।  2014 में भी ये सीट बीजेपी के पास थी। तब शांता कुमार इस सीट से 1 लाख 70 हजार वोटों के अंतर से जीते थे। ओपिनियन पोल के मुताबिक कांगड़ा सीट से बीजेपी के राजीव भारद्वाज आगे दिख रहे हैं। 

     

  • 2:40 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    मंडी

    बीजेपी ने यहां से कंगना रनौत को उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस की प्रतिभा सिंह मंडी सीट से सिटिंग MP हैं। लेकिन इस बार उन्होंने चुनाव लड़ने से ही मना कर दिया। मंडी सीट से कांग्रेस ने अभी तक उम्मीदवार घोषित नहीं किया है। ओपिनियन पोल के मुताबिक कंगना रनौत मंडी सीट से बड़े मार्जिन से आगे दिख रही हैं।

     

  • 2:39 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    हिमाचल प्रदेश में बीजेपी का परचम

    बीजेपी - 4
    कांग्रेस - 0
  • 2:38 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पटियाला

    पटियाला लोकसभा सीट से परनीत कौर सांसद हैं। इस सीट से पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह भी सांसद रह चुके हैं। कैप्टन अमरिंदर सिंह कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में गए तो परनीत कौर कांग्रेस में ही रह गई थीं। 24 के चुनाव से ठीक पहले परनीत कौर भी बीजेपी में शामिल हो गईं और बीजेपी ने उनको टिकट दे दिया। पटियाला की सीट 2014 में आम आदमी पार्टी ने जीती थी। ओपिनियन पोल के मुताबिक एक बार फिर से ये सीट AAP जीत सकती है। AAP ने यहां से डॉ. बलवीर सिंह को टिकट दिया है। डॉ. बलवीर सिंह पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री हैं।

     

  • 2:37 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    संगरूर

    संगरूर लोकसभा सीट पर 2019 को लोकसभा चुनाव में भगवंत मान ने जीत दर्ज की थी। मानअभी पंजाब के मुख्यमंत्री हैं। AAP ने इस बार गुरमीत सिंह मीत हेयर को टिकट दिया है जो पंजाब सरकार में मंत्री हैं। भगवंत मान के इस्तीफे के बाद हुए उपचुनावों में यहां से अकाली दल के सिमरनजीत सिंह मान जीते और सांसद बने। ओपिनियन पोल के मुताबिक ये सीट AAP के खाते में जा सकती है।

     

  • 2:33 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    बठिंडा

    बठिंडा शिरोमणि अकाली दल का मजबूत किला है। तीन बार से हरसिमरत कौर बादल सांसद हैं। AAP ने यहां से गुरमीत सिंह खुडियां को टिकट दिया है। बीजेपी और शिरोमणि अकाली दल ने अभी कैंडिडेट एनाउंस नहीं किया है। ओपिनियन पोल के मुताबिक एक बार फिर ये सीट अकाली दल के खाते में जा सकती है।

  • 2:30 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    फरीदकोट (SC)

    फरीदकोट (SC) सीट बीजेपी के हंसराज हंस और AAP के करमजीत अनमोल में सीधी टक्कर दिख रही है। 2019 में यहां से कांग्रेस के मोहम्मद सादिक जीते। इस सीट से प्रकाश सिंह बादल एक बार और सुखबीर सिंह बादल तीन बार सांसद रहे हैं। ओपिनियन पोल के मुताबिक ये सीट AAP जीत सकती है।

  • 2:29 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    फतेहगढ़ साहिब (SC)

    फतेहगढ़ साहिब लोकसभा सीट पर 2019 में कांग्रेस के डॉ. अमर सिंह जीते। 2014 में यहां AAP जीती थी। ओपिनियन पोल के मुताबिक मालवा रीज़न की ये सीट आम आदमी पार्टी जीत सकती है।

  • 2:29 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    लुधियाना

    लुधियाना लोकसभा सीट पर पिछले दो बार से कांग्रेस के रवनीत सिंह बिट्टू सांसद हैं। चुनाव से ठीक पहले बिट्टू कांग्रेस से बीजेपी में चले गए। रवनीत सिंह बिट्टू पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह के पोते हैं। 2014 और  2019 में कांग्रेस के टिकट पर जीते थे। राहुल गांधी के करीबी माने जाते थे। ओपिनियन पोल के मुताबिक लुधियाना की इस सीट से अभी कांग्रेस आगे दिख रही है।

     

  • 2:26 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पंजाब: मालवा - 7 सीट

    AAP - 5
    कांग्रेस - 1
    बीजेपी - 0
    SAD - 1
  • 2:11 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    आनंदपुर साहिब

    आनंदपुर साहिब मनीष तिवारी की सीट है। 2019 में कांग्रेस के मनीष तिवारी यहां से जीते। पंजाब की पार्टियों ने इस सीट से अभी तक उम्मीदवार नहीं दिया है। लेकिन ओपिनियन पोल के मुताबिक इस बार ये सीट फिर से कांग्रेस को जाती हुई नजर आ रही है।

  • 2:09 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    होशियारपुर (SC)

    होशियारपुर (SC) लोकसभा सीट से 2019 में बीजेपी के सोम प्रकाश जीते थे। 2014 में बीजेपी के विजय सांपला सांसद रहे। इस सीट से 1996 में कांशीराम और 1980 में पूर्व राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह भी सांसद रह चुके हैं। ओपिनियन पोल के मुताबिक ये सीट बीजेपी फिर से जीत सकती है ।

  • 2:04 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    जालंधर

    जालंधर (SC)कांग्रेस का गढ़ रहा है। कांग्रेस यहां 15 बार जीत हासिल कर चुकी है।  2023 के उपचुनाव में AAP के सुशील कुमार रिंकू जीते थे। जालंधर से AAP के सिटिंग एमपी सुशील रिंकू को पार्टी ने फिर टिकट दिया, लेकिन टिकट मिलने के बाद वो बीजेपी में शामिल हो गए और बीजेपी ने भी उनको जालंधर से टिकट दे दिया। लेकिन सुशील रिंकू जालंधर सीट से पीछे चल रहे हैं. यहां से कांग्रेस आगे चल रही है, हालांकि कांग्रेस ने अभी तक उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है।

     

  • 2:01 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पंजाब: दोआबा - 3 सीट

    AAP - 0
    कांग्रेस - 2
    बीजेपी - 1
    SAD - 0
  • 2:00 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    खडूर साहिब

    खडूर साहिब लोकसभा सीट पर  2019 में  कांग्रेस के जसबीर सिंह गिल ने जीत दर्ज की थी। इससे पहले दो बार ये सीट अकाली दल के पास थी। 2024 में यहां कांग्रेस और अकाली दल दोनों पार्टियां पिछड़ गई हैं। आम आदमी पार्टी ने लालजीत सिंह भुल्लर को टिकट दिया है और वो रेस में आगे दिख रहे हैं।

     

  • 1:59 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    अमृतसर

    अमृतसर लोकसभा सीट पर पिछले दो बार से कांग्रेस के गुरजीत सिंह औजला सांसद हैं। 2019 के चुनाव में औजला ने हरदीप सिंह पुरी को हराया था। अमृतसर सीट से नवजोत सिंह सिद्धू तीन बार बतौर सांसद जीत चुके हैं। बीजेपी ने इस बार तरणजीत सिंह संधू को टिकट दिया है। AAP ने कुलदीप सिंह धालीवाल को उतारा है। कांग्रेस ने अभी तक उम्मीदवार घोषित नहीं किया है। ओपिनियन पोल के मुताबिक ये सीट बीजेपी जीत सकती है।

     

  • 1:56 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    गुरदासपुर

    गुरदासपुर लोकसभा सीट अभी बीजेपी के पास है। इस बार दिनेश सिंह बब्बू को बीजेपी का टिकट मिला है। 2019 में यहां से बीजेपी के सनी देओल जीते थे। इस सीट से कांग्रेस के सुनील जाखड़, प्रताप सिंह बाजवा और बीजेपी के विनोद खन्ना सांसद रह चुके हैं। ओपिनियन पोल के मुताबिक इस सीट पर एक बार फिर बीजेपी आगे है।

     

  • 1:50 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    माझा - 3 सीट

    AAP - 1
    कांग्रेस - 0
    बीजेपी - 2
    SAD - 0
  • 1:49 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पंजाब में 'आप' का परचम-ओपिनियन पोल

    पंजाब लोकसभा की 13 सीटों में से 6 सीटों पर आम आदमी पार्टी को जीत हासिल हो सकती है जबकि कांग्रेस और बीजेपी को तीन तीन सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं शिरोमणि अकाली दल को एक सीट मिलने का अनुमान है।

     

  • 1:45 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    दक्षिणी दिल्ली सीट पर भी बीजेपी आगे-ओपिनियन पोल

    दक्षिणी दिल्ली सीट के सिटिंग MP रमेश बिधूड़ी का टिकट काटकर बीजेपी ने रामवीर सिंह बिधूड़ी को टिकट दिया है। आम आदमी पार्टी ने सहीराम पहलवान को उतारा है। दोनों ही उम्मीदवार फिलहाल दिल्ली विधानसभा के सदस्य हैं। दक्षिणी दिल्ली की रेस में रामवीर सिंह बिधूड़ी यहां से आगे दिख रहे हैं।

  • 1:39 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पश्चिमी दिल्ली सीट पर भी बीजेपी का परचम-ओपिनियन पोल

    पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट से 2019 के लोकसभा चुनाव में प्रवेश वर्मा रिकॉर्ड मतों से जीते थे। लेकिन इस बार उनका टिकट कट गया। बीजेपी ने दिल्ली बीजेपी यूनिट की महासचिव कमलजीत सहरावत को उतारा है। वहीं आम आदमी पार्टी ने महाबल मिश्रा को खड़ा किया है। ओपिनिय पोल के मुताबिक पश्चिमी दिल्ली सीट पर कमलजीत सहरावत आगे दिख रही हैं।

  • 1:37 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    उत्तर पश्चिम दिल्ली में भी बीजेपी आगे-ओपिनियन पोल

    उत्तर पश्चिम दिल्ली के सिटिंग MP हंसराज हंस को पंजाब के फरीदकोट भेजा गया है औरउनकी जगह योगेंद्र चंदोलिया को बीजेपी का टिकट मिला है। दिल्ली में कांग्रेस 3 सीटों पर लड़ रही है और कांग्रेस ने एक भी सीट पर अभी तक उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है। ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी यहां रेस में आगे है।

  • 1:32 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    नई दिल्ली सीट पर बांसुरी स्वराज आगे-ओपिनियन पोल

    नई दिल्ली लोकसभा सीट पर बीजेपी ने यहां से तेज़ तर्रार वकील बांसुरी स्वराज को उतारा है। उनका मुकाबला आम आदमी पार्टी के वकील विधायक सोमनाथ भारती से है। बांसुरी स्वराज को विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी की जगह टिकट मिला है। ओपिनियन पोल में बांसुरी स्वराज आगे दिख रही हैं।

  • 1:31 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पूर्वी दिल्ली सीट पर भी बीजेपी का परचम-ओपिनियन पोल

    पूर्वी दिल्ली के मेयर रह चुके हर्ष मल्होत्रा को गौतम गंभीर की जगह बीजेपी का टिकट मिला है। उनका मुकाबला आम आदमी पार्टी के कुलदीप कुमार से है। ओपिनियन पोल के मुताबिक हर्ष मल्होत्रा रेस में बहुत आगे दिख रहे हैं। 

  • 1:29 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    उत्तर पूर्व दिल्ली सीट भी बीजेपी के खाते में जा सकती है-ओपिनियन पोल

    उत्तर पूर्व दिल्ली लोकसभा सीट से एक बार फिर बीजेपी ने मनोज तिवारी को टिकट दिया है। मनोज तिवारी दिल्ली में बीजेपी के इकलौते नेता हैं जिन्हें फिर से टिकट मिला है। कांग्रेस ने उत्तर पूर्वी दिल्ली से अभी तक अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। ओपिनियन पोल के मुताबिक ये सीट मनोज तिवारी फिर जीत सकते हैं।

  • 1:25 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    चांदनी चौक सीट पर बीजेपी आगे-ओपिनियन पोल

    दिल्ली की चांदनी चौक से बीजेपी ने उम्मीदवार बदला है। व्यापारियों के अपने नेता माने जाने वाले प्रवीण खंडेलवाल को कमल का सिंबल मिला है। खंडेलवाल का मुक़ाबला कांग्रेस से होगा। कांग्रेसे अभी तक उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है।ओपिनियन पोल के मुताबिक चांदनी चौक सीट से बीजेपी आगे है।

  • 1:15 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    दिल्ली की सभी सातों सीटें बीजेपी के खाते में-ओपिनियन पोल

    इंडिया टीवी ओपिनियन पोल के नतीजों के मुताबिक केजरीवाल की गिरफ्तारी का चुनाव पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा।  केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद कराए गए ओपनियन पोल के मुताबिक दिल्ली की सभी सात सीटों पर बीजेपी जीत हासिल करेगी। आम आदमी पार्टी और कांग्रेस का खाता भी नहीं खुलेगा।

     

  • 1:05 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    19 अप्रैल से एक जून के बीच वोटिंग

    पहले चरण में 19 अप्रैल, दूसरे चरण में 26 अप्रैल, तीसरे चरण में 13 मई, पांचवें चरण में 3 मई, छठे चरण में 25 मई, सातवें चरण में एक जून को वोटिंग होगी।

     

  • 1:03 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    सात चरणों में संपन्न होंगे लोकसभा चुनाव

    देश में कुल सात चरणों में लोकसभा चुनाव संपन्न होगा। 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा जबकि 1 जून को आखिरी चरण का चुनाव होगा। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement